निगमायुक्त ने कान्ह व सरस्वती नदी शुद्धिकरण और विकास कार्य का लिया जायजा

  
Last Updated:  September 11, 2020 " 01:11 am"

इन्दौर : निगम आयुक्त प्रतिभा पाल ने कान्ह-सरस्वती नदी शुद्धीकरण कार्यो के साथ-साथ रिव्हर फ्रंट डेव्ल्पमेंट कार्यो का भी जायजा किया। निरीक्षण के दौरान अपर आयुक्त संदीप सोनी, रजनीश कसेरा, अधीक्षण यंत्री महेश शर्मा, उपायुक्त प्रताप सिंह सोलंकी, कैलाश जोशी, सम्बन्धित कंसलटेंट व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

निगम आयुक्त प्रतिभा पाल ने निगम अधिकारियो के साथ निरीक्षण की शुरूआत कर्बला पुल से कान्ह व सरस्वती नदी शुद्धीकरण योजना के तहत नाला टेपिंग एवं रिवर फ्रन्ट डेव्ल्पमेंट कार्यो से की। इसके बाद जयरामपुर कॉलोनी व गणगौर घाट पुल के पास भी रिवर फ्रंट साइड के कार्य का निरीक्षण किया गया। निगम द्वारा नाला टेपिंग में किया जा रहे कार्यो के दौरान गंदा पानी रोककर नदी के शुद्धिकरण के साथ ही रिवर फ्रंट के विकास कार्य का भी अवलोकन किया गया। नदियों के शुद्धिकरण के साथ ही वाटर प्लस प्लस के लिए भी नगर निगम इंदौर दावा करेगा !

नदी किनारों के सौंदर्यीकरण के दिए निर्देश।

निरीक्षण के दौरान निगम आयुक्त पाल ने नदी में वर्षा ऋतु के बाद इकट्ठा हुई गाद को निकालने, नदी के दोनों किनारे सिविल वर्क जैसे बीम बनाना, पेवर ब्लॉक लगाना, पाथ वे तैयार करना आदि विकास कार्यों के साथ ही सौंदर्यीकरण हेतु नदी किनारे पौधारोपण और वृक्ष लगाने के निर्देश भी दिए गए। जिससे नदी के पानी को वृक्ष रोक सकेंगे जो पर्यावरण के लिए भी लाभकारी होगा साथ ही वृक्षारोपण के कारण बारिश के बाद भी पूरे वर्ष तक नदी में शुद्ध पानी बना रहेगा। इसके साथ नदी किनारे लेंडस्केपिंग करने, ब्लाॅक लगाने, पाथ-वे निर्माण कर सौदर्यीकरण के लिए संबंधित अधिकारियो को योजना बनाकर कार्य करने के निर्देश भी दिए गए। नदी किनारे व आस-पास हरियाली की जाएगी, जो पौधे लगेगे वह बारिश का पानी भी रोकेगे। इससे पर्यावरण संरक्षण भी होगा और नदी में पानी हमेशा बना रहेगा। उज्जैन निगम कमिश्नर क्षितिज बिंदल ने भी निगम आयुक्त के निरीक्षण के दौरान निगम द्वारा किए जाए जा रहे कार्यों को देखा व सराहा।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *