खेल तनाव कम करने का सशक्त माध्यम : कपूरिया

  
Last Updated:  July 24, 2023 " 05:35 pm"

इंदौर प्रेस क्लब में कैरम और टेबल टेनिस स्पर्धाओं का शुभारंभ।

इंदौर : पत्रकार का जीवन बेहद व्यस्तता और तनाव से भरा होता है। ऐसे में अपने जीवन और काम के बीच संतुलन बनाए रखना सबसे बड़ी चुनौती होती है। खेल एक ऐसा सशक्त माध्यम है, जिसके जरिए हम अपने जीवन में तनाव को कम कर सकते हैं। यह बात अपर पुलिस आयुक्त मनीष कपूरिया ने कही। वे रविवार को इंदौर प्रेस क्लब में आयोजित पूर्व अध्यक्ष जीवन साहू की स्मृति में कैरम एवं वरिष्ठ पत्रकार अतुल लागू की स्मृति में टेबल टेनिस स्पर्धा के शुभारंभ समारोह में बोल रहे थे। अपर पुलिस आयुक्त कपूरिया ने कहा कि खेल पत्रकारों के लिए कैरम और टेबल टेनिस स्पर्धा का आयोजन कर इंदौर प्रेस क्लब ने अनुकरणीय पहल की है।

मध्यप्रदेश ओलिंपिक संघ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष ओम सोनी ने प्रेस क्लब में खेलों के आयोजन की सराहना करते हुए साहू जी और लागू जी के खेल प्रेम को याद किया। उन्होंने इंदौर में अच्छे खेल वातावरण की भी सराहना की।उन्होंने उम्मीद जताई कि भविष्य में इंदौर से और बेहतर खिलाड़ी निकलेंगे। इस अवसर पर भारतीय बास्केटबाल महासंघ के महासचिव कुलविंदर सिंह गिल भी मौजूद थे। उन्होंने भी प्रेस क्लब के खेल आयोजन की सराहना की।

इंदौर प्रेस क्लब अध्यक्ष अरविंद तिवारी ने अपने स्वागत उद्बोधन में कहा कि स्व.जीवन साहू जितने अच्छे पत्रकार थे, उतने ही बेहतर कैरम के खिलाड़ी भी थे। उस दौर में प्रेस क्लब में कैरम खेलने वालों का अच्छा समूह हुआ करता था। इसी तरह अतुल लागू टेबल टेनिस के बहुत अच्छे खिलाड़ी और रैफरी थे। न सिर्फ स्थानीय बल्कि अंतर्राष्ट्रीय आयोजनों में भी वे अपनी सेवाएं दे चुके थे। इन दोनों वरिष्ठजनों का हमारे बीच न होना शहर की पत्रकारिता और मेरे लिए व्यक्तिगत क्षति है। ऐसे में हमने इस आयोजन के जरिए उनकी यादों को चिरस्थायी बनाने का प्रयास किया है।

इस अवसर पर स्व. जीवन साहू की पत्नी श्रीमती आशा साहू और स्व. अतुल लागू की पत्नी श्रीमती ज्योति लागू भी विशेष रूप से उपस्थित थीं।

अतिथियों का स्वागत प्रेस क्लब के पूर्व अध्यक्ष सतीश जोशी, सुनील जोशी, स्पर्धा संयोजक अनिल त्यागी और किरण वाईकर, सुभाष सातालकर, कोषाध्यक्ष संजय त्रिपाठी, विभूति शर्मा, रवि तिवारी, प्रकाश कजोडिय़ा, नरेंद्र जोशी, राजू घोलप, रुस्तम नानावटी, देवकीनंदन सिलावट, किशोर शुक्ला, साजिद लोदी ने किया। इस अवसर पर बड़ी संख्या मीडिया के साथी उपस्थित थे। आभार प्रदीप जोशी ने माना।

प्रथम दौर के हुए मुकाबले।

पहले दिन खेले गए कैरम के पहले दौर के मुकाबलों में दिनेश सिंह देवड़ा ने केशव सिंघाड़े को 19-14 से, दीपक जैन ने सुभाष सातालकर को 20-5 से तथा उमेश सेन ने अनिल त्यागी को 25-8 से पराजित कर दूसरे दौर में जगह बनाई। अन्य मुकाबलों में राजेंद्र शिवरे ने लोकेश कश्यप को 20-8 से, सौरभ पंवार ने अजय साल्वी को 25-0 से, जीतू शिवरे ने नवीन मौर्य को 25-0 से, फिरोज खान ने रफी मोहम्मद शेख को 21-0 से और रोचक मुकाबले में अनिल पुरोहित ने योगेश नीम को 19-15 से पराजित किया। जितेंद्र ठाकुर, प्रदीप चौधरी, अमित त्रिवेदी, धर्मेश यशलहा, एम.एस. शाह, सतीश गौड़, सिराज अहमद भी दूसरे दौर में पहुंचे।

इसी प्रकार टेबल टेनिस में जितेंद्र ठाकुर, किरण वाईकर तथा सौरभ पंवार ने दूसरे दौर में प्रवेश किया। पहले दौर में जितेंद्र ठाकुर ने आकाश धोलपुरे को 10-12, 11-6, 11-6, किरण वाईकर ने धर्मेश यशलहा को 11-5, 11-3 और सौरभ पंवार ने अनिल त्यागी को 11-5, 11-7 से पराजित किया।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *