झूठ का पुलिंदा है बजट, लोगों को महंगाई से नहीं दी गई राहत- कमलनाथ

  
Last Updated:  March 2, 2021 " 11:07 pm"

भोपाल : मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने शिवराज सरकार द्वारा मंगलवार को विधानसभा में पेश किए गए बजट को झूठ का पुलिंदा ,आंकड़ों का मायाजाल ,दिशाहीन व बेहद निराशा जनक बताते हुए कहा कि यह बजट केवल प्रावधान और प्रस्तावित से भरा हुआ है।

बीजेपी नेताओं की आत्म निर्भरता के लिए काम कर रही सरकार।

कमलनाथ ने कहा कि इस बजट में आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश की बात कही गई है लेकिन भाजपा सरकार बीजेपी और उसके नेताओं की आत्मनिर्भरता की दिशा में ही काम कर रही है।हमारी सरकार की किसान कर्ज माफी योजना को आगे बढ़ाने को लेकर इस बजट में कुछ नहीं है जबकि आज सबसे बड़ी प्राथमिकता कृषि क्षेत्र को आगे बढ़ाने की है। किसानी-खेती के लिए इस बजट में कुछ नहीं है ?

महंगाई से राहत नहीं।

कमलनाथ के मुताबिक जनता उम्मीद कर रही थी कि महंगाई से राहत के लिए इस बजट में पेट्रोल-डीजल व रसोई गैस पर सरकार वैट में कमी करेगी लेकिन वह ठगी रह गयी। पंजीयन शुल्क में कमीं की भी जनता को काफी उम्मीदें थी लेकिन वह भी नहीं की गयी ? बढ़ते बेरोजगारी के आंकड़े को देखते हुए उम्मीद थी कि रोजगार को लेकर व नई नौकरियों के सृजन को लेकर इस बजट में कोई ठोस कार्ययोजना होगी लेकिन उसका भी अभाव इस बजट में देखने को मिला ?

महिला सुरक्षा के लिए ठोस कार्य योजना का अभाव।

कमलनाथ ने कहा कि प्रदेश में निरंतर बढ़ रही बहन-बेटियों से दरिंदगी की घटनाओं को देखते हुए उम्मीद थी कि इस बजट में उनकी सुरक्षा को लेकर कोई ठोस कार्ययोजना होगी लेकिन वह भी नजर नहीं आई।
शासकीय कर्मचारियों के बकाया डीए व डीआर को लेकर इस बजट में काफी उम्मीदें थी लेकिन उसको लेकर भी इस बजट में कुछ नहीं है ? कोरोना काल में ध्वस्त अर्थव्यवस्था को देखते हुए उद्योग-व्यवसाय को राहत प्रदान करने को लेकर इस बजट से काफी उम्मीदें थी , एमएसएमई को लेकर बड़े निर्णयों की उम्मीदें थी लेकिन सब धाराशायी हो गई। प्रदेश में निवेश बढ़ाने को लेकर भी इस बजट में कुछ नहीं है। आर्थिक सर्वेक्षण में सामने आयी प्रति व्यक्ति घटी आय को बढ़ाने और विकास दर को बढ़ाने को लेकर भी कोई ठोस प्रावधान इस बजट में देखने को नहीं मिले ? कमलनाथ ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज वर्षों से इंदौर-भोपाल में मेट्रो ट्रेन के सपने दिखा रहे हैं लेकिन इंदौर-भोपाल मेट्रो ट्रेन के लिए मात्र 262 करोड रुपए के प्रावधान से ही समझा जा सकता है कि सरकार इसे लेकर कितनी गंभीर है ?

लोगों को दिखाए जा रहे झूठे सपने।

बड़ा आश्चर्यजनक है कि प्रदेश में 15 वर्षों से भाजपा की सरकार है।ऐसे में आज भी लोगों को नल से पानी देने व सर्वसुविधाजनक स्कूल बनाने के झूठे सपने दिखाए जा रहे हैं। इसी से शिवराज सरकार के विकास का आँकलन किया जा सकता है।
बदहाल स्वास्थ्य व शिक्षा व्यवस्था को लेकर इस बजट में कोई ठोस प्रावधान नहीं है सिर्फ़ झूठे सपने दिखाए गए हैं।
इस बजट में कई पुरानी घोषणाओं और वादों को भी शामिल किया गया है। यह बजट पूरी तरह से प्रदेश की जनता की उम्मीदों के विपरीत है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *