आईएएस अग्रवाल की रिमांड खत्म, आज पेश होंगे कोर्ट में

  
Last Updated:  March 3, 2017 " 07:23 am"

 दिल्ली सीबीआई की गिरफ्त में फंसे आईएएस बाबूलाल अग्रवाल की रिमांड अवधि गुरुवार को समाप्त हो गई। बाबूलाल के साथ उनके साले आनंद अग्रवाल, बिचौलिए भगवान सिंह तथा बुरहानुद्दीन को सीबीआई शुक्रवार को कोर्ट में पेश करेगी। सूत्रों का कहना है कि अब इन चारों की रिमांड बढ़ाने का आवदेन नहीं दिया जाएगा। सीबीआई कोर्ट से बाबूलाल की आवाज का सैंपल दिलाने की मांग करेगी। सीबीआई चारों को अभिरक्षा में रखने के लिए सबूत कोर्ट में पेश करेगी। माना जा रहा है कि बाबूलाल शुक्रवार को तिहाड़ जेल पहुंच जाएंगे।
छत्तीसगढ़ शासन में उच्च शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव रहे 1988 बैच के आईएएस बाबूलाल अग्रवाल पर आरोप है कि उन्होंने सीबीआई में दर्ज भ्रष्टाचार के पुराने प्रकरण को खत्म कराने के लिए पीएमओ को रिश्वत देने की कोशिश की। इसके लिए उन्होंने नोएडा के बिचौलिए भगवान सिंह के माध्यम से हैदराबाद के बुरहानुद्दीन से संपर्क किया। बुरहानुद्दीन खुद को पीएमओ का अफसर बताता है।

उसने डेढ़ करोड़ में मामला खत्म कराने का सौदा किया। रिश्वत के 45 लाख रुपए रायपुर से हवाला के जरिए भेजे गए। सीबीआई ने इस मामले में 90.9 लाख रुपए और साढ़े 3 किलो सोना बरामद किया है। बाबूलाल, उनके साले और भगवान सिंह 21 फरवरी से सीबीआई की हिरासत में हैं। बुरहानुद्दीन को 22 फरवरी को गिरफ्तार किया गया।

12 दिनों में बाबूलाल की रिमांड तीन बार बढ़ाई जा चुकी है। पिछली सुनवाई में कोर्ट में बाबूलाल के वकील ने यह कहते हुए उन्हें रिमांड पर देने का विरोध किया था कि आठ दिन में सीबीआई कोई सबूत नहीं दे पाई है। कोर्ट ने सीबीआई से मामले में सबूत देने को कहा था। सीबीआई सूत्रों ने बताया कि बाबूलाल के भगवान सिंह और बुरहानुद्दीन से लिंक तथा की गई सौदेबाजी के सबूत जुटा लिए गए हैं।

बाबूलाल के फोन रिकॉर्ड से रिश्वत का खुलासा होता है। हालांकि फोन रिकॉर्ड को सबूत के तौर पर पेश नहीं किया जा सकता। सीबीआई इसीलिए उनकी आवाज का सैंपल लेने की कोशिश कर रही है। इससे फोन पर हुई बातचीत को साबित करने में मदद मिलेगी।

दरअसल बाबूलाल ने आवाज का सैंपल देने से इनकार कर दिया, इसलिए अब कोर्ट के आदेश पर ही सैंपल लिया जा सकता है। सीबीआई ने दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट स्थित विशेष अदालत में इसके लिए अर्जी लगाई है। इस पर भी शुक्रवार को फैसला हो सकता है।

मंत्रालय में तलाशी जा रही पुरानी सीडी

सीबीआई ने पत्र लिखकर राज्य सरकार से बाबूलाल की आवाज का सैंपल देने को कहा है। अब मंत्रालय में ऐसी सीडी की तलाश की जा रही है, जिसमें कोई वक्तव्य देते हुए बाबूलाल की आवाज कैद हो

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *