गणेश भक्तों के लिए सांसद लालवानी ने उपलब्ध कराई इको फ्रेंडली वैदिक गणेश प्रतिमाएं

  
Last Updated:  August 18, 2020 " 04:32 pm"

इंदौर : सांसद शंकर लालवानी स्वदेशी के मन्त्र को साकार करने में लगे हैं। स्वदेशी ‘सांसद राखी’ के बाद अब लालवानी ने इको फ्रेंडली ‘वैदिक गणेश’ बिक्री केंद्र का शुभारंभ किया है। ये गणेश प्रतिमाएं पर्यावरण के अनुकूल हैं और मिट्टी, गोबर से इसे बनाया गया है। साथ ही इसमें तुलसी के बीज, गंगाजल डालकर शास्त्रोक्त तरीके से बनाया गया है।

गणेश प्रतिमाओं के निर्माण में प्राकृतिक सामग्री का इस्तेमाल।

सांसद लालवानी ने ‘वैदिक गणेश’ बिक्री केंद्र के शुभारंभ अवसर पर कहा कि ये गणेश प्रतिमाएं वैदिक तरीके से बनाई गई हैं और पूर्णतः पर्यावरण के अनुकूल हैं। इनमें मिट्टी, गोबर के अलावा प्राकृतिक रंगों का इस्तेमाल किया गया है।
सांसद ने कहा कि इन गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन भी घर पर ही गमले में या बगीचे में किया जा सकता है। इससे बाद में पौधों के रुप में श्रीगणेश का आशीर्वाद मिलता रहेगा।

ये प्रतिमाएं स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा बनाई गई हैं। गणेश प्रतिमा बनाने वाली महिलाओं को प्रशिक्षण भी दिया गया ताकि इससे उनको आय हो सके।

लोक सांस्‍कृतिक मंच के बैनर तले आयोजित इस कार्यक्रम में महिलाओं को गणेश प्रतिमा बनाने का प्रशिक्षण एकता मेहता ने दिया वहीं इस अभियान में सतीश शर्मा, पंकज फतेहचंदानी, विशाल गिदवानी, बंटी गोयल, कमल गोस्‍वामी, नरेश फुंदवानी, कपिल जैन एवं कृष्‍णकांत व्‍यास का विशेष सहयोग रहा।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *