इंदौर रेलवे स्टेशन का होगा समग्र विकास, पार्क रोड व लक्ष्मीबाई नगर में बनेंगे नए प्लेटफॉर्म

  
Last Updated:  Thursday, September 22, 2022  "04:57 pm"

इंदौर-देवास दोहरीकरण का काम जल्द

सांसद शंकर लालवानी की रेलवे अधिकारियों के साथ बैठक।

इंदौर स्टेशन नवीनीकरण का काम जल्द शुरू होगा।

इंदौर मेन और पार्क रोड स्टेशन जुड़ेंगे।

पिट लाइन को शिफ्ट कर बनेगा नया प्लेटफॉर्म।

पार्क रोड साइड स्टेशन का नाम बदलेगा।

सांसद लालवानी ने सोशल मीडिया पर मांगे सुझाव।

इंदौर : मप्र के प्रमुख औद्योगिक और वाणिज्यिक शहर इंदौर में रेल सुविधाएं बढ़ाने की कवायद के साथ स्टेशन के विकास का समग्र प्लान बनाया गया है। इसी कड़ी में गुरुवार को सांसद शंकर लालवानी ने रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों से बैठक करने के साथ निरीक्षण यान से लक्ष्मीबाई नगर स्टेशन तक का दौरा किया। उन्होंने मौके पर ही इंदौर मुख्य स्टेशन, पार्क रोड स्टेशन और लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन के विकास की योजनाओं को लेकर अधिकारियों से जानकारी ली।

पार्क रोड पर बनेगा एक और प्लेटफॉर्म।

निरीक्षण के बाद सांसद शंकर लालवानी ने मीडिया से चर्चा करते हुए बताया कि जीएसआईटीएस तरफ वाले स्टेशन, जिसे अभी पार्क रोड स्टेशन कहां जाता है, वहां नए प्लेटफार्म की संभावनाएं तलाशी जा रही हैं ताकि मेन स्टेशन से यात्रियों का दबाव कम किया जा सके। साथ ही पार्क रोड की साइड वाले इस स्टेशन का नाम बदलने की कवायद भी जारी है। इसके लिए सांसद शंकर लालवानी ने अपने सोशल मीडिया पर एक फॉर्म भी जारी किया है। दरअसल, इंदौर रेलवे स्टेशन और पार्क रोड साइड स्टेशन में कई बार यात्रियों को गलतफहमी होती है और लोग पार्क रोड की जगह इंदौर स्टेशन पहुंच जाते हैं, इसको दूर करने के लिए सांसद शंकर लालवानी ने यह कदम उठाया है।

जल्द पूरा होगा इंदौर – देवास दोहरीकरण।

सांसद लालवानी ने बताया कि इंदौर देवास दोहरीकरण का काम भी आने वाले दो से तीन महीनों में पूरा होने की संभावना है। इससे ट्रेनों का आवागमन सुगमता से हो सकेगा।

उन्होंने बताया कि इंदौर को खंडवा से जोड़ने के लिए महू से सनावद के बीच ब्रॉड गेज लाइन के सर्वे का काम भी शीघ्र पूरा हो जाएगा। सर्वे पूरा होते ही इस रेल खंड में काम शुरू कर दिया जाएगा।

तीसरी लाइन बिछाने की संभावनाएं टटोली।

सांसद शंकर लालवानी ने पश्चिम रेलवे के रतलाम मंडल के डीआरएम विनीत गुप्ता और अन्य अधिकारियों के साथ निरीक्षण यान में बैठकर इंदौर रेलवे स्टेशन से लक्ष्मीबाई स्टेशन तक की यात्रा की और यहां पर तीसरी लाइन डालने की संभावनाओं को भी टटोला। उन्होंने लक्ष्मीबाई नगर रेलवे स्टेशन के विकास के लिए बड़ी योजना पर काम करने के लिए अधिकारियों से कहा है। लक्ष्मी बाई नगर स्टेशन पर भी नए प्लेटफार्म भी बनाए जाएंगे, ताकि भविष्य में यहां से भी ट्रेनों का आवागमन शुरू किया जा सके।

सांसद शंकर लालवानी ने बताया कि इंदौर भारत के सबसे तेजी से बढ़ते हुए शहरों में में से एक है। इंदौर रेलवे स्टेशन पर यात्रियों का दबाव लगातार बढ़ता जा रहा है। ऐसे में इंदौर के आसपास के स्टेशनों का विकास करना अत्यंत आवश्यक है। भविष्य की जरूरतों को देखते हुए अन्य स्टेशन तैयार हो और इंदौर रेलवे स्टेशन जो कि शहर के मध्य में स्थित है वहां यात्रियों का दबाव कम हो, इस बात के प्रयास किए जा रहे हैं।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *