मां अहिल्या की नगरी इंदौर की तासीर सर्वधर्म समभाव की है

  
Last Updated:  April 3, 2024 " 06:33 pm"

हमारा पैगाम मोहब्बत है, जहां तक पहुंचे।

सर्वधर्म सभा और रोजा इफ्तारी में बोले विभिन्न धर्मों के धर्मगुरु और प्रबुद्धजन।

स्टेट प्रेस क्लब और सहयोगी सगठनों के बैनर तले सर्वधर्म सभा एवं रोज़ा इफ्तारी का आयोजन।

इन्दौर : इंदौर की तासीर सर्वधर्म समभाव की है। मां अहिल्या की नगरी में ता – कयामत अमन और सुकून के साथ भाईचारे का वातावरण बना रहेगा।हम सभी का पैगाम आम लोगों तक पहुंचे और हम सभी मिलकर लोकतंत्र को मजबूत करें, यही हमारी तासीर है।

ये विचार वक्ताओं ने स्टेट प्रेस क्लब, मप्र, कारवा मोहब्बत का एवं मालवा श्रमजीवी पत्रकार संघ द्वारा आयोजित सर्वधर्म सभा और रोजा इफ्तारी कार्यक्रम में व्यक्त किए। कार्यक्रम में सभी धर्मों के धर्मगुरु, बुद्धिजीवी, पत्रकार एवं राजनेता बड़ी संख्या में शामिल हुए ।

शहर काजी डॉ. इशरत अली ने कहा कि देश में भाईचारा कैसे बढ़े, भाई -भाइयों में मोहब्बत बनी रहे ,इसके लिए हम सभी को मिलकर कोशिश करने की जरूरत है।

क्रिश्चियन समुदाय इंदौर धर्म प्रांत के बिशप चाको ने लोगों से मोहब्बत बांटने, लोगों का दर्द बांटने के साथ मिलकर त्यौहार मनाने की परंपरा को गौरवशाली प्रयास बताया। उन्होंने रमजान की मुबारकबाद देते हुए इस्टर एवं रंग पंचमी जैसे त्योहारों के समय इस तरह के आयोजनों की आवश्यकता बतलाई ।

भारतीय डॉक विभाग के पूर्व सदस्य सरदार एएसआईएस पाल ने कहा कि धर्म हमें मोहब्बत का पैगाम देते हैं।हम सभी मिलकर जरूरत मंद लोगों का दर्द बांटे ,रमजान में भूखे रहकर गरीबी एवं भूख का एहसास करें और जरूरतमंद की मदद करें ।

वरिष्ठ अभिभाषक एवं गांधीवादी विचारक अनिल त्रिवेदी ने कहा कि भारत का हर एक नागरिक अपनी आस्था के अनुरूप अपना जीवन जी सकता है ,यह हमें भारतीय संविधान में अधिकार दिया गया है ,हम लोकतंत्र को मजबूत करें यह हमारी तासीर है।

कार्यक्रम संयोजक स्टेट प्रेस क्लब, मप्र के अध्यक्ष प्रवीण कुमार खारीवाल ने कहा कि इंदौर की तासीर सर्वधर्म समभाव की है ,सभी धर्म के मानने वाले, शहर के बुद्धिजीवी, मीडियाकर्मी, सामाजिक एवं राजनीतिक कार्यकर्ताओं ने इस तरह के आयोजन में शामिल होकर शहर की तहजीब और गौरवशाली परंपरा को आगे बढ़ाया है, हम सभी धर्म के त्योहारों पर कार्यक्रमों के आयोजन का प्रयास करेंगे ।

सभा में पं. भरत कुमार ओझा ने कहा कि मां अहिल्या की नगरी में ता – कयामत तक भाईचारे का माहौल बना रहेगा, हमारा पैगाम आम लोगों तक पहुंचे और हम गंगा – यमुनी तहजीब को आगे बढ़ाने का कार्य करें। मेरा पैगाम है मोहब्बत, जहां तक पहुंचे । सभा में सांसद शंकर लालवानी एवं कांग्रेस के लोकसभा के प्रत्याशी अक्षय बम भी सम्मिलित हुए और भाईचारे का संदेश देकर उपस्थित लोगों से मुलाकात की।

कार्यक्रम में अनेक राजनीतिक दलों के कार्यकर्ता ,धार्मिक एवं सामाजिक लोगों ने बड़ी तादाद में लोगों ने शिरकत की, जिनमें प्रमुख रूप से सर्वश्री कृपाशंकर शुक्ला,गोपीकृष्ण नेमा, नगर निगम कर्मचारी संघ के अध्यक्ष महेश गौहर, मप्र वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष डॉ.सनवर पटेल ,फैशन डिज़ाइनर आसिफ शाह, प्रो. डॉ. आरके जैन, संयुक्त संचालक महिला एवं बाल विकास राजेश मेहरा, कबीर समूह के डॉ. सुरेश पटेल, बैंक अधिकारी यूनियन के आलोक खरे,सीए राजेंद्र जैन ,वामपंथी कार्यकर्ता विनीत तिवारी, जया मेहता, रामस्वरूप मंत्री, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के सचिव रुद्रपाल यादव ,कैलाश लिम्बोदिया, मुनीर खान, विनय बाकलीवाल,प्रमोद नामदेव , अभिनेत्री सारिका दीक्षित, मानवाधिकार परिषद के प्रदेश अध्यक्ष सलीम शेख,पत्रकार कीर्ति राणा,मनोहर लिम्बोदिया, रुखसाना मिर्जा,नाज़ पटेल,मीना राणा शाह ,गुरमीत सिंह छाबड़ा ,जहागीर खान एडवोकेट ,सरपंच सोहराब पटेल ,मो. हुसैन कादरी ,पार्षद अनवर कादरी, उस्मान पटेल, याकूब मेमन आदि मौजूद रहे।

सभा के प्रारंभ में सलीम अंसारी ,शफी शेख, नईम कुरैशी, समीर पाठक, अजय भट्ट,अब्दुल गफ्फार आदि ने मेहमानों का स्वागत किया।संचालन समीर खान ने किया। पश्चात रोज़ा इफ्तार एवं मगरिब की नमाज भी अदा की गई।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *