प्रेस्टीज प्रबंध संस्थान को मिली ए++ ग्रेड, देश के शीर्ष 15 संस्थानों में हुआ शामिल

  
Last Updated:  March 18, 2021 " 05:17 pm"

इंदौर : मध्यभारत के साथ मध्यप्रदेश के अग्रणी बिजनेस स्कूल प्रेस्टीज इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड रिसर्च को एक बार फिर नेशनल असेसमेंट एंड एक्रीडिएशन काउंसिल (नेक) द्वारा ए ++ की रेटिंग दी गई है। यह उपलब्धि प्राप्त करनेवाला प्रेस्टीज इंस्टीट्यूट मध्यभारत का एकमात्र संस्थान है। यह तीसरी बार है जब संशोधित मान्यता ढांचे के तहत प्रेस्टीज प्रबंध संस्थान को नेक से ए++ ग्रेड मिली है।गुरुवार को आयोजित पत्रकार वार्ता में प्रेस्टीज एजुकेशन फाउंडेशन के चेयरमैन डॉ. डेविश जैन और पीआईएमआर की सीनियर डायरेक्टर डॉ. योगेश्वरी फाटक ने यह जानकारी दी।

देश के शीर्ष 15 शिक्षण संस्थानों में हुआ शुमार।

डॉ. जैन और डॉ. श्रीमती फाटक ने बताया कि ए++ ग्रेड प्राप्त करने वाला प्रेस्टीज प्रबंध संस्थान देश के शीर्ष 15 शिक्षण संस्थानों में शामिल हो गया है। मध्यभारत व मध्य्प्रदेश में ए++ ग्रेड प्राप्त करनेवाला पीआईएमआर एकमात्र संस्थान है। इसका संचयी ग्रेड प्वाइंट औसत 4 में से 3.57 अंक रहा। इसी की बदौलत संस्थान को ए++ ग्रेड मिली।

ये रहे गुणवत्ता मानक।

प्रेस्टीज प्रबंध संस्थान को अलग- अलग गुणवत्ता मानकों पाठ्यक्रम पहलू, शिक्षण अधिगम मूल्यांकन, अनुसंधान, नवाचार और विस्तार गतिविधियां, अधोसंरचना व शिक्षण संसाधन, छात्र समर्थन एवम प्रगति, नेतृत्व, प्रबंधन, संस्थागत मूल्यों के संवर्धन और सर्वोत्तम आचरण में श्रेष्ठ प्रदर्शन के आधार पर ए++ ग्रेड के लिए चुना गया है। डॉ. जैन व डॉ. श्रीमती फाटक ने बताया कि संस्थान के छात्रों का फीडबैक और स्टॉफ की कड़ी मेहनत का यह सुखद परिणाम है।देशभर में नेक द्वारा 1820 संस्थानों का निरीक्षण किया गया। इनमें से सिर्फ 27 संस्थान ए++ ग्रेड के लिए चुने गए। प्रेस्टीज इंस्टीट्यूट को टॉप 15 संस्थानों में जगह मिली।

5 साल के श्रेष्ठ प्रदर्शन को मिली मान्यता।

डॉ. राजकिशोर शर्मा और डॉ. दीपक जारोलिया ने बताया वर्ष 2014 से 2019 तक के श्रेष्ठ प्रदर्शन के आधार पर ही पीआईएमआर का चयन नेक द्वारा ए++ ग्रेड के लिए किया गया। नेक की टीम ने मार्च माह की ही 4- 5 तारीख को संस्थान का दौरा किया था। उन्होंने बताया कि नेक यूजीसी के तहत एक स्वायत्त संस्थान है, जो कई मापदंडों पर शैक्षणिक संस्थानों का मूल्यांकन करता है।

ये कारक भी रहे सहायक।

डॉ. योगेश्वरी फाटक ने बताया कि मुख्य गुणवत्ता मानकों के साथ ही संस्थान के इन्क्यूबेशन सेंटर, ए एआइसी प्रेस्टीज इंस्पायर फाउंडेशन, अटल इनोवेशन मिशन, साक्षरता मिशन, छात्रों के व्यक्तित्व विकास की गतिविधियां, नवीन और संवादात्मक शिक्षण, उत्कृष्ट पाठ्यक्रम, स्ट्रेस मैनेजमेंट, आध्यात्मिक मार्गदर्शन जैसे कई सकारात्मक पहलू भी ए++ ग्रेड दिलाने में सहायक रहे।

प्लेसमेंट में भी है आगे।

प्रेस्टीज प्रबंध संस्थान के छात्रों को देश- विदेश की कई बड़ी कम्पनियों में ऊंचे पैकेज पर जॉब मिले हैं। कोरोना महामारी के बावजूद कई ब्लूचिप कम्पनियों ने संस्थान के 100 से अधिक छात्रों को ऑनलाइन प्लेसमेंट के जरिए जॉब ऑफर किए हैं।

जल्दी शुरू होगा प्रेस्टीज विवि।

प्रेस्टीज एजुकेशन फाउंडेशन के सीओओ डॉ. अनिल बाजपेयी ने बताया कि प्रेस्टीज संस्थान का विश्वविद्यालय सांवेर रोड पर आकार ले रहा है। जल्दी ही इसका शुभारंभ किया जाएगा। इसमें पढ़ाए जाने वाले विषय भी लीक से हटकर होंगे। फिलहाल विवि की मान्यता की प्रोसेस चल रही है।

पत्रकार वार्ता में हिमांशु जैन और डॉ. हर्षवर्धन हलवे भी मौजूद रहे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *