ट्रैफिक मित्र रोबोट का महापौर भार्गव ने किया लोकार्पण

  
Last Updated:  January 6, 2023 " 03:07 pm"

बेहतर यातायात प्रबंधन हेतु मात्र 2 दिन में योजना को किया क्रियान्वित।

ब्रिलियंट कन्वेंशन के पीछे चौराहे पर लगाया स्वचलित रोबोट ट्रैफिक मित्र।

इंदौर : महापौर पुष्यमित्र भार्गव के निर्देशन में देश के सबसे स्वच्छ व सुंदर शहर इंदौर को यातायात प्रबंधन में भी अव्वल बनाने की कवायद की जा रही है। इसके तहत सुचारू यातायात प्रबंधन हेतु सडक चौडीकरण व चौराहो के लेफट टर्न चौडीकरण का कार्य लगातार किया जा रहा है। इसी के साथ ट्रैफिक पुलिस के सीमित संसाधनों को देखते हुए कुछ नए प्रयोग भी किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में जनकार्य प्रभारी राजेन्द्र राठौर ने पहल करते हुए एक्रोपोलिस इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड रिसर्च, इंदौर के सहयोग से मात्र 2 दिन में ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर के पीछे सिक्का स्कूल के पास स्थित चौराहे पर रूपए 4 लाख की लागत से स्वचलित ट्रैफिक मित्र रोबोट स्थापित किया है।

महापौर भार्गव ने किया रोबोट का लोकार्पण।

महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने औपचारिक समारोह में स्वचलित ट्रैफिक मित्र रोबोट का लोकार्पण किया। इस अवसर पर महापौर परिषद सदस्य राजेंद्र राठौर, राकेश जैन, निरंजनसिंह चौहान, अभिषेक शर्मा, अश्विनी शुक्ल, अधीक्षण यंत्री लक्ष्मीकांत वाजपेयी, एक्रोपोलिस इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड रिसर्च, इंदौर के युवीसी चन्द्रावत, प्रताप नायर, इंस्टीटयुट के विद्यार्थी और अन्य विशिष्ट जन उपस्थित थे।

जनकार्य प्रभारी राजेन्द्र राठौर ने बताया कि शहर के बढते यातायात दबाव को ध्यान में रखते हुए, महापौर पुष्यमित्र भार्गव द्वारा प्रवासी भारतीय सम्मेलन के दौरान शहर के 55 से अधिक मुख्य चौराहो पर टैफिक व्यवस्था सृदृढ करने के उददेश्य से विगत दिनो 1 हजार से अधिक वॉलेटियर को चौराहों के यातायात प्रबंधन हेतु प्रशिक्षण दिया गया। ये वालेंटियर्स दिनांक 7 जनवरी से 13 जनवरी 2023 तक शहर के मुख्य चौराहों पर यातायात पुलिस के साथ मिलकर अपनी सेवाएं देंगे। इसी के साथ मात्र 2 दिन में एक्रोपोलिस इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड रिसर्च, इंदौर के माध्यम से स्वचलित ट्रैफिक मित्र रोबोट का निर्माण किया गया। उक्त रोबोट को सिक्का स्कूल के पास स्थित चौराहे पर स्थापित भी किया गया हैं।

यातायात प्रभारी राकेश जैन ने बताया कि एक्रोपोलिस इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड रिसर्च, इंदौर द्वारा निर्मित स्वचलित ट्रैफिक मित्र रोबोट, आधुनिक तकनीक से बनाया गया है। उन्होने बताया कि तेजी से बढ़ते शहर के ट्रैफिक को कंट्रोल करने के लिए इस तरह के आधुनिक रोबोट की अत्यंत आवश्यकता है। एक्रोपोलिस के छात्रों एवं शिक्षकों द्वारा पूर्व में स्थापित इस तरह के ट्रैफिक रोबोट का गहन अध्ययन किया गया एवं उसमे जो भी कमिया थी उसे सुधार कर उन्नत क्षमता वाले रोबोट को बनाया गया।

प्रभारी राकेश जैन ने बताया कि स्वचलित टैफिक रोबोट मित्र में कम से कम यांत्रिक मूवमेंट रखा गया है ताकि रखरखाव सम्बन्धी समस्या न रहे। यह एक वाटर प्रूफ रोबोट है जो कि बिना रुके हर मौसम में दिन रात ट्रैफिक को कंट्रोल करेगा एवं ट्रैफिक पुलिस कि लिए अत्यंत मददगार रहेगा। यह रोबोट अत्यधिक कम पावर क्षमता के साथ भी कार्य कर सकता है एवं आसानी से सोलर ऊर्जा द्वारा भी संचालित किया जा सकता है।

बता दें कि एक्रोपोलिस इंस्टिट्यूट द्वारा वर्ष 2018 में इंदौर एयरपोर्ट पर यात्रियों की सुविधा हेतु भी एक रोबोट डिज़ाइन कर लगाया गया था।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *