कानून व्यवस्था बनाएं रखना हमारी जिम्मेदारी

  
Last Updated:  September 8, 2023 " 08:35 pm"

अल्प वर्षा के कारण नुकसान होने पर किसानों को दी जाएगी राहत।

कृषि के लिए 10 घंटे बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करें।

किसानों को जरूरत के समय उपलब्ध हो खाद।

हितग्राहियों को भुगतान में न आए समस्या।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने वर्चुअल बैठक के जरिए संभाग व जिलों के प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों को दिए दिशा – निर्देश

इंदौर : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कमिश्नर, आईजी व कलेक्टर-एस.पी. कॉन्फ्रेंस को समत्व भवन से वर्चुअली संबोधित करते हुए प्रदेश में कानून-व्यवस्था की स्थिति, फसलों की स्थिति की सतत निगरानी, खाद की आपूर्ति, बिजली व्यवस्था, हितग्राही मूलक योजनाओ में समय पर भुगतान, नल-जल योजनाओं के क्रियान्वयन और विकास रथों के संचालन के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रदेश में आगामी दिनों में आने वाले त्योहारों के संदर्भ में क़ानून व्यवस्था सहित विभिन्न मसलों पर बैठक ली। इस वीडियो कान्फ्रेंसिंग में इंदौर के संभागायुक्त कार्यालय से कमिश्नर मालसिंह, पुलिस कमिश्नर मकरंद देऊस्कर, पुलिस महानिरीक्षक ग्रामीण राकेश गुप्ता सहित अन्य वरिष्ठ पुलिस अधिकारी एवं कलेक्टर कार्यालय से कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी सहित जिला प्रशासन के अधिकारी शामिल हुए।

कानून व्यवस्था बनाए रखना हमारी ड्यूटी है।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि कानून व्यवस्था बनाए रखना हमारी ड्यूटी है, यह मेरी भी ड्यूटी है। हम अपनी चुस्ती, फुर्ती और सावधानी में कोई कमी न आने दें। पुलिस महानिदेशक तीज त्यौहार में कानून व्यवस्था की निरंतर समीक्षा करते रहें। एसपी-कलेक्टर शांति समिति की बैठक कर आवश्यक निर्णय लें, प्रदेश में सभी ओर शांति और सुरक्षा का वातावरण बनाएं।

जहां भी अल्प वर्षा के कारण नुकसान की स्थिति निर्मित होगी, वहां राहत दी जाएगी।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रसन्नता का विषय है कि प्रदेश में वर्षा आरंभ हुई है। इससे फसलों को जीवनदान मिलेगा,हालांकि कई जगह सोयाबीन की फसलों का नुकसान हुआ है। किसान चिंता न करें, किसानों का कल्याण हमारी सरकार की प्राथमिकता है। सभी जिला अधिकारी फसलों की स्थिति पर नजर रखे। जहां भी अल्प वर्षा के कारण नुकसान की स्थिति निर्मित होगी, वहां राहत दी जाएगी। फसल बीमा का भी भुगतान होगा। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि क्षति का आकलन कर आरबीसी 6(4) के अंतर्गत राहत दी जाएगी। यह हमारा कर्तव्य है।

कृषि के लिए 10 घंटे बिजली आपूर्ति सुनिश्चित कराई जाए।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि बिजली को लेकर अब स्थिति सामान्य है लेकिन हम बिजली की स्थिति पर लगातार नजर रखे हुए हैं। कलेक्टर-कमिश्नर भी अपने क्षेत्रों में ऊर्जा विभाग के साथ आपूर्ति की स्थिति का आंकलन करते रहें। कृषि के लिए 10 घंटे बिजली आपूर्ति सुनिश्चित कराई जाए। मुख्यमंत्री चौहान ने किसानों को फसलों के नुकसान से बचाने के लिए आवश्यक मार्गदर्शन उपलब्ध कराने की व्यवस्था विकसित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किसानों को परिस्थितियों के अनुरूप त्वरित मार्गदर्शन उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जाए। जिले की जल उपयोगिता समिति की बैठक कराने तथा बैठक में फसलों के लिए बांध से पानी की आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए।

किसानों को जरूरत के समय खाद उपलब्ध हो।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में उर्वरकों की कोई कमी नहीं है, जिलों में खाद की आपूर्ति सुनिश्चित कराना कलेक्टर की जिम्मेदारी है। जिले में खाद की उपलब्धता का समय पर आंकलन कर, जिले की मांग से राज्य शासन को अवगत कराया जाए। यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि किसानों को जरूरत के समय खाद उपलब्ध हो।

जल जीवन मिशन के कार्य गुणवत्ता के साथ समय-सीमा में पूर्ण हों।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि जल-जीवन मिशन के कार्यों की समीक्षा कर लें। यह सुनिश्चित करें कि कार्य गुणवत्ता के साथ समय-सीमा में पूर्ण हों। रेस्टोरेशन के कार्य प्राथमिकता पर पूर्ण किए जाएं। मिशन के जो कार्य पूर्ण हो गए हैं, उनमें जल की आपूर्ति नल से होना सुनिश्चित करें।

हितग्राहियों को भुगतान में कोई समस्या नहीं आए।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि हितग्राही मूलक योजनाओं के अंतर्गत हितलाभ का समय पर भुगतान सुनिश्चित किया जाए। चुनाव कार्य या अन्य व्यस्तता के कारण हितग्राहियों को भुगतान में कोई समस्या नहीं आए।

शीघ्र लागू होगी मुख्यमंत्री जन आवास योजना।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि शीघ्र ही प्रदेश में मुख्यमंत्री जन आवास योजना लागू की जा रही है। वो गरीब जिनके नाम प्रधानमंत्री आवास तथा आवास प्लस में शामिल नहीं हो सके हैं, उन्हें इस योजना के अंतर्गत आावस उपलब्ध कराए जाएंगे। यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि इस कार्य में कोई भी अनैतिक गतिविधि शुरू न हो।

पंचायत स्तर तक पहुंचे गरीब कल्याण रिपोर्ट की प्रतियां।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि 10 सितम्बर को लाड़ली बहना दिवस पर ग्वालियर से बहनों के खातों में लाड़ली बहना योजना की राशि डाली जाएगी। उन्होंने गरीब कल्याण रिपोर्ट की प्रतियां पंचायत स्तर तक उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

प्रधानमंत्री मोदी 14 सितम्बर को 2 लाख करोड़ के कार्यों की शुरूआत करेंगे।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि 14 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बीना पधार रहे हैं। पेट्रो केमिकल उत्पाद पर आधारित 50 हजार करोड़ का निवेश प्रदेश में आ रहा है। प्रधानमंत्री मोदी लगभग 2 लाख करोड़ के कार्यों की शुरूआत करेंगे। इससे प्रदेश में 3 लाख से अधिक रोजगार के अवसर सृजित होंगे। प्रधानमंत्री मोदी का आगमन प्रदेश के लिए सौभाग्य का विषय है।

समत्व में हुई बैठक में मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस, अपर मुख्य सचिव सामान्य प्रशासन विनोद कुमार,अपर मुख्य सचिव गृह राजेश राजोरा, अपर मुख्य सचिव किसान कल्याण तथा कृषि विकास अशोक वर्णवाल, प्रमुख सचिव ऊर्जा संजय दुबे तथा पुलिस महानिदेशक सुधीर सक्सेना उपस्थित थे। सभी संभाग तथा जिले के अधिकारी बैठक से वर्चुअली जुड़े।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *