इंदौर – भोपाल सहित पांच वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे प्रधानमंत्री मोदी

  
Last Updated:  June 26, 2023 " 12:08 am"

27 जून को भोपाल के रानी कमलापति स्टेशन पर दिखाएंगे हरी झंडी।

इंदौर : प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी मंगलवार, 27 जून, 2023 को रानी कमलापति (भोपाल) स्टेशन से भारत की स्वदेशी रूप से विकसित सेमी-हाई स्पीड ट्रेनों के बेड़े को भौतिक और वर्चुअली हरी झंडी दिखाएंगे। प्रधानमंत्री पांच वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे जिनमें रानी कमलापति-इंदौर, रानी कमलापति-जबलपुर, रांची-पटना, मडगांव-मुंबई सीएसएमटी और धारवाड़-केएसआर बेंगलुरु वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें शामिल हैं। पश्चिम रेलवे, रानी कमलापति और इंदौर स्टेशन के बीच एक नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार है। मध्य प्रदेश के दो महत्वपूर्ण शहरों: भोपाल और इंदौर के बीच रानी कमलापति-इंदौर वंदे भारत एक्सप्रेस का उद्घाटन यात्रियों के लिए ट्रेन यात्रा के अनुभव को सुखद अहसास में बदल देगा।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर ने बताया कि वंदे भारत एक्सप्रेस को 27 जून, 2023 को सुबह 10.30 बजे रानी कमलापति स्टेशन पर प्रधानमंत्री मोदी हरी झंडी दिखाएंगे। उद्घाटन के समय ट्रेन रानी कमलापति स्टेशन से ट्रेन संख्‍या 02912 के रूप में चलेगी और 14.18 बजे इंदौर जंक्शन पहुंचेगी। रास्ते में यह ट्रेन भोपाल, सीहोर, शुजालपुर, मक्सी और उज्जैन में रुकेगी। उद्घाटक यात्रा के दौरान पश्चिम रेलवे यात्रियों को टोपी और कीचेन जैसी यादगार वस्तुओं के साथ-साथ स्मारिका टिकट भी देगी।

50 बच्चों को नई वंदे भारत ट्रेन में यात्रा का मिलेगा मौका।

बच्चों को वंदे भारत ट्रेन की यात्रा करवाने के लिए केन्द्रीय विद्यालय सीहोर में स्कूली बच्चों के लिए ड्राइंग एवं पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में 200 से अधिक बच्चों ने भाग लिया। इनमें से 50 छात्रों को नई शुरू की गई वंदे भारत एक्सप्रेस में यात्रा करने का सुनहरा अवसर मिलेगा। इस दिन की यादों को संजोने के लिए उनके बीच विशेष रूप से डिजाइन की गई पानी की बोतलें और टोपियां वितरित की जाएंगी। मनोरंजन की दृष्टि से बच्चों को व्यस्त रखने के लिए लूडो जैसे बोर्ड गेम की भी व्यवस्था की गई है।

कई सुविधाओं से युक्त है वंदे भारत।

बता दें कि यह ट्रेन यात्रियों को विश्वस्तरीय आराम और सुविधाएं प्रदान करेगी। उन्नत अत्याधुनिक सस्पेंशन प्रणाली यात्रियों के लिए सुगम व सुरक्षित यात्रा और बेहतर सवारी का आराम सुनिश्चित करती है। रिक्लाइनिंग सीटें, यात्रियों की जानकारी और सूचना प्रदान करने वाली स्क्रीन, सीसीटीवी कैमरे, स्लाइडिंग दरवाजे, व्यक्तिगत रीडिंग लाइट, मोबाइल चार्जिंग पॉइंट, जैव-शौचालय, स्वचालित प्रवेश और निकास द्वार, दिव्यांगजन-अनुकूल सुविधाएं यह ट्रेन प्रदान करती है। वंदे भारत एक्सप्रेस में कई उन्नत सुरक्षा उपाय भी शामिल हैं। यह स्वदेशी रूप से विकसित ट्रेन टक्कर बचाव प्रणाली कवच से सुसज्जित है। इस तकनीक को मेक इन इंडिया पहल के तहत स्वदेशी रूप से विकसित किया गया है जिसके कारण इसकी लागत बहुत कम है। ट्रेन को पावर कारों को छोड़कर और उन्नत पुनर्योजी ब्रेकिंग सिस्टम के साथ लगभग 30% बिजली की बचत करके भारतीय रेल के हरित पदचिह्न को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

28 जून से नियमित संचालन, ये रहेगा शेड्यूल।

इंदौर-भोपाल वंदे भारत सुपरफास्ट एक्सप्रेस का नियमित संचालन 28 जून, 2023 से शुरू होगा। यह ट्रेन सप्ताह में 6 दिन चलेगी। रविवार को नहीं चलेगी। ट्रेन संख्‍या 20911 इंदौर-भोपाल वंदे भारत सुपरफास्ट एक्सप्रेस इंदौर से 06.30 बजे प्रस्थान करेगी और 09.35 बजे भोपाल पहुंचेगी। इसी प्रकार वापसी में ट्रेन नंबर 20912 भोपाल-इंदौर वंदे भारत सुपरफास्ट एक्सप्रेस भोपाल से 19.25 बजे रवाना होगी और 22.30 बजे इंदौर पहुंचेगी। ट्रेन दोनों दिशाओं में उज्जैन स्टेशन पर रुकेगी। ट्रेन संख्या 20911 के लिए बुकिंग 26 जून, 2023 को पीआरएस काउंटरों और आईआरसीटीसी वेबसाइट पर शुरू होगी।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *