जीते तो प्रेस क्लब सदस्यों के स्वास्थ्य, आवास और कौशल उन्नयन के लिए करेंगे काम- नवनीत शुक्ला

  
Last Updated:  March 6, 2020 " 12:16 pm"

इंदौर : पत्रकारों की प्रतिनिधि संस्था इंदौर प्रेस क्लब के चुनाव रविवार 8 मार्च को होने जा रहे हैं। शहर, प्रदेश और देश की राजनीति का अपने- अपने नजरिये से विश्लेषण करने वाले पत्रकार इन दिनों खुद चुनावी सियासत में उलझे हुए हैं। दो पैनल चुनाव मैदान में हैं। मां सरस्वती पत्रकार समूह पैनल की अगुवाई वर्तमान अध्यक्ष अरविंद तिवारी कर रहे हैं। वे खुद पुनः अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ रहे हैं। दूसरी पैनल मां सरस्वती समूह है। इस पैनल की कमान वर्तमान महासचिव नवनीत शुक्ला सम्भाले हुए हैं। वे इस बार अध्यक्ष पद की दौड़ में हैं। दोनों ही पैनलों के कर्ताधर्ता, क्लब के सदस्य पत्रकारों के हित में काम करने के लंबे- चौड़े दावे कर रहे हैं। इसी बात के चलते हमने तय किया कि दोनों पैनलों के प्रमुखों से चर्चा कर पता लगाया जाए कि प्रेस क्लब की उन्नति और पत्रकारों के हित में उन्होंने क्या किया है और आगे क्या करने वाले हैं।

इस सिलसिले में हमने पहले मां सरस्वती समूह के प्रमुख और अध्यक्ष पद के उम्मीदवार नवनीत शुक्ला से चर्चा की।

पत्रकार कल्याण कोष स्थापित किया।

नवनीत शुक्लाजी ने अपनी उपलब्धियां गिनाते हुए दावा किया कि प्रेस क्लब का महासचिव रहते उन्होंने ही पत्रकार कल्याण कोष स्थापित किया। ढाई लाख रुपये का अंशदान भी कोष के लिए सबसे पहले वे ही लेकर आए। बीते तीन साल में वे 14 लाख रुपये की राशि विभिन्न स्रोतों के जरिये कोष में जमा कर चुके हैं। इस कोष से सैकड़ों पत्रकारों को बीमारी या अन्य आपात स्थिति में मदद दी गई है। समय- समय पर स्वास्थ्य शिविर भी प्रेस क्लब सदस्यों व उनके परिजनों के लिए लगवा चुके हैं।

पत्रकारों के लिए स्थायी डिस्पेंसरी खुलवाएंगे।

नवनीतजी ने बताया कि वे और उनकी पैनल के अन्य साथी जीतकर आते हैं तो वे पत्रकार साथियों के हित में कई योजनाएं लागू करेंगे। इनमें सबसे प्रमुख योजना है प्रेस क्लब परिसर में डिस्पेंसरी की स्थापना करना। यहां डॉक्टर तैनात रहेंगे। पत्रकार साथी और उनके परिजन न्यूनतम शुल्क पर इस डिस्पेंसरी में अपना इलाज करवा सकेंगे। उन्हें दवाइयां निःशुल्क उपलब्ध कराई जाएंगी। सदस्यों को 2 लाख का दुर्घटना और 30 हजार का मेडिक्लेम बीमा कवर भी दिए जाने की योजना पर भी काम किया जा रहा है। इसी के साथ पत्रकारों की आवास समस्या के निदान के लिए भी वे प्रयास करेंगे।

कौशल उन्नयन पर देंगे ध्यान।

मां सरस्वती समूह के प्रमुख नवनीत शुक्ला ने एक ओर महत्वाकांक्षी योजना का जिक्र करते हुए बताया कि वे पत्रकार साथियों के बौद्धिक विकास और कौशल उन्नयन पर काम करने के इच्छुक हैं।इसके लिए वे प्रति माह श्रेष्ठ रिपोर्टिंग, विजुअल स्टोरी, फ़ोटोग्राफ और एंकरिंग के लिए 30 हजार रुपए के पुरस्कार देंगे। इससे पत्रकारों को प्रोत्साहन मिलने के साथ उनमें स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को भी बढ़ावा मिलेगा।

नवनीत शुक्ला ने दावा किया कि जिसतरह प्रेस क्लब सदस्यों का समर्थन उनकी पैनल को मिल रहा है, उसको देखते हुए वे ज्यादातर पदों पर विजयश्री हासिल करेंगे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *