कार्तिक पूर्णिमा पर व्यंकटेश देवस्थान में मनाई जाएगी देव दीपावली

  
Last Updated:  November 7, 2022 " 07:04 pm"

इंदौर : श्रीलक्ष्मी वेंकटेश देवस्थान छत्रीबाग में 08 नवम्बर मंगलवार को कार्तिक पूर्णिमा पर देव दीपावली दीपोत्सव नागोरिया पीठाधीश्वर स्वामी श्री विष्णुप्रपन्नाचार्य जी महाराज  के मंगला शासन में मनाया जाएगा।

देव दीपावली के इस दिन का बहुत महत्व है। कहा जाता है कि इस दिन देवता धरती पर दीपावली मनाने आते हैं। इस दिन दीपदान की भी खासी अहमियत मानी जाती है।इसलिए अनेक श्रद्धालु देवस्थान में दीप दान करने आते हैं।

इसवर्ष चंद्रग्रहण के कारण ग्रहण शुद्ध होने के पश्चात पूरे देवस्थान को पानी से धोया जाएगा साथ ही एकांत में भगवान का महाभिषेक ओर भगवान के सभी विग्रह और पार्षद के स्वरूप को भी स्नान कराया जाएगा तत्पश्चात प्रभु का श्रृंगार कर भोग लगाया जाएगा। रात्रि 9 बजे पट खोले जाएंगे।इसी बीच रात 8 बजे से  दीपक लगना शुरू हो जाएंगे। लगभग 10 हजार दीपों से मंदिर को सजाया जाएगा। ग्रहण काल के कारण इस बार देर से पट खुल सकेंगे। रात 9 बजे प्रभु वैंकटेश की महाआरती की जाएगी। उसके बाद देररात तक प्रभु के दर्शन होंगे। चारों ओर कतारबद्ध दीपों की श्रृंखला नजर आएगी।बाहर मुख्य द्वार से लेकर अंदर तक दीपो की छटा बिखरी दिखाई देगी।
इसी के साथ निज मंदिर में सुंदर रंगोली का निर्माण किया जाएगा। इस दौरान आतिशबाजी भी की जाएगी।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *