कार्टून अभिव्यक्ति की महत्वपूर्ण शैली है : श्रीमती अलावा

  
Last Updated:  June 16, 2024 " 03:48 pm"

लहरी अंकल की तीन दिवसीय कार्टूनशाला का समापन।

इंदौर : इंदौर प्रेस क्लब में चल रही लहरी अंकल की तीन दिवसीय कार्टूनशाला का रविवार को समापन हो गया। इस मौके पर मौजूद अतिथियों ने प्रतिभागी बच्चों से कहा कि हम जो छोटा सा कार्टून बनाते हैं, वह ना बोलते हुए भी बहुत कुछ बोलता है और बड़ा संदेश देने में सक्षम होता है।

कार्टून, अभिव्यक्ति की महत्वपूर्ण शैली।

मुख्य अतिथि वरिष्ठ पुलिस अधिकारी और पिथौरा कला की विशेषज्ञ श्रीमती सीमा अलावा ने इस मौके पर अपने उद्बोधन में जीवन में कला के महत्व को प्रतिपादित किया। उन्होंने कहा, कार्टून अभिव्यक्ति की एक महत्वपूर्ण शैली है। कार्टून या किसी भी कला को एक्सप्लेन करने की जरूरत नहीं पड़ती। कोई भी कला जब हम सीखते हैं तो जीवन में आगे चलकर यह बहुत काम आती है।

एनीमेशन के जरिए कार्टून विधा को दिया जा सकता है विस्तार।

रंगकर्मी और मीडिया शिक्षिका रचना जौहरी ने कहा कि कार्टून एक महत्वपूर्ण विधा है। एनीमेशन के माध्यम से इस विधा को और विस्तार दिया जा सकता है।

ख्यात चित्रकार शुभा वैद्य ने भी इस दौरान बच्चों के साथ संवाद किया।

इंदौर प्रेस क्लब के अध्यक्ष अरविंद तिवारी ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कार्टून कार्यशाला के महत्व पर प्रकाश डाला। संचालन मुकेश तिवारी ने किया। शुक्रवार से शुरू हुई तीन दिवसीय कार्यशाला में ख्यात कार्टूनिस्ट इस्माइल लहरी ने प्रतिभागी बच्चों को कार्टून बनाना सिखाया और इस कला के महत्वपूर्ण तथ्यों से अवगत कराया। बड़ी संख्या में बच्चों ने कार्टूनशाला में भाग लिया। उन्होंने उत्साह के साथ ना केवल कार्टून बनाना सीखा बल्कि कई बच्चों ने तो श्री लहरी से कार्टून को लेकर रोचक सवाल भी पूछे। जिनका कार्टूनिस्ट लहरी ने रोचक अंदाज में जवाब दिया। उन्होंने बच्चों को कहा कि यह टैलेंट आपको जीवनभर काम आएगा। किसी भी फील्ड में यह कला आपको पहचान दिला सकती है। अत: यहां से सीखे हुए कार्टूनशाला के हुनर को प्रतिदिन 10 मिनट देकर आगे बढ़ाए। मुझे ऐसा लगता है कि बहुत सारे बच्चों ने इमानदारी से कार्यशाला अंटेड की। मुझे एक अच्छा एहसास दिलाया। आप खूब तरक्की करें यही मेरी शुभकामनाएं।

इस अवसर पर प्रेस क्लब कोषाध्यक्ष संजय त्रिपाठी, लक्ष्मीकांत पंडित, मार्टिन पिंटो, अजीज खान, विजय महाजन, धमेंद्र सांगले, राजेंद्र गुप्ता, शरद मिश्रा, सपना मिश्रा, अर्पण जैन, कमलेश सेन, नीतेश पाल, देवेंद्र मालवीय, श्याम कामले, राजकुमार वर्मा, संजय शर्मा, नितिन सोलंकी, किशोर सिंह, विमन गर्ग सहित बच्चों के अभिभावक उपस्थित थे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *