राजेंद्र नगर में गुड़ी पड़वा से रामनवमी तक मनाया जाएगा श्रीराम जन्मोत्सव

  
Last Updated:  March 17, 2023 " 07:44 pm"

नर्मदा नगर चौराहे पर मनाया जाएगा गुड़ी पड़वा।

सूर्य को अर्घ्य देने के साथ निकाली जाएगी नव वर्ष स्वागत यात्रा।

इंदौर : राजेंद्र नगर स्थित श्रीराम मंदिर में नववर्ष गुडी पड़वा और राम नवमी के अवसर पर 9 दिवसीय भव्य उत्सव का आयोजन किया जा रहा है । श्रीराम जन्मोत्सव के दौरान प्रतिदिन धार्मिक, आध्यात्मिक, भक्ति संगीत और विविध विषयों पर व्याख्यान के कार्यक्रम होंगे । गुडी पड़वा के दिन नर्मदा चौराहे पर सामूहिक अर्घ्य के साथ मंगल गान, मंगल वाद्य वादन और वैदिक मंत्रोच्चार का पाठ होगा। इसके बाद क्षेत्र में नववर्ष स्वागत यात्रा भी निकाली जाएगी।

आयोजक संस्था तरुण मंच, आध्यात्मिक साधना मंडल और महाराष्ट्र समाज राजेंद्र नगर की ओर से आदित्य रामपुरकर ,सुशांत घोड़गांवकर और तरुण मंच संयोजक प्रशांत बडवे ने ये जानकारी दी। उन्होंने बताया की इस वर्ष रामनवमी के आयोजन की पूरी जिम्मेदारी तरुण मंच के युवाओं को दी गई है। यही कारण है की प्रतिदिन के आयोजन में भी अधिकांश युवा कलाकारों को ही आमंत्रित किया गया है। आयोजकों ने बताया कि 22 मार्च गुडी पड़वा से हिंदू नववर्ष की शुरुआत हो रही है।बीते 15 वर्षों से राजेंद्र नगर क्षेत्र में इस दिन सूर्य को अर्घ्य देने के साथ नववर्ष स्वागत यात्रा निकालने की परंपरा रही है जिसमें क्षेत्र के रहवासी उत्साह से भाग लेते हैं।

इस वर्ष 22 मार्च बुधवार वर्ष प्रतिपदा के मौके पर सूर्य को सामूहिक अर्घ्य देने का आयोजन नर्मदा चौराहा पर होगा। यहां बांसुरी की स्वर लहरी और तबले की थाप पर वैदिक मंत्रोच्चार के साथ सुबह 7 बजे सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा। सलिल दाते बांसुरी वादन और मनीष खरगोनकर तबले की प्रस्तुति देंगे। वेदमूर्ति धनंजय शास्त्री वैद्य,अण्णा महाराज,बाबा साहेब तरानेकर, अमृतफले महाराज, प्रवीण पानसे गुरुजी और सुनील शास्त्री गुरुजी की उपस्थिति में यह कार्यक्रम संपन्न होगा । इसके बाद नववर्ष स्वागत यात्रा निकाली जाएगी जिसका समापन श्रीराम मंदिर राजेंद्र नगर पर होगा । मंदिर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यकर्ताओं द्वारा ध्वजारोहण किया जाएगा। प्रभु श्रीराम का पवमान अभिषेक भी इस दिन होगा ।

गुरुवार 23 मार्च को इंदौर शहर के युवा प्रतिभावान गायकों द्वारा राम का गुणगान करिए शीर्षक से हिंदी और मराठी भक्ति संगीत और भजनों की प्रस्तुति होगी । शुक्रवार 24 मार्च को मध्यप्रदेश साहित्य अकादमी के निदेशक डा विकास दवे का व्याख्यान होगा ।वे सनातन की वैज्ञानिकता विषय पर संबोधित करेंगे। शनिवार 25 मार्च को इंदौर शहर की ख्यात गायिका स्मिता मोकाशी के गायन का कार्यक्रम होगा। उनके साथ तबले पर संगीता अग्निहोत्री और हारमोनियम पर रचना पुराणिक संगत करेंगी । रविवार 26 मार्च ललिता पंचमी के अवसर पर सुबह 9 बजे से विद्यार्थियों के लिए सरस्वती यज्ञ का आयोजन वेदामूर्ती धनंजय शास्त्री वैद्य के मार्गदर्शन में होगा । रविवार की शाम 7.30 बजे पुणे की प्रसिद्ध युवा गायिका राधिका ताम्हणकर भक्ति भाव गीतांजलि कार्यक्रम में लोकप्रिय मराठी भजन अभंग की प्रस्तुति देगी ।सोमवार 27 मार्च को परिचर्चा का आयोजन किया गया है।युवाओं के सपनों का रामराज्य विषय पर युवा अपने विचार व्यक्त करेंगे। युवा उत्सव में राष्ट्रीय स्तर पर विजेता रही हर्षिता दवे और चित्रा गंधे का सम्मान भी किया जाएगा । 28 मार्च से 30 मार्च तक प्रतिदिन पुणे के युवा ओजस्वी वक्ता, इतिहासवेत्ता,रामायण, महाभारत , वेद, पुराण जैसे ग्रंथों के अध्ययनकर्ता विक्रम एड़के का व्याख्यान अपरिचित रामायण विषय पर होगा। शुक्रवार 30 मार्च को श्रीराम नवमी उत्सव होगा । इस दिन दोपहर 12 बजे राम जन्म के समय गाए जाने वाले पालना, अंगाई गीत पेश किए जाएंगे। महाआरती और प्रसाद वितरण के साथ नौ दिवसीय उत्सव का समापन होगा।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *