पर्यावरण को शुद्ध करने वाले कपूर के रोपे गए पौधे

  
Last Updated:  October 5, 2020 " 12:46 am"

इंदौर : वैदिक मंत्रोच्चार , बांसुरी की स्वर लहरी और आध्यात्मिक वातावरण में पूर्ण आस्था, श्रद्धा और धार्मिक रस्मों के साथ कपूर के पौधे का रोपण राजेन्द्र नगर स्थित हीरक जयंती उद्यान में किया गया। सदगुरु अण्णा महाराज, बृहन्महाराष्ट्र मंडल के कार्याध्यक्ष मिलिन्द महाजन और वरिष्ठ नागरिकों के हाथों ये पौधे रोपे गए।
पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा ताई महाजन के मार्गदर्शन में अहिल्योत्सव समिति द्वारा इन्दौर शहर के विभिन्न बगीचों में 30 कपूर के पौधों का रोपण किया जा रहा है , इसी क्रम में रविवार को राजेन्द्र नगर में कपूर के पौधे का रोपण किया गया । कार्यक्रम का आयोजन तरुण मंच और हीरक जयंती रहवासी संघ द्वारा किया गया ।
सदगुरु अण्णा महाराज ने इस अवसर पर कहा कि कपूर के पौधे का ना सिर्फ धार्मिक महत्व है बल्कि यह पर्यावरण संतुलन में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस पौधे द्वारा उत्सर्जित ऑक्सीजन आधा किमी से भी अधिक दायरे के वातावरण को शुद्ध करती है । अण्णा महाराज ने सभी उपस्थित जनों से संकल्प करवाया की वे ना सिर्फ कपूर के पौधे का बल्कि अपने आस पास लगे सभी वृक्षों का संरक्षण और पालन पोषण करेंगे ।
मिलिन्द महाजन ने सुमित्रा ताई की ओर से आश्वस्त किया कि शहर के बगीचों हेतु कपूर के और भी पौधे उपलब्ध करवाए जाएंगे।
इस अवसर पर पुणे के वरिष्ठ बांसुरी वादक केशव दिंडगे ने बांसुरी पर गणेश भजन की सुमधुर प्रस्तुति दे कर कार्यक्रम को आध्यात्मिक रंग दे दिया । तरुण मंच की चित्रा गंधे ने कपूर आरती का सुमधुर स्वर में पाठ किया । अहिल्योत्सव समिति के सुधीर देडगे ने कपूर के पौधे का रोपण करने के उद्देश्य पर प्रकाश डाला । तरुण मंच के संयोजक प्रशांत बडवे ने सेवा वाहन प्रकल्प के बारे मे जानकारी दी तथा बताया कि दशहरे के अवसर पर सेवा वाहन को जन सेवा हेतु समर्पित किया जाएगा । सेवा वाहन हेतु सहयोग राशि देने वाली संस्थाओं के पदाधिकारियों का सम्मान भी इस अवसर पर अतिथियों द्वारा किया गया । कार्यक्रम में क्षैत्र के अनेक नागरिक उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन सुनील धर्माधिकारी ने किया । आभार समीर पानसे ने माना।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *