इंदौर के सभी एड्रेस डिजिटल होंगे, स्मार्ट सिटी का होगा स्मार्ट पता

  
Last Updated:  September 12, 2022 " 10:08 pm"

स्मार्ट सिटी व पता डॉट कॉम के मध्य हुआ एमओयु साइन।

इंदौर : स्मार्ट सिटी के साथ ही इंदौर डिजिटल एड्रेसिंग सिस्टम वाला भारत का पहला शहर बनने जा रहा है। स्मार्ट सिटी ने इस दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए ‘पता नेवीगेशन’ के साथ एमओयु साईन किया है। इससे शहर के पतों तक पहुंचना आसान होगा। पता डॉट कॉम द्वारा पते का एक युनिक कोड नंबर उपलब्ध कराये जाएगा, जिसमें पते के साथ फोटो भी रहेगा।

इंदौर स्मार्ट सिटी के सीईओ ऋषभ गुप्ता व पता नेवीगेशन के रजत जैन के मध्य स्मार्ट सीड एक्युबेशन सेंटर पर एमओयु साइन किया गया। स्मार्ट सिटी सीईओ गुप्ता ने बताया कि पता नेविगेशन ने एक पेटेंटेड एडवांस्ड तकनीक विकसित की है। उसने हाल ही में देश के लिए एक डिजिटल एड्रेसिंग सिस्टम बनाने हेतु इसरो के साथ भागीदारी की है जो इंदौर शहर के लिए भी गर्व की बात है। पता नेवीगेशन एक छोटा और अनूठा कोड है जैसे कुमार 100, 221 या इस जैसा पसंदीदा कोड, जिस से आपकी जिओ टेग्ड लोकेशन पर पहुंचा जा सकेगा। इस ऐप पर आप पूरा टेक्स्ट एड्रेस प्रॉपर्टी की तस्वीरें, लैंडमार्क इत्यादि डाल सकते हैं। साथ ही लोग वापस डायरेक्शन को रिकॉर्ड कर सकते हैं जिससे एड्रेस बताने के लिए बार-बार कॉल करने की समस्या दूर हो जाएगी और विजिटर आसानी से पता ढूंढ सकेंगे।

स्मार्ट सिटी के सीईओ ऋषभ गुप्ता ने बताया कि पता नेवीगेशन का सबसे बड़ा फायदा यह है कि भविष्य में अपना लंबा और जटिल पता शेयर करने के बजाय, आप बस एक छोटा कोड साझा कर सकेंगे। उन्होने कहा कि रिपोर्ट्स के अनुसार वर्तमान में भारत हर साल सिर्फ अपने एड्रेसिंग सिस्टम की वजह से 75,000 करोड़ का नुकसान उठाता है। इस नुकसान को कम करने और एड्रेसिंग सिस्टम को व्यवस्थित करने के लिए प्रधानमंत्री की उपस्थिति में, पता नेविगेशन ने हाल ही में देश के लिए एक शक्तिशाली डिजिटल एड्रेसिंग सिस्टम बनाने को लेकर इसरो के साथ भागीदारी की है। आत्मनिर्भर भारत के सपने को साकार करने की ओर यह एक शक्तिशाली कदम है।

बता दें कि इस एमओयु के तहत सभी सरकारी विभाग आपातकालीन सेवाएं जैसे एंबुलेंस, फायर ब्रिगेड, पुलिस, पता ऐप का इस्तेमाल करेंगे। बैंकिंग, जियो टैगिंग के साथ ई-केवाईसी आदि ज़रूरी सुविधाओं में पता का उपयोग होगा। सभी विभागों में पता इंटीग्रेट होगा। पता ऐप एक मुफ्त प्लेटफार्म है जिसे पार्सल डिलीवरी करने वाली कंपनियां इस्तेमाल कर सही लोकेशन पर पहुंचेंगी। ई-कॉमर्स के लिए अंतिम मील तक की पहुंच पता द्वारा संभव होगी और ईंधन की कम खपत का फायदा डिलीवरी वालों को मिलेगा। इंदौर शहर के प्रदूषण स्तर को कम करने में यह एप अहम् भूमिका निभाएगा।

पता नेविगेशन के रजत जैन ने बताया कि पता ड्रोन डिलीवरी के लिए भी काम करेगा। टीम पता नेवीगेशन के जरिए इंदौर वासी अपने नंबर वन होने का जज्बा कायम रखेंगे। इंदौर, नंबर वन डिजिटल एड्रेस सिटी रेवोल्यूशन का हिस्सा बनेगा।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *