इंटर्नशिप विथ मेयर के लिए चयनित प्रतिभागियों को सौंपे गए ऑफर लेटर

  
Last Updated:  April 10, 2023 " 09:07 pm"

इंटर्नशिप विथ मेयर में प्राप्त 45 बेस्ट सुझाव को मिलेगा रिवॉर्ड- महापौर।

इंदौर : महापौर पुष्यमित्र भार्गव द्वारा इंटरर्नशिप विथ मेयर के तहत चयनित 300 प्रतिभागियों के रवींद्र नाटयगृह में आयोजित ओरिएटेंशन प्रोग्राम में 5 प्रतिभागियों को ऑफर लेटर सौंपे गए।

इस अवसर पर अपर आयुक्त अभय राजनगांवकर, दिव्यांक सिहं, अभिषेक गेहलोत, मनोज पाठक, देवधर दरवई, आईआईएम के डायरेक्टर हिमांशु राय, अतुल भारत, श्रेष्ठा गोयल, अरूण एस भटनागर, सीएस काबरा ने इंटरर्नशिप विथ मेयर के तहत चयनित प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए उनका मार्गदर्शन किया। इंटर्नशिप विथ मेयर के रजत शर्मा, प्रताप सिंह, अधीक्षण यंत्री महेश शर्मा, बडी संख्या में विद्यार्थी व अन्य विशिष्ट जन उपस्थित थे।

इस अवसर पर महापौर व अन्य अतिथियों द्वारा इंटरर्नशिप विथ मेयर के तहत ओरिएटेंशन प्रोग्राम में चयनित प्रतिभागियों को ऑफर लेटर, टी शर्ट के साथ ही एक बुक भी प्रदान की गई, जिनमें प्रतिभागी आगामी 45 दिन में किए गए कार्यों की जानकारी, अनुभव व सुझाव को संग्रहित करेंगे।

महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने इस मौके पर कहा कि इंटरर्नशिप विथ मेयर के लिए चयनित सभी विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि आपको आने वाले 45 दिन निगम में सीखने का बेहतर अवसर प्राप्त हुआ है। इन 45 दिनों में सीखा ज्ञान आपके जीवन में काम आएगा, साथ ही प्रश्न पुछने की आदत का विकास होगा, जो बहुत आवश्यक है। इंटरर्नशिप विथ मेयर के दौरान आने वाले चैलेंज व अनुभव आपके जीवन में यादगार रहेगे। उन्होने कहा कि आप सभी को इंटरर्नशिप विथ मेयर के दौरान लक्ष्य भी दिया जाएगा। आप सभी में काम करने की ललक होना आवश्यक है। आपकी इंटर्नशिप के दौरान नगर निगम के कार्यो को और बेहतर तरीके से करने व इनोवेशन से इंदौर को लाभ मिलेगा। आप सभी के आगामी 45 दिन में किए गए कार्यो के बाद आपसे प्राप्त 45 बेस्ट सुझाव को रिवॉर्ड भी दिया जाएगा।महापौर भार्गव ने कहा कि इंटरर्नशिप विथ मेयर के तहत इंदौर नगर के विभिन्न शैक्षणिक संस्थाओ में अध्ययनरत विद्यार्थियो को नगर निगम इंदौर के 45 हेडस/विभाग में से किसी एक विभाग में उस विभाग के अनुभवी एवं योग्य अधिकारी/कर्मचारी के सानिध्य में अपनी रूचि अनुसार एक निश्चित समय के लिए कुछ सीखने एवं अनुभव प्राप्त करने का अवसर प्राप्त होगा। इंटर्नशिप विथ मेयर के दौरान प्रतिभाशाली विद्यार्थी अपने नये विचार व नवाचार नगर विकास के संबंध में जनहित में सांझा कर सकेगे। इस प्रकार इस योजना से विद्यार्थियो को नगर निगम के विभिन्न विभागों के कार्यों का अनुभव हो सकेगा। दूसरी ओर उनके नए विचार व नवाचार नगर निगम के विभागों को प्राप्त हो सकेंगे।

इंटरर्नशिप विथ मेयर की संक्षिप्त जानकारी।

इंटर्नशिप की अवधि :-

इंटर्नशिप विथ मेयर की अवधि 6 सप्ताह से 6 माह (न्युनत्तम 40 दिवस) की होगी।

आवेदन की प्रक्रिया :-

26 जनवरी 2023 से आवेदको के लियेhttp://bit.ly/mayorinternship लिंक प्रदान की गई है, जिसके माध्यम से आवेदक पंजीयन कर सकते हैं। इंटर्नशिप विथ मेयर के तहत अब तक 5 हजार से अधिक इच्छुक विद्यार्थियों द्वारा अपना पंजीयन कराया जा चुका है।

इंटर्नशिप से जुडने की आवश्यक योग्यता :-

  1. आवेदक भारतीय हो। आवेदक की उम्र 18 वर्ष से अधिक हो, इंदौर के विद्यार्थियों को प्राथमिकता।
  2. आवेदक को हिन्दी एवं अंग्रेजी का सामान्य ज्ञान होना आवश्यक है।
  3. आवेदक को किसी मान्य प्राप्त कॉलेज से डिप्लोमा, स्नातक व स्नाकोत्तर डिप्लोमा या अन्य समकक्ष उपाधि प्राप्त होना चाहिये।
  4. पंजीकृत आवेदकों को विभिन्न कॉलेजो की विशेषज्ञ समितियों से स्क्रीनिंग कराई जाकर, शॉर्ट लिस्ट किया जाएगा।
  5. स्क्रीनिंग में चयनित आवेदकों को उनके इच्छित विभागों में इंटर्नशिप विथ मेयर के लिए चयनित किया जाएगा।
  6. आवेदको के चयन का विधिक अधिकार पूर्णतः चयन समिति के पास ही रहेगा।

इंटर्नशिप विथ मेयर प्रमाण पत्र:-

चयनित आवेदक के सफलतापूर्वक इंटर्नशिप करने पर उन्हे इस योजना के तहत प्रमाण पत्र भी प्रदान किया जाएगा।

इंटर्नशिप विथ मेयर योजना के तहत चयनित विद्यार्थियों का पहला बेच 1 मार्च 2023 से चयनित विभाग/हेडस में प्रशिक्षण भी प्राप्त करेगा।

समन्वय :-

इंटर्नशिप विथ मेयर योजना में संबंधित विभाग के अपर आयुक्त आवश्यक समन्वय करेगे एवं मार्गदर्शन करेगे।

इंटर्नशिप विथ मेयर योजना का निगम स्तर पर समन्वय अपर आयुक्त अभय राजनगांवकर करेंगे। उनके अधीनस्थ एक समन्वय टीम गठित की जाएगी।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *