एम वाय अस्पताल परिसर में 550 करोड़ की लागत से होंगे नए विकास कार्य

  
Last Updated:  August 10, 2024 " 11:28 pm"

टीबी अस्पताल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के बतौर होगा विकसित।

इंदौर के एमवाय अस्पताल में बनेगा 400 बेड का ट्रामा सेंटर और 500 बेड की धर्मशाला।

इंदौर : एमवाय अस्पताल का एक बार फिर कायाकल्प होने जा रहा है। यहां मरीजों के साथ आने वाले अटेंडर के लिए भी ठहरने की व्यवस्था होगी। अभी तक मरीज के साथ आए अटेंडर अस्पताल के गार्डन या गलियारों में ठहरते हैं। 550 करोड़ के बजट से नवनिर्माण और रिनोवेशन का काम होगा।

अस्पताल में 400 बेड का ट्रामा सेंटर और अटेंडर के लिए 500 बेड की धर्मशाला बनाई जाएगी। एमआरटीबी अस्पताल(MRTB Hospital) को सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के रूप में बनाने की योजना है। इससे बड़ी संख्या में संभाग के मरीजों और उनके स्वजन को लाभ मिलने लगेगा। अस्पताल प्रबंधन ने कार्यों को लेकर प्रस्ताव तैयार कर भेज दिया है। इसके बाद अस्पताल की सूरत बदली नजर आएगी।

मेडिकल कॉलेज डीन ने भेजी जानकारी।

मध्य प्रदेश भवन विकास निगम (बीडीएस) का एक पत्र मेडिकल कॉलेज डीन के पास आया था, जिसमें एमवायएच में नवनिर्माण, नवीनीकरण और उन्नयन के कार्यों की जानकारी मांगी गई थी। इसके तहत जानकारी भेजी गई है।अधिकारियों के मुताबिक करीब 550 करोड़ के बजट के नवनिर्माण और रिनोवेशन आदि कार्य एमवायएच और चाचा नेहरू अस्पताल में होने हैं। इसके लिए पहले भी प्रस्ताव भेजा जा चुका है। नए कार्य होने से मरीजों को लाभ मिलने लगेगा।

यह नए कार्य होंगे अस्पताल में।

शौचालय, वाशिंग एरिया, पेंट्री का रिनोवेशन, वाटर प्रूफिंग, वाटर सप्लाई का नवीनीकरण आदि कार्य। फैकल्टी रूम, डॉक्टर्स एवं नर्सिंग ड्यूटी रूम, कार्यालय, पीजी सेमिनार रूम और कैंटीन का रेनोवेशन कार्य।
समस्त वार्ड और कॉरिडोर का टाइल्स के ऊपर एसीपी, फाल सिलिंग, एलईडी लाइट एवं दरवाजे-खिड़कियों का आधुनिक स्ट्रक्चर को ध्यान में रखते हुए नवीनीकरण। मुख्य द्वार, रिसेप्शन एवं फ्रंट एलिवेशन का कार्य, चारों तरफ एलिवेशन का कार्य, आधुनिक पद्धति से 400 बेड के ट्रामा सेंटर की स्थापना करना, सीवेज एवं ड्रेनेज लाइन को कवर करना, रंग-रोगन आदि। ओटी को माड्यूलर आपरेशन थिएटर में स्थापित करने का कार्य, अस्पताल के गार्डन एवं पार्किंग का आधुनिकीकरण। मरीजों के अटेंडर के लिए 500 बिस्तर की धर्मशाला का निर्माण कार्य, एमआरटीबी अस्पताल को सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के रूप में 250-300 बेड का करना।

कनाड़िया में 50 बिस्तर का अस्पताल नवंबर तक।

कनाड़िया में 50 बिस्तर का अस्पताल बनाया जा रहा है। 10 करोड़ की लागत से बनने वाले इस अस्पताल का निर्माण नवंबर तक पूरा करने का लक्ष्य है। मंत्री तुलसी सिलावट ने अधिकारियों के साथ अस्पताल के निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया और जल्द निर्माण के निर्देश दिए।
सांवेर विधानसभा क्षेत्र के कनाड़िया में जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट की पहल पर इस अस्पताल का निर्माण किया जा रहा है। निर्माण कार्य की प्रगति की समीक्षा करने के लिए मंत्री अस्पताल पहुंचे।उन्होंने
अस्पताल में निर्मित होने वाली अलग-अलग विंग का अवलोकन करते हुए निर्माण कार्य समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान तहसीलदार कनाड़िया योगेश मेश्राम, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. बीएस सैत्या, नगर निगम इंदौर के सिटी इंजीनियर डीआर लोधी, निर्माण एजेंसी, पुलिस हाउसिंग बोर्ड के मुख्य अभियंता किशन विधानी आदि मौजूद रहे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *