किसानों को सिंचाई के लिए उपचारित पानी उपलब्ध कराएगा नगर निगम

  
Last Updated:  October 11, 2020 " 01:46 am"

इंदौर : निगम आयुक्त प्रतिभा पाल ने स्मार्ट सिटी के नेहरू पार्क ऑफिस में पीएचई के अधिकारियों की बैठक बुलाई गई। बैठक में निगमायुक्त द्वारा निर्देश दिए गए कि निगम द्वारा ट्रीट किया हुआ पानी सिंचाई के लिए शहर के आसपास के 30 गांव में दिया जाएगा जिसके लिए परिषद द्वारा निर्धारित दर पर राशि ली जाएगी। इस योजना से किसानों को अवगत कराए। पीएचई के सहायक यंत्री के साथ किसानों से बात करने के लिए जिला प्रशासन का राजस्व अमला भी तैनात रहेगा। इंदौर शहर ऐसा पहला शहर होगा जो सिंचाई के लिए किसानों को ट्रीट किया हुआ पानी उपलब्ध कराएगा इससे किसानों को बिना किसी लागत के बिना पूंजी लगाए, बिना पाइपलाइन डालें अपने खेत में पूरे वर्ष तक पानी उपलब्ध रहेगा। किसान जमीन सिंचित होने से अधिक फसल भी ले सकेंगे। उन्हें सिंचाई करने में बिजली का खर्च होता था उससे कम खर्चे पर अथवा उसी खर्चे पर फसलों के सिंचाई हेतु भरपूर पानी पूरे वर्ष प्राप्त हो सकेगा ! निगम द्वारा ट्रीट किया हुआ पानी किसानों को सिंचाई हेतु देने के लिए नवंबर तक लाइन डालने का कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा इससे एक और तो किसानों को सिंचाई का पानी मिलेगा दूसरी ओर किसान द्वारा जो ट्यूबवेल से जमीन से पानी निकाला जाता था वह नहीं निकालने के कारण शहर का वाटर लेवल भी बढ़ेगा और पर्यावरण में सुधार भी होगा !

एकल शौचालय का कार्य निरीक्षण
आयुक्त सुश्री पाल द्वारा बैठक में निर्देश दिए गए की वाटर प्लस सर्वे के दौरान एकल शौचालय का भी निरीक्षण सर्वे टीम द्वारा किया जाएगा इसलिए समस्त सहायक यंत्री उपयंत्री उनके क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले एकल शौचालय का निरीक्षण करें यह सुनिश्चित करें कि शौचालय अच्छे हो उसमें कोई टूट-फूट नहीं हो पाने की पूरी व्यवस्था हो टोटी लगी हुई हो सेफ्टी टैंक अच्छी स्थिति में हो twin विन चालू हालत में हो शौचालय साफ हो उसमें उसका दरवाजा ठीक हो आदि सभी बातों का निरीक्षण कर लेवे !
आयुक्त द्वारा यह भी निर्देश दिए गए कि उनके जॉन क्षेत्र के यूरिनल शौचालयों का भी निरीक्षण करें तथा वहां पर भी साफ सफाई पानी आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करें !

लीकेज बनाने एवं पाइपलाइन डालने के बाद तत्काल रेस्टोरेशन का कार्य करें

आयुक्त सुश्री प्रतिभा पाल द्वारा बैठक में निर्देश दिए गए कि पेयजल वितरण लाइन डालते समय अथवा लिकेज मरम्मत कार्य के तुरंत बाद रीस्टोरेशन का कार्य करें गड्ढा अधिक समय के लिए नहीं छोड़े साथ ही कार्य करने के लिए जब गड्ढा करें तो उसके आसपास पर्याप्त मात्रा में सुरक्षा के साधन रखें एलएनटी द्वारा भी पेयजल लाइन डालने का कार्य किया जा रहा है उक्त कंपनी द्वारा भी कार्य के तुरंत बाद रेस्टोरेशन का कार्य कराया जाना सुनिश्चित करेंगे !

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *