कनॉट पैलेस कॉलोनी में 24 साल पहले प्लॉट खरीदने वाले सदस्यों ने प्रशासन से लगाई भूखंड का कब्जा दिलाने की मांग

  
Last Updated:  March 2, 2021 " 08:01 pm"

इंदौर : जिला प्रशासन द्वारा पुष्प विहार और अयोध्यापुरी कॉलोनी के वास्तविक हकदारों को भूखण्ड का कब्जा दिलाए जाने से भूमाफियाओं से पीड़ित अन्य लोगों में भी उम्मीदें जागने लगीं हैं। लसूड़िया मोरी क्षेत्र में कनॉट पैलेस कॉलोनी में भूखंड बुक करने वाले लोगों ने जिला प्रशासन से गुहार लगाई है कि उन्हें भूखंड का कब्जा दिलाया जाए। कॉलोनाइजर पैसे लेने के बाद भी उन्हें भूखंड आवंटित नहीं कर रहे हैं। पीड़ितों ने अपनी लड़ाई लड़ने के लिए कनॉट पैलेस प्लॉट होल्डर्स संघर्ष समिति का भी गठन किया है।

समिति के पदाधिकारियों ने सोमवार को पत्रकार वार्ता लेकर अपनी पीड़ा को बयां किया। उनका कहना था कि नार्थ स्टार कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड कंपनी ने 1997 में ग्राम लसूड़िया मोरी की खसरा नम्बर285, 286, 287 व 289 पटवारी हल्का नम्बर 17 पर अपना स्वामित्व बताते हुए कनॉट पैलेस कॉलोनी काटी थी। कंपनी के कर्ता- धर्ता मनोज पिता जेपी राठी, नीलेश मालपानी, विजय राठी, सत्यनारायण मालपानी और राजेश पटेल ने 24 सौ स्क्वेयर फ़ीट के प्लॉट 150 रुपए प्रति स्क्वेयर फुट की दर से देने का अनुबंध किया था, बुकिंग राशि भी जमा करवा ली गयी थी, लेकिन 24 बरस बीतने के बाद भी वे भूखंड मिलने का इंतजार कर रहे हैं।प्लॉट होल्डर्स संघर्ष समिति के अध्यक्ष दिलीप गुप्ता और सचिव रविरतन माहेश्वरी के मुताबिक दिखावे के लिए एक- दो सदस्यों की रजिस्ट्री भी करवा दी गई लेकिन प्लॉट का कब्जा अभी तक नहीं मिला। एक पीड़ित महिला जयश्री माहेश्वरी ने बताया कि उन्होंने 3 लाख रुपए प्लॉट के लिए दे दिए पर उन्हें आज तक प्लॉट अलॉट नहीं हुआ।

गृह निर्माण संस्थाओं में अंतरित कर ली जमीन।

संघर्ष समिति के पदाधिकारियों के अनुसार कॉलोनी के संचालकों ने कनॉट पैलेस कॉलोनी की जमीन करणग्रह निर्माण सहकारी संस्था, नटराज गृह निर्माण सहकारी संस्था और रामकुमार बिल्डर्स एंड डेवलपर्स प्रायवेट लिमिटेड में अंतरित करवा ली। इन सभी संस्थाओं पर उन्हीं का कब्जा है। कुछ लोगों को तो उन्होंने पैसे वापस कर दिए पर 30-32 लोग अभी भी भूखंड की बाट जोह रहे हैं। कम्पनी के संचालक उस जमीन को अब वर्तमान दरों पर बेचने के प्रयास में जुटे हैं। पीड़ितों का कहना है कि वे सीएम हेल्पलाइन, सहकारिता विभाग, पुलिस सहित हर उपलब्ध मंच पर शिकायत कर चुके हैं, लेकिन हमारी सुनवाई नहीं हुई। प्रशासन को चाहिए कि उन्हें भी पुष्प विहार की तर्ज पर भूखंड दिलाने की कार्रवाई करनी चाहिए।
पत्रकार वार्ता में कनॉट पैलेस प्लॉट होल्डर संघर्ष समिति के प्रकाश गुप्ता, महेश गुप्ता, कमलेश गगरानी, मंजू गुप्ता, राजेन्द्र चुघ, जीतू सोमानी व अन्य सदस्य मौजूद रहे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *