गेर में हथियार सहित पकड़े जाने पर रासुका में करेंगे निरुद्ध

  
Last Updated:  March 22, 2024 " 12:23 am"

आदर्श आचार संहिता का कराया जायेगा पालन।

गेर की व्यवस्थाओं को लेकर आयोजकों के साथ प्रशासन और पुलिस अधिकारियों की संयुक्त बैठक सम्पन्न।

इंदौर : इंदौर में आगामी 30 मार्च को रंग पंचमी का पर्व परम्परागत रूप से हर्षोल्लास के साथ मनाया जायेगा। इस दिन शहर के निर्धारित मार्गों से रंगारंग गेर भी निकाली जाएगी। पूरा शहर रंगों से सराबोर रहेगा। गेर में हुडदंग करने वालों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी। गेर में हथियार के साथ पकडे़ जाने वाले असामाजिक तत्वों के विरूद्ध रासुका की कार्रवाई होगी। गेर में आदर्श आचार संहिता का पालन भी करना होगा। इसके तहत किसी भी राजनैतिक दलों के चिन्ह, बैनर, पोस्टर आदि का प्रर्दशन नही किया जा सकेगा।

यह जानकारी कलेक्टर कार्यालय में गेर की व्यवस्थाओं को लेकर आयोजकों के साथ जिला प्रशासन और पुलिस अधिकारियों की संयुक्त बैठक में दी गई। बैठक में पुलिस आयुक्त राकेश गुप्ता, कलेक्टर आशीष सिंह,एडिशनल पुलिस कमिश्नर अमित सिंह, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सिद्धार्थ जैन सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे। बैठक में बताया गया कि गेर आयोजन की तैयारियां प्रारंभ हो गई है। गेर शहर में परम्परागत रूप से निर्धारित मार्गों से निकाली जाएगी। बैठक में सभी आयोजकों की सहमति से गेर के क्रम में संशोधन किया गया है। अब सबसे पहले राधा-कृष्ण फाग यात्रा निकलेगी। यह यात्रा सुबह ठीक 10 बजे निकलना प्रारंभ हो जाएगी। इसके बाद क्रमश: टोरी कार्नर, मारल क्लब, रसिया कार्नर, संगम कार्नर और जूनी इंदौर क्षेत्र से माधव फाग यात्रा निकलेगी। आयोजकों ने गेर के संबंध में विस्तार से जानकारी दी।

कलेक्टर आशीष सिंह ने गेर आयोजकों से कहा कि वे अपनी-अपनी गेर निर्धारित समय के साथ तय क्रम से ही निकाले। समय एवं अनुशासन का विशेष रूप से पालन करें। वे यह तय करें कि किसी भी तरह की हुडदंग नहीं हो। पूर्ण शालीनता बनी रहे। उन्होंने बताया कि प्रत्येक गेर में समन्वय और अन्य व्यवस्थाओं के लिए नगर निगम के डिप्टी कमिश्नर रैंक के अधिकारी प्रभारी के रूप मे साथ रहेगें। उन्होंने सभी एसडीएम को निर्देशित किया कि वे अपने अनुविभाग में कानून व्यवस्था कि स्थिति के लिए पुलिस अधिकारियों से आवश्यक समन्वय एवं संवाद में रहेंगे। संबंधित विभागों नगर निगम, स्वास्थ एवं लोक निर्माण विभाग से समन्वय स्थापित करवायेगें। बैठक में बताया गया कि संवेदनशील क्षेत्रों पर विशेष निगरानी रखी जाएगी। कलेक्टर आशीष सिंह ने कहा कि व्यवस्थाओं को देखते हुए सभी स्वागत मंच रोड़ के एक ही तरफ लगवाये जायेंगे। उन्होंने कहा कि गेर में किसी भी तरह की हुडदंग करने वालों को छोड़ा नहीं जाएगा। हथियार सहित पकडे जाने पर संबंधित असामाजिक तत्वों के विरूद्ध रासुका की कार्रवाई की जाएगी। गेर में आदर्श आचार संहिता का पालन करना होगा। इसके तहत किसी भी तरह के राजनैतिक दलों के चिन्ह, बैनर, पोस्टर आदि का प्रर्दशन नहीं किया जा सकेगा।

पुलिस आयुक्त राकेश गुप्ता ने कहा कि गेर के दौरान सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध रहेंगे। सीसीटीवी और वीडियों कैमरों के माध्यम से सतत निगरानी रखी जाएगी। सुरक्षा व्यवस्था के लिए पूरे गेर मार्ग को सेक्टर के रूप में विभाजित कर सुरक्षा प्रबंध किए जायेंगे। सेक्टर वाइज कंट्रोल रूम भी बनाया जाएगा। उन्होंने सुरक्षा प्रबंध के लिए पूरे मार्ग पर 2 डीसीपी को नोडल अधिकारी बनाया है। उन्होंने आग्रह किया कि गेर में गडबड़ी करने वाले तत्वों और हथियार रखने वालों की सूचना तुरन्त पुलिस को दी जाए। पुलिस कमिश्नर गुप्ता ने कहा कि मदिरा पीकर शांति भंग करने वालों के विरूद्ध भी कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *