जी – 20 समिट में आए प्रतिनिधियों ने भारत के ई – श्रम पोर्टल में दिखाई रुचि

  
Last Updated:  July 20, 2023 " 08:11 pm"

जी-20 समिट इंदौर में जारी।

इंदौर : इंदौर में 19 जुलाई से तीन दिवसीय जी-20 समिट प्रारंभ हुई। इस समिट में जी-20 समूह के वरिष्ठ अधिकारी और मंत्रीगण श्रम और रोजगार विषय पर चिन्तन-मनन कर रहे हैं।

जी- 20 सदस्य देशों के प्रतिनिधियों ने भारत के विश्व के सबसे बड़े डेटाबेस और राष्ट्रीय कैरियर सेवा (एनसीएस) पोर्टल ई-श्रम में रुचि और जिज्ञासा जाहिर की।

भारत की जी-20 की अध्यक्षता में मध्यप्रदेश के इंदौर में चल रही चौथी रोजगार कार्य समूह (ई डब्ल्यू जी) की बैठक के पहले दिन चर्चा में भारत के असंगठित श्रमिकों के संबंध में विश्व के सबसे बड़े डेटाबेस और राष्ट्रीय कैरियर सेवा (एनसीएस) पोर्टल ई-श्रम पर एक प्रस्तुति दी गई। जिसमें यह बताया गया ई-श्रम और एनसीएस पोर्टल पर प्रस्तुति को अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधियों के साथ भी साझा किया जाएगा।

इससे पहले बैठक के उद्घाटन सत्र में, श्रम और रोजगार सचिव और जी-20 ईडब्ल्यूजी की अध्यक्ष आरती आहूजा ने प्रतिनिधियों का स्वागत किया और पिछली तीन ईडब्ल्यूजी की बैठकों के दौरान की गई चर्चाओं और उपलब्धियों को दोहराया। उन्होंने मंत्री स्तरीय घोषणा के मसौदे और परिणाम दस्तावेज़ों पर काम पूरा करने में सफलता के लिए शुभकामनाएं दीं। सह-अध्यक्ष देशों, अर्थात् इंडोनेशिया और ब्राजील के प्रतिनिधियों ने भी उद्घाटन सत्र में अपने विचार रखे।

बैठक के दौरान अगले सत्रों में मंत्री स्तरीय घोषणा के प्रारूप और परिणाम दस्तावेजों को अंतिम रूप देने के बारे चर्चा की गई। इससे पहले सुबह प्रतिनिधि योग सत्र में भी शामिल हुए। बैठक के दौरान योग में रुचि को ध्यान में रखते हुए प्रतिनिधियों के लिए एक छोटा योग खंड भी आयोजित किया गया था।

मांडू के किले का किया अवलोकन।

प्रतिनिधियों के लिए प्रसिद्ध ऐतिहासिक मांडू किला के भ्रमण का आयोजन भी किया गया। विदेशी प्रतिनिधि मांडू का किला और आसपास के प्राकृतिक सौंदर्य को देखकर अभिभूत हो गए।

इंदौर में इस आयोजन के लिए व्यापक इंतजाम किए गए हैं। बैठक में भाग लेने के लिये इंदौर आ रहे प्रतिनिधियों का मध्यप्रदेश विशेषकर मालवा की परम्परा के अनुरूप स्वागत किया जा रहा है। जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट, सांसद शंकर लालवानी, महापौर पुष्यमित्र भार्गव सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने मालवी पगड़ी पहनाकर तथा पुष्पगुच्छ भेट कर मेहमानों का स्वागत किया। मेहमान प्रतिनिधियों को 56 दुकान के स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद भी करवाया जाएगा।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *