अभिनव कला समाज की अनूठी पहल, बप्पा की आरती में किन्नर समाज को दिया न्योता

  
Last Updated:  September 14, 2021 " 04:18 am"

इंदौर : किन्नर समुदाय, समाज का वो अंग है जिसे अक्सर मुख्यधारा से अलग- थलग रखा जाता है। एक इंसान के बतौर उनके साथ सामान्य बर्ताव नहीं किया जाता। पर ऐसे लोगों की भी कमीं नहीं है, जो कुदरत की नाइंसाफी के शिकार किन्नरों को न केवल बराबरी का हक देते हैं वरन उन्हें आमंत्रित कर उचित सम्मान भी देते हैं। संस्था अभिनव कला समाज ने ऐसी ही अनुकरणीय पहल करते हुए किन्नरों को न केवल गणेशोत्सव में बुलाया, बल्कि उन्हें बप्पा की आरती में शिरकत करने का भी मौका दिया।
दरअसल, संगीत के क्षेत्र में सात दशक से सक्रिय संस्था अभिनव कला समाज के बैनर तले गणेश स्थापना कर दस दिवसीय गणेशोत्सव मनाया जा रहा है। प्रतिदिन यहां रात 8 बजे गणनायक की आरती में पत्रकार साथियों के साथ शहर के विशिष्टजन शामिल होकर पुण्यलाभ ले रहे हैं। सोमवार 13 सितंबर को नंदलालपुरा डेरे के किन्नरों को यहां निमन्त्रित किया गया। इसपर खुशबू कुंवर की अगुवाई में कई किन्नर अभिनव कला समाज पहुंचे और मंगलमूर्ति की आरती में भाग लेकर भक्तिभाव के साथ उनकी आराधना की। उन्होंने साबित किया कि सिद्धिविनायक की भक्ति में वे भी किसी से पीछे नहीं हैं। पण्डित धीरेंद्र राजोरिया ने श्री गणेश का पूजन और आरती सम्पन्न कराई। बप्पा की आरती में शामिल होकर किन्नर भी भावविभोर हो गए।

किन्नरों ने अपने आशीर्वाद से नवाजा।

गणनायक की आराधना के बाद अभिनव कला समाज की ओर से अध्यक्ष प्रवीण खारीवाल ने भेटवस्तू प्रदान कर किन्नर खुशबू कुंवर और उनके साथियों को सम्मानित किया। किन्नरों ने भी संस्था के पदाधिकारियों, वहां मौजूद तमाम पत्रकार साथियों और विशिष्टजनों को अपने आशीर्वाद से नवाजा।

उत्सव सभी धर्मों को जोड़ने की प्रेरणा देते हैं।

इस अवसर पर अपने आशीर्वचन में किन्नर खुशबू कुंवर ने कहा कि हमारे देश में उत्सव सभी धर्मों के लोगों को आपस में जोड़ने की प्रेरणा देते हैं। गणेशोत्सव एक ऐसा ही पर्व है, जिसे सभी मिलजुलकर मनाते हैं।

इस मौके पर अभिनव कला समाज के कोषाध्यक्ष कमल कस्तूरी, कार्यकारिणी सदस्य नितेश उपाध्याय, सोनाली यादव, वरिष्ठ पत्रकार मीना राणा शाह, मनोहर लिम्बोदिया, विजय गुंजाल, अजय भट्ट, कलाजगत से अभिषेक गावड़े, जीके गोविंद, गोवर्धन लिम्बोदिया, पिंटू कसेरा, लक्ष्मीचंद वर्मा, अन्नू शर्मा, प्रवीण धनोतिया और किशोर सिंह पंवार सहित कई प्रबुद्धजन मौजूद रहे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *