दिव्यांग नितेश अब सब्जी बेचकर परिवार का कर सकेगा भरण – पोषण

  
Last Updated:  January 27, 2023 " 09:34 pm"

कलेक्टर इलैया राजा ने बेरोजगार दिव्यांग को दिलाया विशेष रेट्रोफाइड वाहन।

इस वाहन के जरिए सब्जी बेचकर दिव्यांग नितेश करेगा अपना और परिवार का भरण पोषण।

इंदौर : कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी की संवेदनशील पहल से इंदौर के नितेश नामक दिव्यांग के जीवन में नई उमंग पैदा हो गई है। इस दिव्यांग युवा को कलेक्टर की पहल पर एक विशेष दो पहिया वाहन प्राप्त हो गया है। इस वाहन से वह सब्जी बेचेगा और परिवार का भरण-पोषण करेगा।

इंदौर के पारसी मोहल्ले में रहने वाले इस युवा ने पिछले दिनों अपनी समस्या कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी को बताई। इसने बताया कि वह दिव्यांग है और ऊपर से गरीब। दोनों समस्या एक साथ है। बेरोजगारी की भी बड़ी समस्या उसे दिन-रात हताशा से भर रही है। मुझे कुछ समझ में नहीं आ रहा है कि क्या करूं। परिवार के भरण-पोषण की जिम्मेदारी भी मेरे ऊपर है।

कलेक्टर ने इस दिव्यांग की समस्या को गंभीरता के साथ सुना। चर्चा के दौरान उन्होंने संवेदनशील पहल करते हुए दिव्यांग को कुछ व्यापार करने की सलाह दी। दिव्यांग ने बताया कि वह सब्जी बेच सकता है। कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी ने तुरंत ही उसे एक विशेष प्रकार का रेट्रोफाइड वाहन स्वीकृत किया। इसके लिए उन्होंने रेडक्रास से राशि स्वीकृत करते हुए वाहन खरीदने की मंजूरी सामाजिक न्याय विभाग को दी। सामाजिक न्याय विभाग ने इस दिव्यांग को रेट्रोफाइड वाहन खरीदकर उपलब्ध करा दिया। इस वाहन में वह छोटी ट्राली लगाकर सब्जी बेचेगा और अपने परिवार का चिंतामुक्त होकर भरण-पोषण कर सकेगा।

बता दें कि कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी द्वारा दिव्यांगों की समस्याओं को प्राथमिकता से निराकृत किया जा रहा है। उन्हें हर जरूरी साधन और सुविधाएं मुहैया कराने के प्रयास किए जा रहे हैं। कलेक्टर की पहल पर इंदौर में अब तक इस तरह के लगभग सौ वाहन दिव्यांगों को वितरित किए जा चुके हैं।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *