टीकाकरण को लेकर लोगों ने दिखाया भारी उत्साह, 2 लाख के करीब पहुंची वैक्सीन लगवाने वालों की संख्या

  
Last Updated:  June 21, 2021 " 07:23 pm"

इंदौर : प्रदेशव्यापी अभियान के तहत इंदौर जिले में भी सोमवार से टीकाकरण का महाअभियान प्रारंभ हुआ। अभूतपूर्व उत्साह और उत्सवी माहौल में पहले ही दिन बड़ी संख्या में नागरिक जीवन रक्षा के संकल्प के साथ टीकाकरण केन्द्रों पर पहुँचे और अपना टीकाकरण करवाया। टीकाकरण केन्द्रों पर सुबह से ही लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। ताजा समाचार मिलने तक इंदौर जिले में 1 लाख 87 हजार लोग वैक्सीन लगवा चुके थे। अभी भी लोग टीकाकरण केंद्रों पर पहुंच रहे हैं, ऐसे में माना जा रहा है कि 2 लाख का लक्ष्य इंदौर पार कर लेगा।

बहरहाल, सोमवार सुबह प्रभारी तथा जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट और सांसद शंकर लालवानी ने स्थानीय खजराना गणेश मंदिर स्थित टीकाकरण केन्द्र पहुँचकर अभियान की शुरुआत की। इस मौके पर विधायक महेन्द्र हार्डिया, गौरव रणदिवे, राज्य आपदा प्रबंध समिति के सदस्य डॉ. निशांत खरे, कलेक्टर मनीष सिंह, नगर निगम आयुक्त प्रतिभा पाल, डीआईजी मनीष कपूरिया सहित अन्य अधिकारी और जनप्रतिनिधि मौजूद थे। पर्यटन मंत्री उषा ठाकुर ने महू में टीकाकरण अभियान का शुभारंभ किया।

टीकाकरण में लगे स्टाफ का हौंसला बढाते रहे कलेक्टर।

कलेक्टर मनीष सिंह सुबह से ही टीकाकरण केन्द्रों का लगातार भ्रमण कर व्यवस्थाओं का जायजा लेते रहे। इस दौरान उन्होंने टीकाकरण करने वाले स्टॉफ से चर्चा की, नागरिकों से रूबरू हुए और टीकाकरण के लिये उनका हौसला बढ़ाया। कलेक्टर मनीष सिंह खजराना गणेश मंदिर टीकाकरण केन्द्र के बाद रंजीत हनुमान मंदिर परिसर में बनाये गए टीकाकरण केन्द्र पहुँचे। यहाँ विधायक मालिनी गौड़ ने अभियान की शुरुआत की। इसके बाद वे माहेश्वरी विद्यालय छत्रीबाग पहुँचे। यहाँ व्यंकटेश मंदिर के प्रमुख स्वामी श्री विष्णु प्रपन्नाचार्यजी महाराज ने अभियान का शुभारंभ किया। इस अवसर पर विधायक मालिनी गौड़ भी मौजूद थीं। मनीष सिंह नर छत्रीबाग के ही बाल विनय मंदिर तथा नागरची बाखल, सराफा पहुँचकर भी टीकाकरण केन्द्रों का निरीक्षण किया।

कमियां नजर आते ही तुरंत की दूर।

कलेक्टर मनीष सिंह इसके बाद अभय प्रशाल पहुँचे, यहाँ उन्होंने टीकाकरण केन्द्रों की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इंतजामों में कमी दिखायी देने पर उन्होंने संबंधित अधिकारियों से सीधे वायरलेस सेट पर चर्चा की व्यवस्थाओं को दुरुस्त करवाया। इसके बाद वे छप्पन दुकान स्थित टीकाकरण केन्द्रों पर पहुँचे और इंतजामों का निरीक्षण किया।

टीकाकरण केन्द्रों पर उमड़ी भारी भीड़।

टीकाकरण महाअभियान के पहले ही दिन टीकाकरण केन्द्रों पर भारी भीड़ उमड़ी। नागरिकों में अभूतपूर्व उत्साह था। चाहे शहरी क्षेत्र के टीकाकरण केन्द्र हों या ग्रामीण क्षेत्रों के, हर जगह सुबह 8 बजे से ही लोग टीकाकरण के लिए कतारबद्ध हो गए थे। टीकाकरण के लिए लोगों के आने का सिलसिला देर शाम तक जारी रहा।

टीकाकरण केन्द्रों पर चाय-नाश्ते का भी रहा इंतजाम।

शासन-प्रशासन ने नागरिकों की सुविधा के लिए टीकाकरण केंद्रों पर टेंट, कुर्सी, स्वच्छ पेयजल आदि के इंतजाम किए थे, वहीं जनसहयोग से स्वयंसेवी संगठनों, सामाजिक संगठनों आदि ने टीका लगवाने के लिए आने वाले नागरिकों हेतु चाय, नाश्ते की व्यवस्था की। खजराना गणेश मंदिर में नागरिकों के लिए चाय, बिस्किट, पोहे और फल की व्यवस्था की गयी थी। कई टीकाकरण केन्द्रों पर कोल्ड ड्रिंक की व्यवस्था भी की गयी थी।

टीकाकरण के लिये आये लोगों को दिये गये तुलसी के पौधे।

इंदौर के छत्रीबाग स्थित माहेश्वरी विद्यालय में बने टीकाकरण केन्द्र पर आने वाले नागरिकों के लिए जहाँ चाय, नाश्ते की व्यवस्था की गयी, वहीं दूसरी ओर लोगों को तुलसी के पौधे भी वितरित किए गए। यहाँ सांसद शंकर लालवानी और विधायक मालिनी गौड़ ने नागरिकों को तुलसी के पौधों का वितरण कर टीकाकरण कराने पर धन्यवाद दिया तथा उज्जवल भविष्य की कामना की।

दिव्यांगों के लिये विशेष टीकाकरण केन्द्र।

जिले में दिव्यांगजनों की सुविधा को देखते हुए टीकाकरण के लिए अभय प्रशाल में विशेष शिविर लगाया गया। दिव्यांगों तथा उनके परिजनों में भी टीकाकरण को लेकर भारी उत्साह था। आने के साथ ही शिविर स्थल पर वे पूर्ण अनुशासित होकर बैठे और अपनी बारी आने पर टीकाकरण करवाया।उनकी मदद के लिए स्वयंसेवी संस्थाओं के कार्यकर्ता मौजूद थे। दिव्यांगों तथा उनके परिजनों को चाय-नाश्‍ता करवाया गया। कलेक्टर मनीष सिंह और डीआईजी मनीष कपूरिया ने दिव्यांगों तथा परिजनों से चर्चा कर उनका हौसला बढ़ाया।

82 वर्ष की बुजुर्ग महिला ने भी कराया टीकाकरण।

ब्रम्हाकुमारी मिशन से जुड़ी हुईं 82 वर्ष की वयोवृद्ध दीदी नगीना ने महाअभियान के तहत अपना टीकाकरण करवाया। उनका कहना था कि अगर हर व्यक्ति अपना टीकाकरण करवाएगा तो प्रदेश ही नहीं बल्कि हमारा पूरा देश कोरोना मुक्त हो जाएगा। उन्होंने नागरिकों से आग्रह किया कि वे जल्द से जल्द अपना टीकाकरण करवाकर समाज को सुरक्षा प्रदान करें।

टीकाकरण केन्द्रों पर की गई विशेष साज-सज्जा।

अधिक से अधिक संख्या में लोग टीकाकरण केन्द्र तक आए और उन्हें बेहतर माहौल मिले इसको देखते हुए टीकाकरण केन्द्रों पर विशेष साज-सज्जा की गई। जिले के अधिकांश टीकाकरण केन्द्रों को रंग-बिरंगे गुब्बारों से सजाया-सवारा गया। अनेक टीकाकरण केन्द्रों की साज-सज्जा नागरिेकों के लिए आकर्षण का केन्द्र रही। कई टीकाकरण केन्द्रों पर नागरिकों के स्वागत के लिए कारपेट भी बिछाई गई थी।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *