सोने के नकली जेवरात के जरिए गोल्ड लोन लेने वाले अतरप्रांतीय गिरोह का पर्दाफाश

  
Last Updated:  October 18, 2023 " 08:12 pm"

तीन आरोपी गिरफ्तार, नकली सोने के आभूषण बरामद।

इंदौर : सोने के नकली आभूषण से गोल्ड लोन लेने वाला अन्तर्राज्यीय गिरोह, पुलिस थाना तिलक नगर इंदौर की गिरफ्त में आया है। आरोपी उत्तर प्रदेश के निवासी होकर कोलकाता में नकली सोने के आभूषण तैयार करवाते थे।

ऐसे हुआ अंतरप्रांतीय गिरोह का खुलासा :-

पुलिस थाना तिलक नगर पर फरियादी सूरज सोलकी पिता शिवनारायण सोलकी नि. एकता नगर इंदौर व्दारा दिनांक 13.10.2023 को शिकायत दर्ज कराई थी कि उसके परिचित आरोपी राकेश मण्डलोई ने उसे इस बात का झांसा दिया कि बंगाली चौराहा स्थित मुथूट गोल्ड लोन के ब्रांच में उसका 2,80,000/-रूपये का सोना गिरवी रखा है। उसके पास पैसा नही होने के कारण वह अपना सोना नही छुडवा पा रहा है। अतः यदि सूरज चाहे तो दो लाख रूपये देकर उस 7 तोले सोने को बैक से छुडवाकर अपने उपयोग में ले सकता है। राकेश की बातों में आकर मुथूट के ब्रांच में राकेश के साथ जाकर दो लाख रुपए चुका कर उस सोने के आभुषणो को प्राप्त किया। जब आवश्यकता पडने पर सुनार के पास उस सोने के आभूषणों को बेचने के लिए पहुंचा तो उनके नकली होने की जानकारी प्राप्त हुई। सुनार व्दारा यह बताया गया कि यह सारे आभुषण चांदी के हैं, उपर सोने की परत चढी हुई है।इनकी कीमत मात्र 10,000/रूपये है। फरियादी की शिकायत पर आरोपी राकेश मण्डलोई के विरूध्द अपराध धारा 420 भादवि का पंजीबध्द किया गया।

पुलिस ने आरोपी राकेश मण्डलोई को हिरासत मे लेकर पूछताछ की तो उसने बताया कि वह जिस मकान में रहता है, उसमें वाराणासी का आकाश गौतम भी पूर्व में किराये से रहता था। दोनों की उसी समय से जान पहचान थी। आकाश तथा उसके साथी अजय कुमार ने ही उसे सोने के आभूषण जिसमें 4 सोने की चूड़ियां व एक हार लाकर दिया था।राकेश की आई डी के माध्यम से गोल्ड लोन दो लाख रूपए प्राप्त कर राकेश को 10,000/रूपये कमीशन के दिए थे।

आरोपी राकेश से मिली जानकारी के आधार पर तिलक नगर पुलिस ने आरोपी आकाश गौतम और उसके साथी अन्य आरोपी अजय कुमार को भी गिरफ्तार कर लिया। उनके कब्जे से अन्य सोने के नकली आभूषण 4 चुडी, व एक हार की जब्ती की गई।
आरोपी आकाश व अजय ने बताया कि वो सोने के नकली आभूषण कोलकाता से तैयार करवाते थे। चांदी या कांसे के आभूषणों की उपरी सतह पर सोने की परत चढाई जाती थी और सोने के इन नकली आभूषणों को स्थानीय लोगों के आईडी के माध्यम से गिरवी रख गोल्ड लोन लेकर बैको से धोखाधडी करते थे।

आरोपियों ने पूछताछ में मण्णपुरम फायनेन्स तुकोगंज एवं देवास के आईसीआईसीआई बैक में भी नकली सोना रख कर धोखाधडी करने की जानकारी प्राप्त हुई, जिसकी जांच की जा रही है।

आरोपियों व्दारा इस तरह की धोखाधडी कई अन्य बैक एवं गोल्ड लोन की शाखाओं में किए जाने की आशंका है, जिसके संबंध में आरोपियों का पुलिस रिमांड प्राप्त कर पूछताछ की जा रही है।

गिरफ्तार आरोपियों के नाम – पते।

(1) राकेश मण्डलोई नि. चौहान नगर इंदौर, व्यवसाय- पान की दुकान चलाता है।

(2) आकाश गौतम नि. गायत्री नगर मलयर्मना वाराणसी उत्तर प्रदेश, व्यवसाय:- वाराणसी मे प्रिंन्टिग प्रेस चलाता है एवं इवेन्ट मैनेजमेंट का कार्य करता है।
(3) अजय कुमार नि. ग्राम तेवर तह. तेवर पोस्ट चोलापुर वाराणासी उ.प्र. व्यवसाय: प्रायवेट शिक्षक एवं आकाश गौतम के इवेन्ट मेनेजमेन्ट में सहयोग करता है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *