निर्धारित शुल्क लेकर शहर के अवैध नल कनेक्शन होंगे वैध

  
Last Updated:  January 9, 2024 " 02:58 pm"

वार्ड समितियों के गठन को मिली मंजूरी, नवीन तीन जोनल कार्यालयों का होगा नामकरण।

इंदौर के स्वच्छता मॉडल भ्रमण के लिए आने वालो को चुकाना होगा रिसोर्स व्यय।

एमआईसी की बैठक में लिए गए निर्णय।

इंदौर : महापौर पुष्यमित्र भार्गव की अध्यक्षता में मेयर इन कौंसिल की महापौर सभाकक्ष में बैठक संपन्न हुई। बैठक में निगम आयुक्त श्रीमती हर्षिका सिंह, महापौर परिषद सदस्य राजेन्द्र राठौर, निरंजनसिंह चौहान, अश्विनी शुक्ल, राजेश उदावत, जीतू यादव, अभिषेक शर्मा, राकेश जैन, श्रीमती प्रिया डांगी, मनीष शर्मा, समस्त अपर आयुक्त, समस्त विभाग प्रमुख व अन्य उपस्थित थे।

19 से बढ़ाकर 22 किए गए जोनल कार्यालय।

महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने बैठक में नगरीय क्षेत्र स्थित 19 जोनल कार्यालय बढाकर 22 करने व इसी माह वार्ड समितियों का गठन करने के संबंध में सैद्धांतिक सहमति दी। साथ ही 3 नवीन जोनल कार्यालयों के नामकरण हेतु भी निर्देशित किया गया।

अवैध नल कनेक्शन को करेंगे वैध।

निगम के राजस्व को बढाने के उददेश्य से शहर के विभिन्न क्षेत्रों में अवैध नल कनेक्शन को वैध करने हेतु अभियान चलाने के संबंध में मेयर इन कौंसिल में निर्णय लिया गया। इसके तहत निर्धारित शुल्क देकर अवैध नल कनेक्शन को वैध किया जाएगा। इसके बाद भी अगर अवैध नल कनेक्शनकर्ता, कनेक्शन वैध नही करता है तो उसके विरूद्ध पेनल्टी लगाई जाएगी। निगम की शहर में स्थित संपतियों को फ्री होल्ड करने के संबंध में भी निर्णय लिया गया।

मेयर इन कौंसिल की बैठक में शहर में मांस, मटन, चिकन, मछली का नियमानुसार विक्रय हो, इसको दृष्टिगत रखते हुए, निगम द्वारा कार्रवाई की जाएगी।

रामसर साइट से हटेंगे अतिक्रमण।

इंदौर के सिरपुर तालाब पर फरवरी माह में आयोजित वेटलेण्ड सिटी समारोह के संबंध में भी चर्चा की गई, इसको दृष्टिगत रखते हुए, शहर की रामसर साइट सिरपुर तालाब, यशवंत सागर तालाब के आस-पास के अतिक्रमण हटाने की भी कार्रवाई की जाएगी।

मेयर इन कौंसिल की बैठक में शहर में निगम के वॉटर पम्प को पीपीपी मॉडल पर एजेंसी के माध्यम से ऑपरेट करने पर भी सैद्धांतिक सहमति प्रदान की गई। इसके साथ ही गांधी नगर मेनरोड़ के सड़क का विकास कार्य करने हेतु राशि रुपये 7,56,09,524, जोन 13 अन्तर्गत गणेश नगर से राजीव गांधी चौराहे तक (जीत नगर, श्रीयंत्र नगर, गीता विहार, संत नगर आदि) सीवर लाइन डालने हेतु 11,07,75,894 रुपए की स्वीकृति प्रदान की गई। बैठक में जल संरचनाओं में जलकुम्भी/वीड हटाये जाने हेतु वीड हार्वेस्टर मशीन 02 नग किराये पर उपलब्ध कराये जाने हेतु अल्प निविदा जारी करने, विद्यार्थी, वरिष्ठ नागरिकोें, दिव्यांग नागरिकों एवं रेगपिकर्स को ऑनलाइन एवं ऑफलाइन मासिक पास (प्री-पेड कार्ड एवं मोबाइल पास) में माह अगस्त 2023 में दिये गये 75 प्रतिशत रियायत के व्यय की प्रतिपूर्ति,स्वच्छ भारत मिशन के डोर-टू-डोर कलेक्शन कार्य एवं आई.ई.सी. गतिविधियों के सम्पादन हेतु हेण्ड होल्डिंग सपोर्ट के लिए सॉलिड वेस्ट मेनेजमेन्ट अन्तर्गत रिसोर्स संस्थाओं की नियुक्ति की स्वीकृति प्रदान की गई।

इंदौर के स्वच्छता मॉडल के भ्रमण हेतु लगेगा शुल्क।

मेयर इन कौंसिल की बैठक में स्वच्छ भारत मिशन अन्तर्गत विभिन्न शहरों एवं देशों के प्रतिनिधियों के इन्दौर स्वच्छता मॉडल भ्रमण हेतु शुल्क अधिरोपित करने पर सहमति प्रदान करते हुए भ्रमण दल हेतु लगने वाला रिसोर्स व्यय प्रति व्यक्ति 2000/- रुपए अधिरोपित किए जाने की स्वीकृति दी गई।
महापौर ने विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि इस संबंध में देश के समस्त प्रदेशों को सूचना पत्र के माध्यम से इंदौर में स्वच्छता का मॉडल देखने के लिए संपर्क व राशि के संबंध में विस्तृत जानकारी दी जाए। बैठक में सहायक आयुक्त के पद पर पदोन्नति के लिए सहमति प्रदान करते हुए, निगम के ऐसे अन्य कर्मचारी जो पदोन्नति की पात्रता रखते हैं, उनको भी पदोन्नत करने की स्वीकृति प्रदान की गई।

संसाधनों की खरीदी हेतु 10 करोड़ की स्वीकृति।

कचरा स्थानांतरण स्टेशन उपकरण की आपूर्ति, निर्माण और कमीशनिंग, 06 अदद लोडिंग तंत्र के साथ स्टेटिक कॉम्पेक्टर, 09 हुक लोडर वाहन हेतु राशि रुपये 10,02,29,146 की स्वीकृति प्रदान की गई।

मेयर इन कौंसिल की बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना अन्तर्गत गुलमर्ग परिसर-01 (कनाड़िया), पलाश परिसर 2 ओमेक्स सिटी, लाइट हाउस प्रोजेक्ट कनाडिया, सतपुरा परिसर बडा बांगडदा, पलाश परिसर ओमेक्स सिटी, नीलगिरी परिसर सनावदिया, पलाश परिसर 2 राऊ सिलिकॉन सिटी में प्रथम आओं प्रथम पाओं पद्धति से बहुमंजिला आवासीय इकाईयों का आवंटन कर ईडब्ल्युएस व एलआईजी के कुल 865 हितग्राहियों की सूची का अनुमोदन किया गया।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *