इंदौर शहर में रविवार को रहेगा लॉकडाउन, पीएससी के छात्रों को रहेगी आवागमन की छूट

  
Last Updated:  March 20, 2021 " 09:09 pm"

इन्दौर नगर निगम सीमा क्षेत्र में प्रत्येक रविवार को रहेगा लॉकडाउन।

दूध की सप्लाई रविवार को प्रातः 10 बजे तक की जा सकेगी।

पीएससी के छात्रों को शहर में आने-जाने एवं परीक्षा में शामिल होने की रहेगी छूट।

कलेक्टर मनीष सिंह द्वारा धारा 144 के तहत प्रतिबंधात्मक आदेश जारी।

इंदौर : राज्य शासन द्वारा कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव को लेकर भोपाल, जबलपुर व इंदौर शहर में रविवार को लॉकडाउन रखने के निर्देश जारी किए गए हैं। राज्य शासन के निेर्देशानुसार इन्दौर नगर निगम सीमा क्षेत्र में प्रत्येक रविवार को लॉकडाउन को लेकर कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी मनीष सिंह ने दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 के तहत प्रतिबंधात्मक आदेश जारी कर दिया है।

शनिवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक रहेगा लॉकडाउन।

जारी आदेशानुसार इन्दौर शहर नगर निगम सीमा क्षेत्र में प्रत्येक रविवार को लॉकडाउन रहेगा। अर्थात शनिवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन प्रभावशील रहेगा। लॉकडाउन अवधि के प्रतिबंध औद्योगिक ईकाईयों के श्रमिकों, कर्मियों एवं गतिविधियों पर लागू नहीं होंगे। औद्यौगिक ईकाइयों के कच्चे माल तथा तैयार उत्पाद के परिवहन भी इस प्रतिबंध से मुक्त रहेंगे। चिकित्सा सुविधा हेतु बीमार व्यक्तियों का परिवहन, एयरपोर्ट/ रेल्वे स्टेशन/ बस स्टेण्ड से आने जाने वाले यात्रियों, परीक्षा/प्रतियोगी परीक्षा जैसे पीएससी आदि के छात्रों को भी शहर में आने-जाने एवं परीक्षा में शामिल होने की छूट रहेगी, किन्तु शहर में चलने वाली सिटी बसें बंद रहेगी। पीएससी परीक्षा में शामिल होने वाले प्रतियोगी छात्रों की सुविधा हेतु पी.एस.सी कार्यालय की मांग अनुसार आवश्यक बसों को निर्धारित स्थानों पर एआईसीटीएसएल द्वारा चलाया जा सकेगा।
इन्दौर नगर निगम सीमा क्षेत्र में सार्वजनिक परिवहन जैसे- बसों को शहर के अन्दर बाहर आने-जाने की छूट रहेगी। उक्त लॉकडाउन की अवधि में समस्त अस्पताल, दवाइयों की दुकानें खुली रह सकेंगी। दूध की सप्लाई रविवार को केवल प्रातः 10 बजे तक की जा सकेगी। इन्दौर शहर की समस्त मंडियां जैसे- चोइथराम मण्डी, छावनी एवं लक्ष्मीबाई अनाज मंडी बंद रहेगी। फल/सब्जी के ठेले/दुकान, राशन की दुकान आदि रविवार को पूर्ण रूप से बंद रहेगी।
लोहामंडी, सियागंज, देवास नाका आदि भी शनिवार रात्रि 10 बजे से सोमवार प्रातः 6 बजे तक पूर्ण रूप से बंद रहेंगे, किन्तु सप्ताह के अन्य दिनों में इन इलाकों में लोडिंग/अन-लोडिंग का कार्य रात्रि 10 बजे के बाद भी हो सकेगा, ताकि सप्ताह के अन्य दिनों में व्यवसायिक गतिविधियों पर विपरीत प्रभाव न पड़े। ये ट्रासपोर्ट नगर शनिवार 10 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक बंद रहेंगे।

पीएससी परीक्षार्थियों को रहेगी छूट।

पीएससी की प्रतियोगी परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र रविवार को काफी संख्या में इन्दौर शहर में आएंगे। इन परीक्षाओं का एडमिशन कार्ड दिखाकर यह छात्र अपने पालकों के साथ खुद के वाहन अथवा सार्वजनिक परिवहन बस/ट्रेन से बे रोक-टोक इन्दौर शहर में आ/जा सकेंगे।

समस्त कार्यपालिक मजिस्ट्रेट जिनकी कोविड हेतु थानावार अथवा अन्य पुलिस अधिकारियों के साथ डयूटी लगी है, वह इस लॉकडाउन को रविवार प्रातः से ही प्रभावशील करेंगे।
रविवार को समस्त क्लब, बगीचे आदि सुबह से ही बंद रहेंगे। शहर में अनावश्यक रूप से आवाजाही आम लोगों द्वारा नहीं की जा सकेगी। इन्दौर नगर निगम सीमा क्षेत्र के समस्त पेट्रोल पम्प लॉकडाउन अवधि (शनिवार 10 बजे से सोमवार प्रातः 6 बजे तक) में बंद रहेंगे।
यह आदेश तत्काल प्रभाव से प्रभावशील रहेगा। उक्त आदेश का उल्लंघन भारतीय दण्ड विधान की धारा 188 अंतर्गत दण्डनीय अपराध की श्रेणी में आएगा।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *