मप्र में मतदान की तारीख आगे बढ़ाने की उठी मांग

  
Last Updated:  October 13, 2023 " 12:26 am"

छठ पर्व के कारण पूर्वोत्तर सांस्कृतिक संस्थान ने चुनाव आयोग से की मांग।

इंदौर : मध्य प्रदेश में देश के पूर्वांचल राज्यों के लोगों की सबसे बड़ी संस्था पूर्वोत्तर सांस्कृतिक संस्थान द्वारा मुख्य चुनाव आयोग से मप्र में मतदान की तारीख आगे बढ़ाने की मांग की है। संस्था के प्रदेश महासचिव केके झा का कहना है कि अगले महीने 17 नवंबर से देश एवं प्रदेश में चार दिवसीय छठ पर्व की शुरुआत होने जा रही है। ऐसे में पूर्वांचल के लाखों लोग जो मप्र के मतदाता हैं, त्योहार मनाने अपने गृह राज्य में जाने से मतदान से वंचित रह जाएंगे।

संस्थान के प्रदेश अध्यक्ष ठाकुर जगदीश सिंह ने कहा कि मध्य प्रदेश में पूर्वांचल के रहने वाले लाखों मतदाता प्रत्येक वर्ष छठ पर्व मनाने हेतु अपने पैतृक राज्य बिहार, उत्तर प्रदेश, झारखण्ड सहित अन्य पूर्वांचल के राज्यों में जाते हैं।  इस वर्ष चार दिवसीय छठ महापर्व की शुरुआत 17 नवंबर से होने के कारण, लाखों की संख्या में मध्य प्रदेश में रहने वाले मतदाता चुनाव से एक दो दिन पूर्व ही अपने पैतृक राज्यों में परिवार सहित छठ पर्व मनाने जाएंगे। इस परिस्थिति में वे मतदाता अपने मताधिकार से वंचित हो जाएंगे।

केके झा ने कहा कि मतदान के दौरान इतनी बड़ी संख्या में मतदाताओं की अनुपस्थिति से लोकतंत्र का सबसे बड़ा उत्सव प्रभावित होगा और यह निश्चित रूप से राज्य एवं देश हित में नहीं है। इन तथ्यों को दृष्टिगत रखते हुए पूर्वोत्तर सांस्कृति संस्थान द्वारा मध्य प्रदेश में मतदान की पूर्व निर्धारित तिथि को कम से कम एक हप्ते के लिए जन एवं राज्य हित में बढ़ाने की मांग चुनाव आयोग से की गई है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *