स्टूडेंट- पुलिस कैडेट योजना के तहत सरकारी स्कूलों में किया जा रहा पौधारोपण

  
Last Updated:  July 9, 2021 " 07:06 pm"

इंदौर : स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना के तहत चयनित शासकीय स्कूलों के बच्चों को पुलिस व शिक्षा विभाग द्वारा उनके व्यक्तित्व विकास, मूल अधिकार, नैतिक कर्तव्यों के पालन तथा सामान्य कानूनी प्रावधान की जानकारी सहित उनके सामाजिक उत्थान व उज्वल भविष्य के लिए विभिन्न प्रकार का इनडोर व आउटडोर प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इन बच्चों को स्कूलों के शिक्षक व एसपीसी के प्रशिक्षकों द्वारा निरंतर रूप से सामाजिक उत्तरदायित्व से जुड़ी हर प्रकार की गतिविधियां संचालित कर उन्हें इनसे जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है।

इसी श्रृंखला में पर्यावरण संरक्षण को ध्यान में रखते हुए स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना से जुड़े इंदौर जिले के विभिन्न शासकीय स्कूलों के पदाधिकारियों के मार्गदर्शन में वहां के एसपीसी कैडेट्स द्वारा स्कूलों के प्रागंण में पौधारोपण किया गया।
शिक्षकों व प्रशिक्षकों द्वारा लगातार बच्चों को स्वच्छ पर्यावरण का महत्व समझाते हुए बताया जा रहा है कि, पर्यावरण संरक्षण में सरकार के प्रयासों के साथ-साथ समाज की भी सहभागिता आवश्यक है, तभी हमारा पर्यावरण स्वच्छ होगा। हम सभी स्वस्थ जीवन व्यतीत करते हुए आने वाली पीढी को एक अच्छा वातावरण प्रदान कर पायेगें। इसके लिये हमें ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने है और उनका ध्यान भी रखना है। इन्हीं सभी बातों से प्रेरित होकर, कैडेट्स द्वारा ‘‘पर्यावरण की रक्षा ही हमारे जीवन की सुरक्षा है’’ तथा ‘‘सांस है तो आस है’’ इन वाक्यों को चरितार्थ करते हुए निरंतर रूप से अपने स्कूल के प्रागंण में पूरे उत्साह के साथ बड़ी संख्या में पौधारोपण किया जा रहा है और उनकी देखभाल कर, पर्यावरण को स्वच्छ बनाये रखने की शपथ भी ली जा रही है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *