इंदौर सहित स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले नगरीय निकायों को किया गया सम्मानित

  
Last Updated:  December 5, 2020 " 05:31 pm"

भोपाल : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को मिंटो हॉल भोपाल में आयोजित कार्यक्रम में स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 में अच्छा परिणाम देने वाले प्रदेश के नगरीय निकायों को सम्मानित किया। इसके साथ ही स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 के लिये नगरीय निकायों को प्रोत्साहित भी किया गया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सफाईकर्मियों, आवासीय संघो, एनजीओ और स्व-सहायता समूहों से स्वच्छता संवाद किया। कार्यक्रम में नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह और नगरीय विकास एवं आवास राज्य मंत्री ओपीएस भदौरिया ने भी अपने विचार व्यक्त किए।
पुरस्कार प्राप्त करने वाले नगरीय निकायों के तत्कालीन आयुक्त/मुख्य नगर पालिका अधिकारी एवं तत्कालीन महापौर/अध्यक्ष सम्मानित किये गए।
स्वच्छता सेवा सम्मान समारोह में 56 नगरीय निकाय विभिन्न श्रेणियों में पुरस्कृत हुए। समारोह में राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कार प्राप्त करने वाले 9, संभागीय स्तर पर उत्कृष्ट कार्य करने वाले 38 और गंदगी भारत छोड़ो अभियान में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 9 नगरीय निकायों को सम्मानित किया गया।

प्रदेश की छोटी नगर परिषद कांटाफोड़ ने राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बनाई।

उल्लेखनीय है कि कांटाफोड़ शहर की जोनल रैंकिंग वर्ष 2019 में 833 थी जो वर्ष 2020 में 19 हो गई। पश्चिम जोन में 25 हजार से कम जनसंख्या के शहरों में तेजी से बढ़ते हुए शहर का पुरस्कार प्राप्त किया है। इसी प्रकार 1 से 3 लाख जनसंख्या श्रेणी वर्ग में सबसे तेजी से बढ़ते शहर का राष्ट्रीय अवार्ड नगर निगम बुरहानपुर को मिला है। बुरहानपुर शहर वर्ष 2003 में 103 वी रैंक पर था और 2020 में इसकी रैंक 14 थी।

स्वच्छता में नम्बर वन का पुरस्कार इंदौर को।

लगातार चौथे वर्ष (2020) स्वच्छ सर्वेक्षण में देशभर में पहला स्थान प्राप्त करने का ऐतिहासिक कीर्तिमान रचने पर इंदौर की तत्कालीन महापौर मालिनी गौड़ और तत्कालीन निगमायुक्त आशीष सिंह को सीएम शिवराज सिंह ने सम्मानित किया। आपको बता दें कि मालिनी गौड़ के कार्यकाल में ही चारों बार इंदौर स्वच्छता में नम्बर वन रहा है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *