इंदौर में प्रभु श्रीराम के जीवन पर आधारित चित्रों के प्रदर्शन का बनेगा विश्व कीर्तिमान

  
Last Updated:  January 18, 2024 " 11:32 pm"

19 जनवरी को दशहरा मैदान पर 160 सीबीएसई स्कूलों के बच्चों द्वारा बनाए 40 हजार चित्र होंगे प्रदर्शित।

रामलीला व अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों की भी दी जाएगी प्रस्तुति।

इंदौर : अयोध्या में 22 जनवरी को नवनिर्मित मंदिर में प्रभु श्रीराम की मूर्ति के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के ऐतिहासिक पल को यादगार बनाने के लिए देश और प्रदेश के साथ इंदौर में भी कई कार्यक्रम आयोजित करने के साथ नवाचार भी किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में सीबीएसई स्कूलों के बच्चों द्वारा बनाए गए करीब 40 हजार चित्रों का प्रदर्शन शुक्रवार, 19 जनवरी को दशहरा मैदान पर किया जा रहा है। अनएडेड सीबीएसई स्कूल एसो. इंदौर नगर निगम और सहोदय स्कूल कॉम्प्लेक्स संयुक्त रूप से यह आयोजन करने जा रहे हैं। एक साथ 40 हजार चित्रों के प्रदर्शन का यह विश्व कीर्तिमान भी स्थापित होने जा रहा है।

प्रभु श्रीराम के जीवन प्रसंगों पर आधारित हैं सभी चित्र।

गुरुवार को प्रेस वार्ता में महापौर पुष्यमित्र भार्गव और विधायक रमेश मेंदोला ने यह जानकारी दी। अनएडेड सीबीएसई स्कूल के अध्यक्ष अनिल धूपर, सहोदय स्कूल कॉम्प्लेक्स, इंदौर की अध्यक्ष श्रीमती इसाबेल स्वामी, एमरल्ड हाइट्स के निदेशक मुक्तेश्वर सिंह और बीजेपी नगर अध्यक्ष गौरव रणदिवे भी इस दौरान मौजूद रहे।महापौर भार्गव ने बताया कि 160 सीबीएसई स्कूलों के कक्षा पहली से 12 तक के बच्चों ने ये चित्र बनाएं हैं। खास बात ये है कि सभी चित्र प्रभु श्रीराम के जीवन से जुड़े विभिन्न प्रसंगों पर आधारित हैं। इसकी परिकल्पना कैबिनेट मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने की थी। जिसे इंदौर नगर निगम ने आगे बढ़ाया। इसकी रूपरेखा अनिल धूपर व मोहित यादव द्वारा की गई।

विश्व कीर्तिमान के रूप में दर्ज होगा ये चित्र प्रदर्शन।

महापौर भार्गव और अनएडेड सीबीएसई स्कूल के अध्यक्ष धुपर ने बताया कि दशहरा मैदान पर स्कूली बच्चों द्वारा निर्मित 40 हजार चित्रों के एक साथ प्रदर्शन का यह विश्व कीर्तिमान बनने जा रहा है।इसे वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड, एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड और गोल्डन बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज किया जाएगा। इन तीनों संस्थाओं की टीमें चित्र प्रदर्शन स्थल पर मौजूद रहकर निरीक्षण करेगी और वर्ल्ड रिकॉर्ड का प्रमाण पत्र कार्यक्रम में ही आयोजकों को सौंपेगी। 500 शिक्षकों और 2 हजार बच्चों द्वारा समूची प्रदर्शनी को मूर्त रूप दिया जाएगा।

एमरल्ड हाइट्स के बच्चे पेश करेंगे रामलीला।

विधायक मेंदोला, गौरव रणदिवे और सीबीएसई स्कूल कॉम्प्लेक्स की अध्यक्ष इसाबेल स्वामी ने बताया कि इस मौके पर प्रभु श्रीराम के जीवन कार्यों पर केंद्रित सांस्कृतिक कार्यक्रम भी पेश किए जाएंगे। एमरल्ड हाइट्स के बच्चे रामलीला पेश करेंगे। एनी बिसेंट स्कूल के बच्चे भजन प्रस्तुत करेंगे वहीं एनपीएस स्कूल के बच्चों द्वारा राम स्तोत्र की प्रस्तुति दी जाएगी।

आम लोग भी देख सकेंगे प्रदर्शनी।

आयोजकों के मुताबिक बच्चों द्वारा निर्मित 40 हजार चित्रों की यह ऐतिहासिक प्रदर्शनी बच्चों के परिजनों के साथ आम जनता के अवलोकनार्थ 19 जनवरी को ही दोपहर 02 बजे से शाम 04 बजे तक खुली रहेगी।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *