यूपी सहित पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, 15 जनवरी तक केवल हाईटेक प्रचार की अनुमति

  
Last Updated:  January 8, 2022 " 08:21 pm"

नई दिल्ली : चुनाव आयोग ने यूपी सहित पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने यूपी, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में चुनाव तारीखों की घोषणा की।सबसे अहम बात ये है कि 15 जनवरी तक केवल हाईटेक चुनाव प्रचार किया जा सकेगा। प्रत्यक्ष रूप से जनसभा, रैली, पदयात्रा पर रोक रहेगी।

यूपी में सात चरणों में होगा मतदान।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि यूपी में सात, मणिपुर में दो और उत्तराखंड, पंजाब व गोवा में एक- एक चरण में मतदान होगा।
यूपी में 403 विधानसभा सीटों के लिए 10 फरवरी, 14 फरवरी, 20 फरवरी, 23 फरवरी, 27 फरवरी, 3 मार्च और 7 मार्च को मतदान होगा। पंजाब,उत्तराखंड और गोवा में 14 फरवरी को वोट डाले जाएंगे। मणिपुर में दो चरणों में 27 फरवरी और 3 मार्च को वोटिंग होगी। सभी 5 राज्यों में 10 मार्च को मतगणना की जाएगी।

कुल 690 सीटों के लिए डाले जाएंगे वोट।

मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा के अनुसार पांचों राज्यों में कुल 690 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होगा। 18 करोड़ 34 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। उन्होंने बताया कि महिला मतदाताओं की संख्या बढ़ी है। कोरोना के चलते बूथों की संख्या बढ़ाई गई है। पांच राज्यों में कुल 2 लाख 15 हजार बूथ बनाए जाएंगे। कोरोना के मरीज वोट डाल सकें, इसका भी इंतजाम रहेगा।

चुनाव खर्च की सीमा बढ़ाई।

5 राज्यों के विधानसभा चुनाव में चुनाव प्रचार में होनेवाले खर्च की सीमा बढ़ाई गई है। यूपी, पंजाब व उत्तराखंड में चुनाव खर्च की लिमिट बढ़ाकर 40 लाख की गई है, जबकि गोआ और मणिपुर में यह सीमा 28 लाख होगी। कुल 900 पर्यवेक्षक नियुक्त किए जा रहे हैं जो धन के दुरुपयोग पर नजर रखेंगे। किसी भी तरह की धांधली रोकने के लिए ऐप CVIGIL भी लांच किया गया है। इस पर शिकायतें की जा सकेंगी। वोटिंग का समय भी एक घंटे बढाया गया है।

प्रत्यक्ष चुनाव प्रचार पर 15 जनवरी तक रोक।

कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए यूपी सहित पांचों राज्यों में प्रत्यक्ष चुनाव प्रचार पर 15 जनवरी तक रोक लगाई गई है। राजनीतिक दल इस दौरान वर्चुअल प्रचार कर सकेंगे। जनसभा, रोड शो, रैली, साइकिल- वाहन रैली और पदयात्राओं पर रोक रहेगी। 15 जनवरी के बाद स्थिति की समीक्षा कर आगामी निर्णय लिया जाएगा।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *