शिवपुराण कथा के पूर्व निकली भव्य शोभायात्रा, हजारों भक्तों ने की शिरकत

  
Last Updated:  Wednesday, November 23, 2022  "01:06 pm"

इंदौर: विधायक संजय शुक्ला के सौजन्य से वीआयपी रोड, किला मैदान के समीप स्थित दलालबाग में पंडित प्रदीप मिश्रा के श्रीमुख से शिवपुराण कथा का आयोजन 24 नवंबर से किया जा रहा है। इस उपलक्ष्य में भव्य शोभायात्रा बुधवार 23 नवंबर को निकाली गई। बाणेश्वर कुंड से निकाली गई यह शोभायात्रा गाजे – बाजे के साथ महेश गार्ड लाइन, किला मैदान रोड होते हुए कथा स्थल दलाल बाग पहुंचकर समाप्त हुई। हजारों शिव भक्त शोभायात्रा में शामिल हुए।

शोभायात्रा में सबसे आगे संतगण बग्गियों में सवार होकर चल रहे थे। युवाओं का समूह हाथों में भगवा ध्वज थामें चल रहा था। कथावाचक पंडित प्रदीप मिश्रा रथ में सवार होकर श्रद्धालुओं का अभिवादन करते चल रहे थे।विधायक संजय शुक्ला उनकी पत्नी अंजलि शुक्ला और विधायक विशाल पटेल भी रथ में सवार थे। मार्ग के दोनों ओर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ पंडित मिश्रा की एक झलक पाने के लिए खड़ी थी। बैंड और ढोल – ताशे की गूंज के बीच सुरीले भजनों पर थिरकते श्रद्धालु माहौल को भक्तिमय बना रहे थे। समूचे मार्ग को भगवा पताकाओं से सजाया गया था। मार्ग में लगे सैकड़ों मंचों से पुष्पवर्षा कर शोभायात्रा का स्वागत किया गया।

चलित झांकियां भी रहीं आकर्षण का केंद्र।

शोभायात्रा में दो चलित झांकियां भी आकर्षण का केंद्र रहीं। पहली झांकी में भगवान शिव भक्तों को आशीर्वाद देते नजर आ रहे थे। दूसरी झांकी भगवान शिव और पार्वती के विवाह पर केंद्रित थी। शोभायात्रा के दलाल बाग पहुंचने के बाद सुंदरकांड का पाठ भी किया गया।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *