माइक्रोसॉफ्ट का सर्वर ठप होने से दुनियाभर में मचा हड़कंप

  
Last Updated:  July 19, 2024 " 03:32 pm"

अमेरिका सहित कई पश्चिमी देशों में रेल, हवाई सेवाएं हुई ठप।

भारत में भी विमान सेवाओं पर पड़ा असर।

नई दिल्ली: दुनियाभर के तमाम कंप्यूटर और लैपटॉप अचानक बंद पड़ गए हैं। इसके चलते दुनियाभर में तमाम विमान कंपनियां, मीडिया हाउस, बैंक और रेलवे का कामकाज ठप हो गया है। भारत में भी विमान और अन्य सेवाओं पर इसका असर देखा जा रहा है। बताया गया है कि कंप्यूटर के ऑपरेटिंग सिस्टम माइक्रोसॉफ्ट विंडोज में तकनीकि दिक्कत आने से माइक्रोसॉफ्ट यूजर्स को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, सिंगापुर जैसे देशों में बैंक, बीमा, रेलवे और हवाई सेवाओं पर माइक्रोसॉफ्ट का सर्वर ठप होने का भारी असर पड़ा है।

माइक्रोसॉफ्ट के सूत्रों ने बताया कि वो इस समस्या की जांच कर रहे हैं जिसके कारण उपयोगकर्ताओं को विभिन्न ऐप्स और सेवाओं तक पहुंचने में परेशानी हो रही है। साइबर सिक्योरिटी कंपनी क्राउडस्ट्राइक ने एक अपडेट जारी किया था जिसके बाद MS विंडोज पर चलने वाले सभी कंप्यूटर्स और लैपटॉप अचानक क्रैश होने लगे। माइक्रोसॉफ्ट विंडोज में आई दिक्कत की वजह से अन्य सेवाओं पर भी असर पड़ा है। लोगों को माइक्रोसॉफ्ट 360, माइक्रोसॉफ्ट विंडोज, माइक्रोसॉफ्ट टीम, माइक्रोसॉफ्ट Azure, माइक्रोसॉफ्ट स्टोर और माइक्रोसॉफ्ट क्लाउड-पावर्ड सर्विस के इस्तेमाल में दिक्कत आ रही है। 74% यूजर्स माइक्रोसॉफ्ट स्टोर में लॉगिन नहीं कर पा रहे हैं। वहीं 36% यूजर्स को ऐप में प्रॉब्लम आ रही है।
माइक्रोसॉफ्ट विंडोज हुई खराबी का असर भारत की एयरलाइंस पर भी हुआ है। अकासा एयर ने ट्वीट करते हुए बताया, ‘हमारे सर्विस प्रोवाइडर के साथ बुनियादी ढांचे की समस्याओं के कारण, हमारी कुछ ऑनलाइन सेवाएं, जिनमें बुकिंग, चेक-इन और बुकिंग प्रबंधन सेवाएं शामिल हैं, अस्थायी रूप से अनुपलब्ध रहेंगी। वर्तमान में हम हवाई अड्डों पर मैन्युअल चेक-इन और बोर्डिंग प्रक्रियाओं का पालन किया जा रहा है।

स्पाइस जेट ने बताया, ‘हम फिलहाल में सर्विस प्रोवाइडर के साथ तकनीकि चुनौतियों का सामना कर रहे हैं, जिससे बुकिंग, चेक-इन और बुकिंग कार्यक्षमताओं सहित ऑनलाइन सेवाएं प्रभावित हो रही हैं। एयरपोर्ट पर मैन्युअल बोर्डिंग प्रक्रिया जारी है। हम आगामी यात्रा की योजना बनाने वाले यात्रियों से अनुरोध करते हैं कि वे हमारे काउंटरों पर चेक-इन पूरा करने के लिए समय से पहले एयरपोर्ट पर पहुंचें। इससे होने वाली किसी भी असुविधा के लिए हमें ईमानदारी से खेद है और आपको आश्वस्त करते हैं कि हमारी टीमें इन मुद्दों को तुरंत हल करने के लिए काम कर रही हैं।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *