स्वस्थ्य रहने के लिए नियमित करें सूर्य नमस्कार – सीएम शिवराज

  
Last Updated:  January 12, 2023 " 07:43 pm"

मुख्यमंत्री चौहान ने सामूहिक सूर्य नमस्कार कार्यक्रम में की शिरकत।

इंदौर : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विशेष सशस्त्र बल की 15वीं वाहिनी के मैदान पर युवा दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित सामूहिक सूर्य नमस्कार कार्यक्रम में शिरकत करने के साथ विद्यार्थियों को संबोधित भी किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वामी विवेकानंद कहते थे कि जो जैसा सोचता है और करता है वह वैसा ही बन जाता है। इसलिए विद्यार्थियों को अपने आपको कमजोर नहीं बल्कि मजबूत समझना चाहिए, तभी वह मजबूत बनेंगे। मुख्यमंत्री चौहान ने विद्यार्थियों को समझाइश दी कि वे नियमित रूप से सूर्य नमस्कार करें। सूर्य नमस्कार में सभी तरह के आसन शामिल हैं।
कार्यक्रम में जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट, सांसद शंकर लालवानी, राज्यसभा सांसद कविता पाटीदार, इंदौर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष जयपाल सिंह चावड़ा, पूर्व विधायक सुदर्शन गुप्ता, इंदौर विकास प्राधिकरण के पूर्व अध्यक्ष मधु वर्मा, कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी सहित अन्य जन-प्रतिनिधि, अधिकारी और विद्यार्थी भी मौजूद थे।

सूर्य नमस्कार से तन – मन स्वस्थ्य रहता है।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि सूर्य नमस्कार और योगाभ्यास से हमारे तन के साथ मन भी स्वस्थ्य रहता है। सब काम हाथों की लकीरों से नहीं बल्कि माथे के पसीने से संभव हो जाते हैं। उन्होंने कहा कि जो हम ठान लेते हैं, वह कर ही लेते हैं। जैसे इंदौर वासियों ने ठान लिया तो इंदौर को देश का सबसे स्वच्छ शहर बना लिया, जिसे देखने आज विदेशों से लोग आ रहे हैं।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि उन्होंने भी मध्यप्रदेश को देश का सबसे विकसित राज्य बनाने की ठान ली है, तो ऐसा करके ही दम लेंगे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *