इम्युनिटी बढाने के लिए संतुलित आहार व नियमित एक्सरसाइज जरूरी- श्रीमती खुराना

  
Last Updated:  September 7, 2021 " 11:28 pm"

इंदौर। वैश्विक महामारी कोविड-19 की पहली और दूसरी लहर ने कई लोगों को प्रभावित किया है और अब तीसरी लहर की आशंका है। अत: हम सभी नियमित एक्सरसाइज करें और प्रोटीनयुक्त संतुलित आहार लें। अपनी इम्युनिटी पॉवर को बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज, आहार और स्वस्थ जीवनशैली जरूरी है। यह विचार इंडेक्स मेडिकल कॉलेज के फिजियोथेरेपी एवं पैरामेडिकल डिपार्टमेंट की प्रिंसिपल रेशमा खुराना के हैं, जो उन्होंने वर्ल्ड फिजियोथेरेपी डे के अवसर पर मीडियाकर्मियों के लिए इंदौर प्रेस क्लब में मंगलवार को आयोजित फिजियोथेरेपी शिविर में मुख्य वक्ता के रूप में व्यक्त किए।

नियमित करें एक्सरसाइज।

श्रीमती खुराना ने कहा कि जिन लोगों को कोरोना संक्रमण हुआ है, उन्हें थकान, सांस लेने में तकलीफ और जोड़ों में दर्द आदि समस्याएं हो रही हैं। अत: ऐसे में प्रभावित व्यक्ति नियमित रूप से रोजाना फिजियोथेरेपिस्ट की देखरेख में एक्सरसाइज करे। यह एक्सरसाइज वह अपने कार्यालय में भी फ्री समय में कर सकता है। एक्सरसाइज सुबह या शाम को भूखे पेट करें। एक्सरसाइज से हमारे शरीर में ऑक्सीजन का लेवल बढ़ता है, मसल्स मजबूत होते हैं और स्टेमिना बढ़ता है। वर्ष 1951 से वर्ल्ड फिजियोथेरेपी डे मनाया जा रहा है।
इस मौके पर फिजियोथेरेपी स्टूडेंट्स ने विभिन्न प्रकार की एक्सरसाइज का लाइव डिमांस्ट्रेशन दिया। इसी के साथ कोरोना संक्रमण और उससे बचाव पर दो नुक्कड़ नाटकों की प्रस्तुति भी दी। जिसमें बताया गया कि फिजियोथेरेपी एक्सरसाइज से कोरोना को हराया जा सकता है। कार्यक्रम में वरिष्ठ पत्रकार अनिल त्यागी ने डॉ. श्रीमती खुराना का दुपट्टा और श्रीमद भागवद गीता प्रदान कर स्वागत किया। सभी स्टूडेंट्स को सैनेटाइजर दिए गए।
कार्यक्रम में असिस्टेंट प्रोफेसर परिणिता शर्मा, इंदौर प्रेस क्लब के सचिव अभिषेक मिश्रा, कोषाध्यक्ष संजय त्रिपाठी, कार्यकारिणी सदस्य विपिन नीमा, अभय तिवारी, राहुल वावीकर, वरिष्ठ पत्रकार जयसिंह रघुवंशी, प्रवीण जोशी, राजेंद्र कोपरगांवकर, लक्ष्मीकांत पंडित, किरण वाइकर, प्रमोद दाभाड़े, प्रकाश तिवारी, सुरेन्द्र सिंह पंवार सहित बड़ी संख्या में मीडियाकर्मी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन प्रेस क्लब महासचिव हेमन्त शर्मा ने किया और आभार कार्यकारिणी सदस्य प्रवीण बरनाले ने माना।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *