डॉक्टर्स और सीए शहर हित में सहयोग को सदैव तत्पर रहते हैं : महापौर

  
Last Updated:  July 2, 2024 " 07:00 pm"

डॉक्टर्स और सीए डे के अवसर पर शहर के उत्कृष्ठ डॉक्टर व सीए का किया गया सम्मान।

चिकित्सा विज्ञान संभावना थैरेपी पर चलता है- डॉ. पुराणिक।

महत्वकांक्षा प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देती है : शिक्षाविद कोठारी।

इंदौर : महापौर पुष्यमित्र भार्गव की अगुवाई में डॉक्टर्स एवं चार्टर्ड अकाउण्टेड दिवस के अवसर पर निगम के अटल सभागृह में शहर के प्रबुद्ध व उत्कृष्ठ सेवाऐं देने वाले डॉक्टर्स व चार्टर्ड अकाउंटेंट का सम्मान किया गया। इस अवसर पर सीनियर मैनेजिंग डायरैक्टर एनडीटीवी डॉ. भरत अग्रवाल, द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेट ऑफ इंडिया की इंदौर शाखा अध्यक्ष अतिशय खासगीवाला, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. नरेन्द्र पाटीदार, रैनेसा यूनिवर्सिटी के कुलपति शिक्षाविद स्वप्निल कोठारी, सीनियर न्यूरोलॉजिस्ट डॉ.अपूर्व पौराणिक, महापौर परिषद के सदस्य नंदकिशोर पहाडिया, राकेश जैन, अश्विनी शुक्ल, निरंजनसिंह चौहान, श्रीमती प्रियां डांगी, मनीष शर्मा मामा, जीतू यादव, महापौर प्रतिनिधि भरत पारख, शहर के वरिष्ठ डॉक्टर और चार्टर्ड अकाउंटेंट उपस्थित थे।

इनका किया गया सम्मान :-

इस अवसर पर महापौर पुष्यमित्र भार्गव, महापौर परिषद सदस्य एवं अन्य अतिथियों द्वारा सीए महेन्द्र कुमार लुंकड़, सीए अनिल गर्ग, सीए मनीष बफरियां, सीए अशोक खासगीवाल, सीए पुखराज बंडी, सीए प्रकाश वोहरा, सीए असीम त्रिवेदी, सीए राजकुमाार शाह, सीए प्रणय गोयल, सीए महेश सोलंकी, सीए उत्कर्ष सोहनी, सीए स्वप्निल बंसल, सीए श्रीमती श्वेता अग्रवाल और सीए अतुल शर्मा।

चिकिक्सा क्षेत्र से डॉ. अशोक वाजपेयी, डॉ. एके पंचोलिया, डॉ. अशोक लडढा, डॉ. राजीव चौधरी, डॉ. शेलेन्द्र त्रिवेदी, डॉ. आशा बख्शी, डॉ. अजय जैन, डॉ. संजय लोंढे, डॉ. गौरी पासी, डॉ. अनिल गर्ग, डाू. सीएस अग्रवाल, डॉ. विनिता कोठारी, डॉ. नरेन्द्र पाटीदार, डॉ. राजेन्द्र चौहान और डॉ. महेश रागी को मोमेन्टो, अंग वस्त्र भेंटकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर सभी ने इंदौर को हरियाली में नंबर वन बनाने का संकल्प लिया।

महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने इस अवसर पर कहा कि शहर के ऐसे प्रोफेशनल जो शहर को हमेशा आगे बढाने के लिए तत्पर रहते है, का सम्मान करते हुए हम गौरावित महसूस कर रहे हैं।

इंदौर को सोलर, डिजिटल और ग्रीन सिटी बनाना है।

महापौर भार्गव ने कहा कि नगर निगम इंदौर द्वारा शहर हित में कई कार्य किए जा रहे हैं। सभी के सहयोग से इंदौर स्वच्छता में नंबर वन है। इसके साथ शहर को सोलर सिटी, डिजिटल सिटी और ग्रीन सिटी बनाना है। शहर का ग्रीनरी कवरेज बढाने के लिये 51 लाख पौधारोपण अभियान चलाया जा रहा है, उक्त अभियान के क्रम में 7 से 14 जुलाई तक वृहद पौधारोपण करते हुए, 14 जुलाई को रेवती रेन्ज में एक ही दिन लाखों पौधे रोपकर कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की तैयारी की जा रही है।

महापौर भार्गव ने आगे कहा कि इंदौर को डिजिटल सिटी बनाने के क्रम में नगर निगम इंदौर के पोर्टल को हाईटेक व सर्वसुविधायुक्त बनाने की मध्य प्रदेश शासन से स्वीकृति मिल गई है। उन्होंने कहा कि इंदौर शहर के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए, नगर निगम द्वारा शहर में विभिन्न झोन/वार्ड क्षेत्रो में संजीवन क्लीनिक का निर्माण किया गया है, साथ ही इंदौर शहर में मॉडल स्कूल का निर्माण भी किया जा रहा है।

महापौर के प्रयासों में हम भी सहभागी बनें।

सीनियर मैनेजिंग डायरेक्टर एनडीटीवी डॉ.भरत अग्रवाल ने कहा कि देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर के महापौर भार्गव द्वारा की गई ये पहल सराहनीय है। इंदौर शहर स्वच्छता के साथ ही सोलर सिटी व डिजिटल सिटी बने इसके लिये उनके द्वारा किए जा रहे प्रयास व अभियान में हम सभी का सहयोग अपेक्षित है।

चिकित्सा क्षेत्र संभावना थेरेपी पर चलता है।

डॉ. अपूर्व पुराणिक ने कहा कि हमेे गर्व है कि हम डॉक्टर हैं जो मरीज व उनके परिजनो से दुआएं प्राप्त करते हैं। उन्होने कहा कि चिकित्सा एक कला है, चिकित्सा विज्ञान संभावना थैरेपी पर चलता है। मरीज के इलाज के दौरान तमाम ज्ञानेंद्रियों का उपयोग कर इलाज किया जाता है। उन्होने कहा कि डॉक्टर एक परीक्षक, जासुस, पर्यवेक्षक, छात्र व अध्यापक होने के साथ ही एक विश्वास पात्र मित्र भी होता है। उन्होने कहा कि डॉक्टर एक शोधकर्ता के साथ ही एक इंसान होता है, जो कि अपने कार्य व अनुभव के आधार पर अवस्थ्य मरीज को स्वस्थ्य बनाता है।

उत्कृष्टता की आकांक्षा बेहतर इंसान बनने के लिए प्रेरित करती है।

शिक्षाविद और सीए स्वप्निल कोठारी ने अंग्रेजी शब्द एंबिशन की व्याख्या करते हुए कहा कि हिंदी में इसके दो अर्थ होते हैं महत्वकांक्षा एवं उत्कृष्ठता की आकांक्षा। मस्तिष्क से महत्वकांक्षा पैदा होती है जो प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देने के साथ ही मानव व्यवहार को निर्धारित करती है जबकि उत्कृष्टता की आकांक्षा ऑर्गेनिक होती है। वह आपको दूसरों के सुख से दु:खी होने की बजाय बेहतर इंसान बनने के लिए प्रेरित करती है।

कार्यक्रम में बड़ी संख्या में चिकित्सक, सीए और शहर के गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *