कैंसर अस्पताल में बनाया गया 100 बिस्तरों का कोविड सेंटर, आईसीयू बेड का भी होगा इंतजाम

  
Last Updated:  May 7, 2021 " 06:21 pm"

इंदौर : कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए आ रही ऑक्सीजन युक्त बेड की समस्या दूर करने के लिए शासकीय कैंसर चिकित्सालय में सौ बिस्तरों वाला कोविड सेंटर बनाया जा रहा है। प्रथम चरण में यहां 75 बेड तैयार किए जा रहे हैं, इनमें से 20 आईसीयू, 20 एचडीयू तथा 35 ऑक्सीजन सपोर्ट बेड रहेंगे। इस अस्पताल को प्रारंभ करने के लिए लगातार कार्य किया जा रहा है।
इस बीच प्रभारी मंत्री तुलसीराम सिलावट ने सांसद शंकर लालवानी और अन्य जनप्रतिनिधियों के साथ यहाँ का दौरा किया। इस दौरान विधायक मालिनी गौड़ आकाश विजयवर्गीय व महेन्द्र हार्डिया, पूर्व विधायक सुदर्शन गुप्ता, मधु वर्मा, गौरव रणदिवे, डॉ. निशांत खरे, संभागायुक्त डॉ. पवन कुमार शर्मा, डीन मेडिकल कॉलेज डॉ. संजय दीक्षित और अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।
मंत्री सिलावट ने इस अवसर पर कहा कि हमें चिकित्सा संबंधी अपना आधारभूत ढांचा निरंतर बढ़ाना है, साथ ही उसे और मज़बूती भी प्रदान करनी है। अगले चरण में इस हास्पिटल में सौ बिस्तर और बढ़ाएं जाएंगे। संभागायुक्त डॉ. पवन कुमार शर्मा ने बताया कि एमवाय हॉस्पिटल परिसर स्थित कैंसर हॉस्पिटल का भवन कोविड हास्पिटल के लिए अनेक अनुकूलताओं के कारण तय किया गया है। इस परिसर में प्रवेश और निर्गम पृथक है। साथ ही प्रत्येक बेड में ऑक्सीजन आपूर्ति की व्यवस्था है। यहाँ एक केएल क्षमता का क्रायोजेनिक टैंक आक्सीजन आपूर्ति के लिए भी उपलब्ध है।
मंत्री सिलावट ने निर्देश दिए कि कैंसर के रोगियों को कोई कठिनाई नहीं होनी चाहिए इसलिए उनकी वैकल्पिक व्यवस्था सुनिश्चित करें। डीन डॉ. संजय दीक्षित ने उन्हें बताया कि कैंसर के रोगियों के लिए वार्ड नंबर-26 में व्यवस्था सुनिश्चित कर दी गई है। कैंसर हॉस्पिटल का समस्त स्टाफ वहाँ पर चिकित्सा सेवा प्रदान करेगा। कैंसर के रोगियों को किसी भी तरह की कोई तकलीफ नहीं होगी।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *