अब तीन घंटे में नहीं, सात दिन में लगेंगे 51लाख पौधे

  
Last Updated:  June 16, 2024 " 03:40 pm"

अब 51 लाख पौधे 7 से 14 जुलाई के बीच जन भागीदारी से लगाएंगे।

रेवती रैंज में एक ही दिन में 11लाख पौधे लगा कर गिनीज बुक में रिकार्ड दर्ज कराएंगे।

♦️कीर्ति राणा ♦️

इंदौर : शहरी विकास एवं आवास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने 27 मई को जब तीन घंटे में 51 लाख पौधे लगाने की घोषणा की थी, तब इस घोषणा पर आश्चर्य व्यक्त करने के साथ ही पर्यावरणविदों ने इसे असंभव करार दिया था। अब मंत्री विजयवर्गीय ने तीन घंटे की इस घोषणा के 19 दिन बाद इसे सात दिन में सम्पन्न करने की बात कही है।उनका कहना है विश्व में इंदौर पौधारोपण में भी गिनीज बुक में नाम दर्ज करा सके इसलिये 7 से 14 जुलाई तक यह अभियान नगर निगम, वन विभाग, जिला प्रशासन, विकास प्राधिकरण सहित अन्य विभागों, समाजसेवी संगठनों-जन भागीदारी से चलाया जाएगा। 14 जुलाई को रेवती रैंज में एक ही दिन में 11 लाख पौधे लगाने का कीर्तिमान भी बनाया जाएगा।

मीडिया से चर्चा में उन्होंने स्वीकारा कि जन संगठनों, पर्यावरणविदों आदि ने उन्हें बताया कि तीन घंटे में पौधे लगा भी लिये तो उनमें तकनीकि त्रुटियां रह जाने का सीधा असर पौधों पर पड़ सकता है।

प्रधानमंत्री मोदी ने देश की आबादी जितने 140 पेड़ लगाने को ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान बताया है। उनके अभियान में यह इंदौर की भागीदारी होगी।विभिन्न सामाजिक संगठनों, पर्यावरणविदों से मिले सुझावों के बाद महापौर पुष्यमित्र भार्गव के साथ की गई प्लॉनिंग के व्यवस्थित क्रियान्वयन के जरिए इस अभियान को अब सात दिन की अवधि में पूरा किया जाएगा। मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने रविवार की दोपहर इस अभियान की लॉंचिग भी कर दी।

महापौर भार्गव ने कहा इंदौर ग्रीन कवरेज के मामले में अभी देश में 21वें नंबर पर है जो बेहद चिंताजनक है। 51 लाख पौधों के पनप जाने के बाद ग्रीन कवरेज का पिछड़ापन दूर हो जाएगा।पौधारोपण को लेकर अब तक जन संगठनों के साथ 45 बैठकें कर चुके हैं।संतों के साथ, पूरा शहर, विभिन्न संगठन सहयोग को तत्पर हैं। आईआईटी/आयआयएम पासआउट हर्ष ने इसकी प्लानिंग को पॉवर पॉइंट प्रेजेंटेशन से समझाया।

महापौर ने बताया कि इंदौर में स्वच्छता मिशन के बाद
प्लांटेशन की यह सबसे बड़ी ड्राइव होगी। पौधारोपण के लिये 65 स्थानों पर जमीन की डिटेल, 3 हजार लोकेशन मेप पर चयन कर ली गई है।

इस अभियान की वेबसाइटसे वेबसाइट से सिटीजन जान सकेंगे कहां पौधे लगाए जा सकते हैं।
इस में पचास से लेकर दस लाख पौधे लगाने तक जमीन की जानकारी है।

20 पोक लेन मशीन, 22 जेसीबी सहित आसपास के जिलों से भी मशीनें मंगवा रहे हैं।

गड्डे तैयार करने के लिए झाबुआ, आलीराजपुर आदि जिलों से मजदूर भी बुलाए जाएंगे।

खुशबूदार, छायादार, फलदार पौधों के साथ ही बांस आदि पौधे भी लगाए जाएंगे।

इसअभियान के अंतर्गत जनसंगठनों को पौधे, गड्डे, जमीन उपलब्ध कराएंगे।

जागरुकता के लिये सम्मेलन, सेमिनार होंगे। पौधे लगाने, जीवित रखने के लिए सिटीजन को प्रशिक्षण भी देंगे।

समाज के नाम से होंगे वनों के नाम ।

मंत्री विजयवर्गीय ने कहा विभिन्न समाज भी पौधारोपण अभियान में आगे आ रहे हैं।किसी समाज ने सौ पौधे लगाए, दो सौ पौधे लगाए तो उन समाज के नाम से वह क्षेत्र पहचाना जाएगा-अग्रसेन वन, महेश वन आदि। पितृ पर्वत पर तीन लाख पेड़ लग चुके हैं।वहां का मौसम शहर के मौसम से अलग और अधिक ठंडा हो गया है। जलस्तर में सुधार आया है। 51 लाख पौधे लगने के कुछ साल बाद इंदौर का मौसम भी बदल जाएगा।

सच्चाई भी स्वीकारी विजयवर्गीय ने।

जब 51लाख पौधे लगाने की घोषणा की थी तो यह देखना भी जरूरी था कि एक दिन में कितने गड्डे तैयार कर सकेंगे। पहले दिन 7 हजार ही कर पाए, दूसरे दिन 26 हजार ही हुए तो समझ आ गया, इतना आसान काम नहीं है।
विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों ने भी समझाया कि जल्दबाजी में पौधों को प्लास्टिक की थैली से निकालने में पौधों की असमय मौत भी हो सकती है। सब के सुझावों के बाद अभियान सात दिन में पूरा करने का निर्णय लिया है।विजयवर्गीय ने बताया कि पन्नी से पौधे कैसे निकालें की उनकी जड़ें प्रभावित न हो, इसकी जानकारी देने के लिए एक वीडियो भी तैयार किया है।

पौधों की देखभाल के लिए नियुक्त करेंगे वॉलेंटियर ।

मंत्री विजयवर्गीय के मुताबिक वन विभाग से पूछा तो उनका कहना था हम सौ पौधे लगाते हैं तो तीस प्रतिशत पौधे पनप पाते हैं।हम शत प्रतिशत जीवित रखना चाहते हैं, वॉलिंटियर्स की टीम बना रहे हैं वो हर माह पौधों पर नजर रखेंगे। 5-10 लाख पौधे अतिरिक्त रखेंगे ताकि सूख चुके पौधों की जगह बदल सकें।

अकेले देपालपुर क्षेत्र में ही एक लाख लगाएंगे।

किसानों को फलदार पौधे नि:शुल्क देंगे।बागड़ के लिए बांस के पेड़ न्यूनतम रेट पर देंगे, बांस छह साल में बड़ा हो जाता है। इससे किसानों को अतिरिक्त कमाई होगी।

इस अभियान को हर साल चलाएंगे, स्कूलों में बच्चों को बीज, मिट्टी देंगे ताकि वे खुद रुचि लें।

विधायक रमेश मेंदोला की अनूठी पहल नंदानगर की हर गली पेड़ों के नाम से होगी।

विधायक रमेश मेंदोला अपने क्षेत्र के नंदानगर में पौधारोपण में भी अनूठी पहल कर रहे हैं। मेंदोला ने बताया, नंदानगर क्षेत्र में 31 गलियां हैं। हर गली में अलग- अलग प्रजाति के फलदार पौधे लगाएंगे। कोई गली आम गली, कोई जाम गली, कोई इमली गली के नाम से पहचानी जाएंगी।इस पौधारोपण में हर गली के रहवासियों की भागीदारी रहेगी और पौधों की देखरेख की जिम्मेदारी भी लेंगे।

प्राधिकरणों में नियुक्ति जुलाई के बाद ।

एक प्रश्न के जवाब में मंत्री विजयवर्गीय ने कहा कि विकास प्राधिकरण द्वारा पांच लाख पौधे संभागायुक्त, कलेक्टर सहित अन्य अधिकारियों और प्राधिकरण स्टॉफ द्वारा लगाए जाएंगे।उनके इस जवाब से यह भी संकेत मिल गए कि जुलाई तक तो निगमों-प्राधिकरणों में अध्यक्षों की नियुक्ति नहीं हो रही है।

मीडिया से चर्चा के दौरान सांसद शंकर लालवानी, विधायक मधु वर्मा, जिला भाजपा अध्यक्ष चिंटू वर्मा. विधायक मेंदोला, गोलू शुक्ला, नगर भाजपा अध्यक्ष गौरव रणदिवे, नेता हरिनारायण यादव मंच पर मौजूद थे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *