इंदौर में सरकारी जमीन से हटाए गए कई अवैध निर्माण

  
Last Updated:  January 31, 2024 " 09:36 pm"

जिला प्रशासन द्वारा भू-माफियाओं के विरूद्ध बड़ी कार्रवाई।

लगभग 10 करोड़ रूपये मूल्य की शासकीय जमीन कराई गई मुक्त।

इंदौर : जिला प्रशासन द्वारा कलेक्टर आशीष सिंह के निर्देशन में भू- माफियाओं के विरुद्ध बड़ी कार्रवाई गई है। इसके तहत सिरपुर तथा आसपास के क्षेत्र में सरकारी/ निजी जमीन पर बड़ी संख्या में किए गए अवैध निर्माण जिला प्रशासन के अमले द्वारा नगर निगम तथा पुलिस बल के सहयोग से हटाए गए। इस दौरान लगभग 10 करोड़ रूपये मूल्य की शासकीय जमीन अतिक्रमण मुक्त कराई गई।कार्रवाई दिनभर चलती रही।

पथराव करने वाले दो आरोपी गिरफ्तार।

कार्रवाई के दौरान पथराव करने पर दो आरोपियों को गिरफ्तार किया गया और उनके अवैध निर्माण ध्वस्त किए गए। अन्य आरोपियों की शिनाख्त की जा रही है। इसी तरह एक बंदूकधारी व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया।

भू – माफिया के खिलाफ होगी रासुका की कार्रवाई।

कलेक्टर आशीष सिंह ने बताया कि भू-माफियाओं के विरूद्ध कार्रवाई लगातार जारी रहेगी। सरकारी जमीन पर अवैध रूप से कब्जा करने वालों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी। निजी तथा सरकारी जमीन पर अवैध कॉलोनी काटने वाले और प्लाट बेचने वालों के विरूद्ध भी कड़ी कार्रवाई होगी। किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा। जरूरत पड़ने पर आरोपियों के विरूद्ध रासुका की कार्रवाई भी की जाएगी।

10 करोड़ रुपए कीमत की शासकीय भूमि अतिक्रमण से कराई मुक्त।

एसडीएम मल्हारगंज ओमनारायण बड़कुल ने बताया कि गुरुवार को कार्रवाई के दौरान लगभग 56 पक्के निर्माणाधीन अवैध निर्माण हटाए गए। इस कार्रवाई में 10 करोड़ रूपये मूल्य की शासकीय भूमि अतिक्रमण मुक्त करायी गई। उन्होंने बताया कि अतिक्रमण हटाने की यह कार्रवाई लक्ष्मी नगर सर्वे नंबर 89, न्यू लक्ष्मी नगर सर्वे नंबर 33 तथा खिजराबाग खसरा नंबर 95/4, 95/5 तथा 96 की भूमि पर की गई। उन्होंने बताया कि लक्ष्मी नगर में अवैध रूप से प्लाट काटकर उसे इकरारनामे पर बेचा गया। इसी तरह न्यू लक्ष्मी नगर में शासकीय भूमि जो कि अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण विभाग को आवंटित थी, इसमें प्लाटिंग कर अवैध कब्जे कराए गए। इसी प्रकार खिजराबाग की सरकारी भूमि पर भी अवैध कॉलोनी बनायी गई। एसडीएम बड़कुल ने बताया कि कार्रवाई के दौरान पथराव करने पर दो आरोपी असलम खान पिता इशाक खान व उमर पिता नूर दोनों निवासी सिरपुर को गिरफ्तार किया गया। इन दोनों के अवैध निर्माण भी ध्वस्त किए गए। एक अन्य बंदूकधारी व्यक्ति सलीम पिता हुसैन को नागरिकों को धमकाने तथा अन्य आरोपों में गिरफ्तार‍ किया गया।

बताया गया कि उक्त जमीनों के अवैध कारोबार में जफर खान और उसके साथियों की बड़ी भूमिका है। इनके विरूद्ध जाँच की जा रही है। शीघ्र कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *