पुण्याति के बैनर तले युवतियों को सिखाए जा रहे आत्मरक्षा के गुर

  
Last Updated:  Thursday, September 22, 2022  "05:15 pm"

गरबा प्रेक्टिस के साथ आत्म रक्षा भी है जरूरी।

इंदौर :देवी आराधना के नौ दिनी नवरात्रि पर्व से पहले जहां एक ओर गरबा पांडालों में महिलाएं और युवतियां गरबा प्रेक्टिस में जुटी हैं वहीं दूसरी ओर आत्मरक्षा का अभ्यास शिविर लगाकर सामाजिक कार्यकर्ता माला सिंह ठाकुर ने बहनों-माताओं को आत्मरक्षा के गुर सिखाए। संस्था पुण्याति के बैनर तले हुए इस आयोजन में कॉलेज में पढ़ने वालीं छात्राओं को मजनूओं से निपटने और अपनी रक्षा स्वयं करने के मंत्र दिए गए । नवरात्रि में देर रात घर लौटने वालीं युवतियों को अपनी रक्षा अपने हाथ का संकल्प दिलाकर ये अभ्यास कराया जा रहा है ताकि किसी भी प्रतिकूल परिस्थिति का सामना करने में बहनें सक्षम बनें और आत्म रक्षा कैम्प उनके लिए सहायक साबित हो सके।

महाविद्यालयों और कोचिंग संस्थानों में लगाए जा रहे आत्मरक्षा शिविर।

अब तक माला सिंह ठाकुर के निर्देशन में 15 से ज्यादा कॉलेजों में ये सेल्फ डिफेंस कैम्प लगाए जा चुके हैं।’सबल नारी, सशक्त समाज’ के उद्घोष के साथ विभिन्न महाविद्यालयों एवं कोचिंग संस्थानों में पुण्याति द्वारा लगाए जा रहे इन शिविरों में अब तक हजारों बहनें भाग लेकर आत्मरक्षा के गुर सीख चुकी हैं।

मार्शल आर्ट ट्रेनर मनीष आर्य के साथ सहायक प्रशिक्षक श्रृष्टि तिवारी, काशवी परमार, नताशा गुर्जर, सूरज वैष्णव, अविनाश राठौर और पूर्वी आर्य विषम परिस्थितियों का सामना करने के लिए मार्शल आर्ट की विभिन्न तकनीक से युवतियों अवगत करा रहे हैं।

15 दिनों से चल रहे इन शिविरों का समापन शुक्रवार, 23 सितंबर को दोपहर 12 बजे, शासकीय होलकर विज्ञान महाविद्यालय भंवरकुआ, इंदौर पर होगा।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *