क्या शिवराज पर भारी पड़ेगी शनि की साढ़ेसाती..?

  
Last Updated:  December 10, 2018 " 04:04 pm"

इंदौर: मप्र में 28 नवंबर को हुए बम्पर मतदान के बाद से ही अटकलों, कयासों, विश्लेषणों और एक्जिट पोल्स के जरिये जीत- हार के दावे- प्रतिदावे किये जा रहे हैं। ज्यादातर आकलन ये बता रहै हैं कि इस बार पासा पलट सकता है। कांग्रेस की सरकार बन सकती है। कांग्रेसियों ने तो अति उत्साह में जीत के पोस्टर लगाना और कमलनाथ को भावी सीएम बताना भी शुरू कर दिया है। खुद कमलनाथ दावे से कह रहे हैं कि कांग्रेस 140 सीटें जीतकर सरकार बना रही है। किउधर सीएम शिवराज तमाम सर्वे, एक्जिट पोल्स और दावों को खारिज करते हुए विश्वास के साथ कह रहे हैं की सरकार तो बीजेपी की ही बनेगी।
हालांकि अटकलों और कयासों का दौर अब खत्म होने को है। कुछ घंटों के बाद सुबह होते ही ईवीएम बताना शुरू कर देगी की सत्ता का हकदार कौन होगा। इस बीच हमने ये जानने का प्रयास किया कि शिवराज और कमलनाथ की ग्रहदशा क्या कहती है। किसके ग्रह अनुकूल हैं और राजयोग किसकी कुंडली में हो सकता है।
इस सिलसिले में हमने युवा ज्योतिष विज्ञानी पंकज बहल से बात की। उन्होंने शिवराज और कमलनाथ दोनों की कुंडली का अध्ययन किया। उनका कहना था कि शनि की महादशा दोनों की चल रही है पर शिवराज की राशि मकर होने के साथ उनकी कुंडली मे बीते एक वर्ष से शनि की साढ़ेसाती चल रही है। इसके चलते उन्हें कठिनाइयों और संघर्षों से गुजरना पड़ रहा है। आगे भी उन्हें संघर्ष और मानसिक तनाव का सामना करना पड़ सकता है।
कमलनाथ को लेकर पंकज बहल का कहना था की उनकी राशि कन्या होने के साथ शनि की महादशा उनकी कुंडली में भी दिखाई दे रही है पर वर्तमान में शनि में गुरु की अंतर्दशा उनकी आकस्मिक उन्नति का योग भी बता रही है
श्री बहल के अनुसार शनि न्याय व कर्म के देवता हैं। इंसान के कर्मों के अनुसार ही वे फल देते हैं। अतः शिवराज और कमलनाथ में से जिसके कर्म बेहतर होंगे सफलता भी उसी के हिस्से में आएगी।
बहरहाल, ज्योतिषीय या अन्य कोई भी आकलन कहाँ तक सटीक बैठते हैं इसका खुलासा होने में अब ज्यादा देर नहीं है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *