दुनिया के मेयर इंदौर आकर स्वच्छता के मॉडल को देखना चाहते हैं : महापौर

  
Last Updated:  July 9, 2023 " 08:22 pm"

शहरों की सहभागिता दुनिया और देश के विकास में भी बढ़े।

इंदौर छुएगा स्वच्छता का सातवाँ आसमान इसको लेकर इंदौर की तैयारी पूरी-महापौर।

इंदौर : अहमदाबाद में दो दिवसीय जी -20 मेयरल समिट में सम्मिलित हो कर महापौर पुष्यमित्र भार्गव रविवार को इंदौर पहुँचे .विमानतल पर पहुँचते ही महापौर का समर्थकों और निगम अधिकारियों द्वारा स्वागत किया गया।

महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने मीडिया से चर्चा के दौरान दो दिवसीय सम्मेलन की जानकारी देते हुए कहा कि जी -20 की मेयरल समिट में दुनिया के 54 देशों के मेयर और भारत के तीस शहरों के मेयर सम्मिलित हुए ।इन सभी में इंदौर, सूरत, जयपुर, अहमदाबाद और अयोध्या के मेयर को अलग – अलग विषय पर अपनी बात रखने अवसर मिला। कंक्लूडिंग सेशन में लगभग 125 शहरों के मेयर के बीच में इंदौर और अयोध्या ने उसके कंक्लूडिंग रिमार्क रखे, जिससे यह सिद्ध होता है कि इंदौर और अयोध्या जिसे हम धार्मिक राजधानी कह सकते हैं, वहाँ जिस प्रकार से परिवर्तन आया है उन दोनों को उसने बात रखने का अवसर दिया।इसका मुख्य कारण यह भी है कि यह दोनों शहर ( इंदौर और अयोध्या) ग्लोबल मॉडल बने है।इंदौर चाहे स्वच्छता में हो, रिन्युएबल एनर्जी के कारण हो या क्लाईमेट फ़ाइनेंसिंग के कारण हो,जो हम ग्रीन बॉण्ड लेकर आए हैं,दुनिया के बड़े शहरों ने इंदौर के ग्रीन बॉण्ड की चर्चा की। दुनिया के बड़े शहरों के मेयर इंदौर आकर अयोध्या,सूरत आकर यहाँ के मॉडल को देखना चाहते हैं। यह सब इसलिए संभव हुआ है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शहरों के लिए पिछले 9 सालो में जो काम किया है चाहे वो अमृत के माध्यम से हो स्मार्ट सिटी के माध्यम से हो, ये अपने आप में बड़ा संदेश है दुनिया को, जिस पर अब प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य बड़े सेंट्रल मिनिस्टर्स जी -20 की मिनिस्ट्रियल कॉन्फ़्रेंस में रखेंगे। हमने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के सपनों के शहर को दुनिया के पटल पर रखने का काम किया हैं।

महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने कहा की इंदौर और अहमदाबाद में हुई समिट में कई सुझाव आए हैं। न्यूयार्क, लॉस एंजलिस, लंदन, डर्बन के साथ साउथ अफ़्रीका के कई देशों के मेयर ने इंदौर आने की इच्छा जताई है।रशिया के कई बड़े शहरों के मेयर भी इंदौर आना चाहते हैं।हमने उन्हें निमंत्रण भी दिया है।बारिश का सीजन जाने के बाद कई सारे देशों के मेयर इंदौर आएँगे।

कार्यक्रम में इस बात को लेकर भी चर्चा हुई की शहरों की सहभागिता दुनिया और देश के विकास में भी बढ़े।अब जी -20 के देश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में निर्णय करेंगे कि सीधे शहरों पर फ़ाइनेंस कैसे हो उनकी मूलभूत समस्याओं पर भी आने वाले समय में जब भी जहाँ भी पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मिनिस्ट्रीयल कॉन्फ़्रेंस होगी वहाँ इन सभी समस्याओं को एड्रेस किया जाएगा।

महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने इंदौर में आयोजित होने वाली जी -20 बैठक को लेकर कहा कि इंदौर में लेबर मिनिस्टीरियल जी – 20 बैठक होने वाली है जिसका लाभ भारत को भी मिलेगा।

महापौर ने मीडिया से चर्चा के दौरान कहा की इंदौर छुएगा स्वच्छता का सातवाँ आसमान इसको लेकर इंदौर की तैयारी पूरी है, क्योंकि इंदौर अब ग्लोबल मॉडल है। जिस तरह से हम सेग्रीगेशन की प्रोसेसिंग करते है उस तरह का काम अभी देश में कोई नहीं करता है।यह प्रतियोगिता इसी चीज़ को लेकर है की जो अन्य शहरों ने किया वो हम करे और जो हम कर रहे है वो हमसे अन्य शहर सीखे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *