इंदौर के सभी जनप्रतिनिधि अगले 10 दिनों में अपने घरों में लगाएंगे सोलर सिस्टम

  
Last Updated:  January 21, 2024 " 09:48 pm"

इंदौर शहर को सोलर सिटी बनाने के संबंध में बुलाई गई बैठक।

प्रथम चरण में प्रत्येक जोन की 1-1 कॉलोनी इस प्रकार 22 कॉलोनियों के सभी घरों में सोलर सिस्टम लगाने का लक्ष्य।

द्वितीय चरण में प्रत्येक वार्ड की एक कॉलोनी के आधार पर 85 कालोनियों में भी लगाए जाएंगे सोलर सिस्टम।

शहर के समस्त शासकीय भवनों में लगाएगे सोलर सिस्टम।

इंदौर : शहर को सोलर सिटी बनाने के उददेश्य से मंत्री तुलसीराम सिलावट एवं महापौर पुष्यमित्र भार्गव द्वारा स्मार्ट सिटी आफिस में बैठक आयोजित की गई। बैठक में आईडीए अध्यक्ष जयपाल सिंह चावडा, विधायकगण सर्वश्री रमेश मेन्दोला, महेन्द्र हार्डिया, मधु वर्मा, गोलु शुक्ला,सभापति मुन्नालाल यादव, महापौर परिषद सदस्य राजेन्द्र राठौर, निरंजनसिंह चौहान, अभिषेक शर्मा, मनीष शर्मा मामा,अश्विनी शुक्ल, राजेश उदावत, जीतू यादव, राकेश जैन, अपर आयुक्त दिव्यांक सिंह सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। इस अवसर पर इंदौर को सोलर सिटी बनाने के संबंध में प्रेजेंटेशन दिया गया।

महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने कहा प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव व नगरीय प्रशासन मंत्री कैलाश विजयवर्गीय के निर्देशन में इंदौर शहर को सोलर सिटी बनाने के उददेश्य से शहर के समस्त जनप्रतिनिधियों के साथ सोलर सिटी प्लान के क्रियान्वयन के संबंध में बैठक की गई। बैठक में समस्त जनप्रतिनिधियों के सहयोग से इंदौर शहर के 22 जोन क्षेत्र अंतर्गत प्रत्येक जोन की 1-1 कॉलोनी सहित कुल 22 कालोनियों में सोलर सिस्टम लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया, इसी क्रम में आगामी 2 माह में 25 हजार सोलर सिस्टम लगाने का भी लक्ष्य तय किया गया।

इसके साथ पूरे शहर को सोलर सिटी बनाने के द्वितीय चरण में शहर के समस्त 85 वार्ड की 1-1 सहित कुल 85 कॉलोनियों में सोलर सिस्टम लगाए जाएंगे। इसके साथ ही शहर के समस्त शासकीय भवनो में भी सोलर सिस्टम लगाने के संबंध में चर्चा की गई।

महापौर भार्गव द्वारा इंदौर शहर को सोलर सिटी बनाने के क्रम में सर्वप्रथम अपने निवास पर सोलर सिस्टम लगाया गया। शहर के समस्त विधायक, एमआईसी सदस्य, जनप्रतिनिधियों द्वारा अपने-अपने घर पर आगामी 10 दिन में सोलर सिस्टम लगाने का लक्ष्य तय किया गया है। ये जनरतिनिधि नागरिकों को भी सोलर सिस्टम के लाभ की जानकारी देते हुए उसे लगाने के लिये प्रेरित करेगे।

बैठक में विधायक मधु वर्मा ने बगीचों में सोलर सिस्टम लगाकर स्ट्रीट लाइट को सोलर सिस्टम से कनेक्ट करने का सुझाव दिया गया। महापौर भार्गव ने सुझाव पर सहमति जताते हुए इस दिशा में कार्य करने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिए गए।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *