बीजेपी ने की स्पीकर का चुनाव फिर से कराने की मांग

  
Last Updated:  January 8, 2019 " 10:20 am"

भोपाल- बीजेपी विधायकों ने स्पीकर का चुनाव फिर से कराने की मांग की है। उन्होंने शिवराज सिंह की अगुवाई में विधानसभा से राजभवन तक मार्च करते हुए राज्यपाल को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन के जरिये प्रोटेम स्पीकर दीपक सक्सेना द्वारा नियम विरुद्ध मनमाने ढंग से एनपी प्रजापति को स्पीकर घोषित किये जाने पर आपत्ति जताई गई गई। राज्यपाल से आग्रह किया गया कि वे इस मामले में हस्तक्षेप कर फिर से स्पीकर का चुनाव कराए।
पूर्व सीएम शिवराज सिंह ने
कहा कि एनपी प्रजापति का चुनाव असंवैधानिक है। नियमों को ताक पर रखकर उनके नाम की घोषणा की गई। इस मामले में विधिक सलाह लेने की भी बात कही जा रही है।
आपको बता दें कि मंगलवार को प्रोटेम स्पीकर दीपक सक्सेना ने केवल कांग्रेस के प्रत्याशी एनपी प्रजापति के नाम का प्रस्ताव पढ़कर उन्हें स्पीकर घोषित कर दिया जबकि बीजेपी की ओर से विजय शाह के नाम का प्रस्ताव स्पीकर पद के लिए दिया गया था। प्रोटेम स्पीकर ने उनके प्रस्ताव का न तो जिक्र किया और न ही बीजेपी की मतदान की मांग को माना। उनका तर्क था कि कांग्रेस का प्रस्ताव पारित नहीं हुआ तो ही वे बीजेपी के प्रस्ताव स्वीकार करेंगे। प्रोटेम स्पीकर के इस फैसले पर बीजेपी ने कड़ा एतराज जताया। शिवराज सिंह और तमाम विधायक आसंदी के निकट पहुंच गए और विरोध जताने लगे। भारी हंगामें के चलते सदन की कार्रवाई दो बार स्थगित करनी पड़ी। जब स्पीकर के लिए मतदान की मांग नहीं मानी गई तो बीजेपी विधायकों ने सदन की कार्रवाई का बहिष्कार कर दिया।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *