होम आइसोलेशन में भेजे गए यात्रियों के घरों पर लगाए गए लाल स्टिकर

  
Last Updated:  Monday, March 23, 2020  "10:07 am"

इंदौर : स्वास्थ्य विभाग के साथ नगर निगम के कर्मचारी भी विदेशों से लौटे उन लोगों की निगरानी करेंगे जिन्हें घर में ही रहने की हिदायत दी गई है। निगम के सभी जोनल कार्यालयों के कर्मचारियों को स्वास्थ्य विभाग के एमटीएच कम्पाउंड स्थित कार्यालय बुलाकर उन्हें होम आइसोलेट किये गए लोगों की 14 दिनों तक निगरानी करने की जिम्मेदारी दी गई।

60 लोगों को रखा गया है निगरानी में।

सीएमएचओ डॉ. जड़िया ने बताया कि पूर्व में बाहर से आए 162 लोगों में से 144 को क्वारनटाइन किया गया था। 14 दिन निगरानी में रखने के बाद कोरोना संबंधी किसी तरह के लक्षण उनमें नहीं पाए गए। दो दिन पूर्व दुबई से लौटे 112 यात्रियों में से इंदौर के 60 यात्रियों को एक दिन क्वारनटाइन में रखा गया था। बाद में उन्हें घर जाने की इजाजत देते हुए 14 दिन होम आइसोलेशन में रहने की हिदायत दी गई। उन सभी 60 यात्रियों पर निगरानी रखने का काम निगमकर्मियों को सौंपा गया है।इन सभी के घर के बाहर निगमकर्मियों के सहयोग से लाल रंग के स्टिकर लगाए जा रहे हैं जिनमें उन्हें कब तक होम आइसोलेशन में रहना है इसकी जानकारी दी गई है। निर्धारित अवधि में उन्हें घर से बाहर निकलने की मनाई होगी। बाहर से आनेवाले सभी यात्रियों को इसी प्रक्रिया से गुजरना होगा।

फिलहाल निगरानी में हैं ब्राजील के दम्पत्ति।

डॉ. जड़िया ने बताया कि इंटरसिटी ट्रेन से दो दिन पूर्व इंदौर आए ब्राजील के दम्पत्ति को स्क्रीनिंग के बाद फिलहाल आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। उनके सैम्पल जांच हेतु भेजे गए हैं जिनकी रिपोर्ट आना शेष है।

स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया हेल्पलाइन नम्बर।

सीएमएचओ डॉ. जड़िया ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना के खतरे से निपटने के लिए एडवाइजरी जारी करने के साथ क्विक रिस्पांस टीमें बनाई हैं। लोगों के लिए हेल्पलाइन नम्बर भी जारी किया गया है। कोरोना से मिलते जुलते लक्षण नजर आने पर लोग फोन नम्बर 0731 2537253 पर कॉल कर स्वास्थ्य विभाग की मदद ले सकते हैं।

अभी तक कोई भी पॉजिटिव केस नहीं।

सीएमएचओ डॉ.जड़िया ने बताया कि इंदौर में कोरोना के खतरे को लेकर पूरी सतर्कता बरती जा रही है। अभी तक कोई भी पॉजिटिव केस सामने नहीं आया है। जांच हेतु भेजे गए 32 सैंपल्स की रिपोर्ट निगेटिव आई है। संदिग्ध लोगों की लगातार स्क्रीनिंग कर सैम्पल जांच हेतु भेजे जा रहे हैं।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *