नवरात्रि पर गरबा महोत्सवों में फुहड़ता रोकने के लिए चलाया जाएगा रोको – टोको अभियान

  
Last Updated:  October 3, 2024 " 01:01 am"

एनजीओ प्रतिनिधियों और सामाजिक संगठनों का मत – इवेंट संचालक माता आराधना के इस पवित्र पर्व की मर्यादा का ध्यान रखें।

इंदौर : शहर के कई एनजीओ प्रतिनिधियों और सामाजिक संगठनों ने इस साल के नवरात्रि महोत्सव में अश्लीलता और फूहड़ डांस को रोकने के लिए “टोको और रोको अभियान” चलाने का संकल्प लिया है। उनका कहना है कि शहर में गरबा महोत्सव की आड़ में इवेंट करने वाले लोग इस पावन उत्सव पर्व को लांछित कर रहे है। वे स्टेट प्रेस क्लब, म.प्र. के शक्ति, भक्ति और सख्ती “संवाद” कार्यक्रम में अपनी बात रख रहे थे। ऑल इंडिया एनजीओ एसोसिएशन आयोजन में सहभागी रहा।

सनातन को मानने वालों को ही दे प्रवेश।

कार्यक्रम में बोलते हुए विहिप के संगठन मंत्री अभिषेक उदेनिया ने नवरात्रि में गरबा संचालकों को हिदायत दी है कि वे आधार कार्ड देखकर सनातनी विचारधाराओं को मानने वालों को ही गरबा करने की अनुमति दें। गरबे माताजी की स्तुति करने वाली धुनों पर ही हो। फूहड़ ड्रेस पहनने वालों को रोका जाए।

फुहड़ता नजर आई तो सीधी कार्रवाई करेंगे।

विहिप के राजेश बिंजवे ने बताया कि गरबा संचालकों से व्यक्तिगत रूप से मिलकर संस्कृतिपरक आयोजन करने को कहा गया है। फूहड़ता नजर आने पर विहिप सीधी और कड़ी कार्रवाई करेगा।

रोको – टोको अभियान चलाएंगे।

ऑल इंडिया एनजीओ एसो. के प्रतिनिधि संजय अग्रवाल ने कहा कि यह पहला अवसर है जब संस्कृति की रक्षा के लिए तमाम एनजीओ एकजुट हुए हैं और उन्होंने टोको और रोको अभियान चलाने पर सहमति दी है। सभी एनजीओ विभिन्न टीम बनाकर गरबा पंडालों पर नजर रखेंगे।

अमर्यादित आयोजनों में बच्चों को न जाने दें ।

संस्था आनंद की पलक आनंद नरवरिया ने कहा कि पालकों को अपने बच्चों को ऐसे गरबा पांडालों में जाने से रोकना होगा जहां माता की आराधना की बजाय खुलेपन का बोलबाला रहता है। संस्था आयुष लोक कल्याण की नेहा शर्मा ने कहा कि पहले दिन से ही सख्ती आवश्यक है और सभी पंडालों के बाहर नियमावली सूचना बोर्ड लगाए जाना चाहिए। कार्यक्रम के सूत्रधार कलास्तम्भ के पुष्कर सोनी ने कहा कि आपत्तिजनक वीडियो आने पर शेम ऑन यू कैम्पेन सोशल मीडिया पर चलाना चाहिए और आयोजकों को टैग करना चाहिए।

फुहड़ता परोसने वाले गरबा संचालकों पर हो कार्रवाई।

इंदौर सोशल वेलफेयर फाउंडेशन के नीरज संकट ने कहा कि गरबा संचालकों से अनुरोध का कोई अर्थ नहीं निकल रहा। इस मर्तबा फूहड़ता करने वाले और अमर्यादित खुलेपन को बढ़ावा देने वाले गरबा संचालकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाना चाहिए।

इवेंट कंपनियां देती हैं फुहड़ता को बढ़ावा।

विभिन्न वक्ताओं ने गरबा महोत्सव में दो-तीन दिन के डिस्को डांडिया जैसे आयोजन करने वाली इवेंट कम्पनियों को भी आड़े हाथों लिया। उन्होंने कहा कि गरबा उत्सवों में इवेंट कम्पनियां फूहड़ता और अश्लील गीतों को बढ़ावा देती हैं। ऐसे आयोजकों पर विशेष नजर रखी जाने की जरूरत है। सुनीला दुबे, सपना कटफर, दीपक नीमा, शुभम सिसोदिया, विकास खेड़े, राहुल लोदवाल, चेतन गिरनार, दिनेश कालू सारदा, अशोक यादव, अनीता नागर, तनिष्क जायसवाल, भूपेन्द्र सिंह, अनुराग फगड़े, मोहित सिंह चौहान, नरेन्द्र सिंह चौहान, नयन आनंद, विक्की राठौर, वर्षा राठौर, अपूर्वा कौशल एवं योगेंद्र धुलेकर ने भी अपने विचार व्यक्त किए।

नवरात्रि पर्व के दौरान सफाई का रखें विशेष ध्यान।

कार्यक्रम में विशेष रूप से उपस्थित नगर निगम के अपर आयुक्त अभिलाष मिश्रा ने नवरात्रि और दशहरा महोत्सव में साफ – सफाई का विशेष ध्यान रखने का आग्रह किया, ताकि इंदौर आठवीं मर्तबा भी सफाई में अव्वल आ सके।

प्रारंभ में स्टेट प्रेस क्लब, म.प्र. के अध्यक्ष प्रवीण कुमार खारीवाल ने आयोजन के उद्देश्य की जानकारी दी। मुख्य महासचिव नवनीत शुक्ला ने स्वागत किया। सचिव आकाश चौकसे ने आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन पुष्कर सोनी ने किया।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *