एमटीएच में एक करोड़ की लागत से स्थापित ऑक्सीजन प्लांट का विजयवर्गीय ने किया लोकार्पण

  
Last Updated:  January 4, 2022 " 04:13 pm"

इंदौर : कोरोना की तीसरी लहर ने दस्तक दे दी है। नए वैरिएंट के साथ कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं। बीते दो दिनों से संक्रमित मामले सौ से ज्यादा दर्ज हो रहे हैं। विशेषज्ञों का अनुमान है कि आने वाले दिनों में संक्रमण की रफ्तार बेहद तेज होगी। इस बात को देखते हुए जिला प्रशासन और जनप्रतिनिधि अलर्ट मोड़ पर आ गए है। खासकर एमजीएम मेडिकल कॉलेज से जुड़े सरकारी अस्पतालों में कोरोना के मरीजों के लिए इलाज की तमाम सुविधाएं जुटाई जा रहीं हैं। पिछले साल आई लहर में अस्पतालों को ऑक्सीजन की कमीं से जूझना पड़ा था। इस बार ऐसी स्थिति न बने इसके लिए सभी सरकारी अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किए गए हैं। इन्हीं में एक एमटीएच अस्पताल में स्थापित ऑक्सीजन प्लांट का लोकार्पण मंगलवार 4 जनवरी को बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय के मुख्य आतिथ्य में हुआ। अध्यक्षता पूर्व महापौर कृष्णमुरारी मोघे ने की। विधायक रमेश मेंदोला, आकाश विजयवर्गीय, आईडीए के अध्यक्ष जयपालसिंह चावड़ा, बीजेपी नगर अध्यक्ष गौरव रणदिवे, पूर्व विधायक सुदर्शन गुप्ता, जीतू जिराती, उमेश शर्मा और संभागायुक्त पवन कुमार शर्मा भी इस दौरान मौजूद रहे।

लूपिन फाउंडेशन के सहयोग से स्थापित किया गया है प्लांट।

एमटीएच अस्पताल में एक करोड़ की लागत के इस ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना लूपिन फाउंडेशन के सहयोग से की गई है। विधायक आकाश विजयवर्गीय की पहल पर कैलाश विजयवर्गीय ने लूपिन के प्रबंधन से चर्चा कर इस ऑक्सीजन प्लांट को स्थापित करने में महती भूमिका निभाई। लूपिन के प्रतिनिधि के बतौर उनके पीथमपुर यूनिट के प्रशासनिक प्रमुख सौरभ झा भी लोकार्पण कार्यक्रम में उपस्थित थे। उन्होंने बताया कि इस ऑक्सीजन प्लांट की क्षमता एक मिनट में 1 हजार लीटर ऑक्सीजन जनरेट करने की है। यह 24 घंटे कार्य करेगा।

जनसहयोग से लगे हैं चार प्लांट।

संभागायुक्त पवन कुमार शर्मा ने स्वागत भाषण देते हुए बताया कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में प्रशासन को इंदौर की जनता, जनप्रतिनिधि और औद्योगिक संस्थानों का भरपूर सहयोग मिला और मिल रहा है। 6 सरकारी अस्पतालों में से 4 में जनसहयोग से ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि प्रशासन और मेडिकल अमला कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए पूरीतरह तैयार हैं। हमारे पास पर्याप्त संख्या में बेड, दवाइयां और ऑक्सीजन उपलब्ध है।

कोरोना से लड़ाई में भी इंदौर आदर्श पेश करें।

मुख्य अतिथि कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि कोरोना के नए वैरिएंट आते रहेंगे, ऐसे में मास्क और सतर्कता को अपने जीवन का हिस्सा बना लें। जिसतरह सफाई हमारे संस्कार में आ गई है, उसीतरह कोरोना से लड़ाई में भी हम इंदौर वासी आदर्श प्रस्तुत करें। उन्होंने कहा कि हमारे पूर्वजों ने जो संस्कार हमें दिए हैं, उन्हें बच्चों तक पहुंचाएं। हाथ मिलाने की बजाए हाथ जोड़कर अभिवादन करें। भोजन से पहले साबुन से हाथ धोनें की आदत डालें। हमारे संस्कार और संस्कृति पूरीतरह वैज्ञानिक है। उसी में कोरोना से बचाव का तरीका निहित है। कैलाश विजयवर्गीय ने कोरोना से निपटने में जिला प्रशासन, डॉक्टर्स और नर्सिंग स्टॉफ के अथक प्रयासों की सराहना की। उन्होंने युवाओं से आग्रह किया कि वे नशे से दूर रहें।

कार्यक्रम में वरिष्ठ नेता कृष्णमुरारी मोघे और विधायक आकाश विजयवर्गीय ने भी अपने विचार रखें।

प्रारम्भ में अतिथियों का स्वागत मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. संजय दीक्षित, डॉ. दवे, डॉ. नीलेश दलाल और डॉ. मोहिनी राजौरिया ने किया। कार्यक्रम का संचालन एमवायएच के अधीक्षक डॉ. पीएस ठाकुर ने किया। आभार डॉ. अनुपमा दवे ने माना।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *